गुरुवार, 22 मार्च 2018

जैसलमेर मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान (ग्रामीण) तृतीय चरण में 24 मार्च तक तकनीकी एवं



जैसलमेर मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान (ग्रामीण) तृतीय चरण में 24 मार्च तक तकनीकी एवं
वित्तीय स्वीकृति जारी करावें:-जिला कलक्टर
जैसलमेर, 22 मार्च। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान (ग्रामीण) तृतीय चरण की चर्चा करते हुए संबंधित कार्यकारी एजेन्सी को निर्देष दिए कि इस अभियान में अभी तक जिन कार्यो की तकनीकी एवं वित्तीय स्वीकृति जारी नहीं की गई है उन कार्यो की 24 मार्च तक वित्तीय स्वीकृति जारी कर कार्यो को चालु कराने के निर्देष दिये। उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं बरते। उन्होंने तीनों विकास अधिकारियों को महानेरगा योजना में 25 प्रतिषत से अधिक कार्य मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत लेने के निर्देष दिये।

जिला कलक्टर मीना ने कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित मुख्मयंत्री जल स्वावलंबन अभियान (ग्रामीण) तृतीय चरण व बीएडीपी की प्रगति समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिए। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेष्वरलाल मीणा के साथ ही विकास अधिकारी एवं संबंधित कार्यकारी एजेन्सी के अधिकारी उपस्थित थें।

जिला कलक्टर ने सभी कार्यकारी एजेन्सी अधिकारी को निर्देष दिए कि वे मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान में स्वीकृत कार्यो को शीघ्र चालू कर 20 जून 2018 तक पूर्ण करावें। उन्होंने इस अभियान के कार्यो पर जिलाधिकारियों का प्रत्येक गुरुवार श्रमदान कराने की व्यवस्था करने के साथ ही अच्छे कार्यो की फोटोग्राफी व वीडियोग्राफी करवाकर उसका प्रलेखन तैयार कराने के कार्यकारी एजेन्सी के अधिकारियों को निर्देष दिए।

25 मार्च तक पूर्णता प्रमाण-पत्र पेष करें

उन्होंनंे इस दौरान बीएडीपी के कार्यो की प्रगति की भी समीक्षा की एवं संबंधित कार्यकारी एजेन्सी को निर्देष दिए कि वर्ष 2016-17 में जितने कार्य पूर्ण हो चुके है उनका पूर्णता प्रमाण-पत्र व जो कार्य प्रगति पर है उन कार्यो का उपयोगिता प्रमाण-पत्र 25 मार्च तक गंभीरता के साथ पेष करावें। उन्होंने बीएडीपी योजनान्तर्गत वर्ष 2018-19 की कार्ययोजना 31 मार्च तक पेष करने के निर्देष दिए।

उन्होंने सम ग्रामपंचायत में वर्ष 2016-17 में बीएडीपी में 58 लाख रुपए के जो कार्य स्वीकृत हुए है जो अभी तक चालू नहीं हुए है उसे जिला कलक्टर ने गंभीरता से लिया एवं विकास अधिकारी जैसलमेर को निर्देष दिये कि वे इसकी जांच करावें व ग्रामसेवक को नोटिस जारी करें साथ ही उसे हिदायत दें कि यदि वह तीन दिवस में कार्य चालू नहीं करता हैं तो कमेटी गठित करके कार्य को चालू करावें। उन्होंने यह भी निर्देष दिये कि जिने कार्यो की जी.ओ.टैकिंग आॅनलाईन नहीं हो रही है उन कार्यो की आॅफलाईन स्वीकृति जारी करने के लिये उच्च स्तर से मार्गदर्षन प्राप्त करावें।

प्रधानमंत्री आवास योजना में समय पर हो भुगतान

जिला कलक्टर ने बैठक में प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की एवं तीनों विकास अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे समय पर किष्तों के भुगतान करवाने की व्यवस्था सुनिष्चित करावें। उन्होंने वर्ष 2017-18 के सभी आवासों की स्वीकृति जारी करने के निर्देष दिये।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव ने मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान तृतीय चरण (ग्रामीण) में कार्यकारी एजेन्सी द्वारा स्वीकृत कार्यो की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने यह भी निर्देष दिए कि वे जिन कार्यो की वितीय स्वीकृति जारी हो गई है उन कार्यो को तत्काल ही चालू करावें एवं साथ ही कार्य की गुणवता पर विषेष ध्यान देवें। उन्होंने मौके पर चालू हुए कार्यो का निरीक्षण कराने के निर्देष दिए।

-----000----

राजस्थान दिवस समारोह-2018

‘‘ राजस्थान दिवस मैराथन मषाल दौड ’’ शुक्रवार को , सभी प्रषासनिक तैयारियां पूर्ण

दौड़ के सफल आयोजन में सभी की सहभागिता जरुरी

जैसलमेर, 22 मार्च। राजस्थान स्थापना दिवस समारोह - 2018 कार्यक्रमों की कडी में 23 मार्च शुक्रवार को प्रातः 7ः30 बजे इण्दिरा इण्डोर स्टेडियम से जिला मुख्यालय पर ’’ रन फाॅर राजस्थान ‘‘ मैराथन मषाल दौड का आयोजन होगा। इस मषाल दौड को मुख्य अतिथि द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया जायेगा।

जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने बताया कि यह मैराथन मषाल दौड़ फ्लेग आॅफ से इंदिरा इण्डौर स्टेडियम से प्रारंभ होकर स्वर्ण नगरी के मुख्य मार्गो से होते हुए जोधपुर रोड़ स्थित नगरपरिषद चुंगी नाका पर जाकर समाप्त होगी। उन्होंने जिले के जनप्रतिधियों के साथ ही मीडिया प्रतिनिधियों व नगरवासियों से आह्वान किया कि वे इस मषाल दौड़ में अपनी सहभागिता दर्ज करावें। पुलिस विभाग एवं सीमा सुरक्षा बल के 50-50 जवान या खिलाडी इस मसाल दौड में इन्दिरा स्टेडियम से चूंगीनाका जोधपुर रोड तक साथ रहेंगें। इण्डोर स्टेडियम में इस मषाल को मुख्य अतिथि से प्राप्त कर जैसलमेर विधायक, नगर विकास न्यास, सभापति नगरपरिषद, जिला प्रमुख, पुलिस अधीक्षक द्वारा मषाल को होटल रंग महल तक ले जाएगें।

यह मषाल दौड़ इंदिरा इण्डौर स्टेडियम से होटल रंगंमहल से मषाल कमांडेन्ट बाॅर्डर होमगार्ड, एमडी होटल रंगंमहल, हेरीटेज एवं गोरबन्ध पैलेस के स्टाफ के साथ बीएसएफ तक आयेंगंे एवं खेल छात्रावास के धावक साथ रहेंगें। बीएसएफ गेट पर कमाण्डेट एवं उनके अधिकारी मषाल लेकर न्याय काॅलोनी तक जायेगें। वहां पर यह मसाल जिला एवं सत्र न्यायाधीष तथा अधिवक्ता को सौपंेगे एवं वे वहा से डाइट तक मसाल लायेंगंे एवं प्रार्चाय डाईट को सौपेंगे।

वहा से डाईट के प्रार्चाय व स्टाॅफ मसाल लेकर रिजर्व पुलिस लाईन मुख्य गेट तक आयेंगे वहां पर मसाल को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक को सौपेंगे एवं वहा से पुलिस अधिकारी एवं सुरक्षाकर्मी मसाल लेकर मूमल टूरिस्ट बंगलों तक लायेंगे एवं वहा पर मैनेजर टूरिस्ट बंगलों एवं मैनेजर जवाहर निवास पैलेस, अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी, पीएचडी को सौपेंगे एवं वे वहां से मसाल लेकर जिला कलक्टर कार्यालय तक आयेंगे। यहां पर यह मसाल अतिरिक्त जिला कलक्टर ग्रहण करेंगे एवं कलेक्ट्रेट परिसर के अधिकारी कर्मचारी इसे लेकर उच्च माध्यमिक विधालय तक आयेंगें एवं वहां पर जिला षिक्षा अधिकारी प्रारंभिक, माध्यमिक तथा प्रमुख चिकित्सा अधिकारी व मुख्य स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी को सौपंेगे जहां से मसाल लेकर हनुमान चैराहा पर आयेंगें।

हनुमान चैराहा पर सहायक निदेषक जनसम्पर्क के नेतृत्व में मीडियाकर्मा मषाल को लेकर गांधी चैक तक ले जायेंगें तथा वहां पर मसाल मंदिर पैलेस के आगे पूर्व महारावल को सौपंेगे तथा यह मसाल लेकर छंगाणी पाडा मोड तक ले जायेंगे। छंगाणी पाडा मोड से समाजसेवी जिंदानी चैक तक ले जायेंगे। वहां से यह मषाल लाॅयन्स क्लब, राॅटरी क्लब के पदाधिकारियों को सौपंेगे एवं वे वहां से गौपा चैक तक ले जायेगे। गौपा चैक से मसाल समस्त जनप्रतिनिधि ,पार्षदगण शामिल होंगें एवं इसको लेकर मोतीमहल तक जायेंगें वहां पर मिस्टर डेजर्ट को सौंपेंगे एवं इनके साथ लोक कलाकार व पर्यटन विभाग के अधिकारी रहेंगें। वहा से इसको लेकर सत्यदेव व्यास सर्कल तक ले जायेगंे। यहां पर समस्त खेल संघो के पदाधिकारी, सभी बैंको के मैनेजर मषाल लेकर गडीसर चैराहा तक जायेंगे एवं वहां पर एनरकोन एवं सुजलोन के पदाधिकारी व कर्मचारी बाडमेंर चैराहा तक जायेंगे।

यहां से मुख्य अभियंता इगानप, प्राचार्य काॅलेज, केन्द्रीय बस डिपो के अधिकारी कर्मचारी मषाल को लेकर गिरधर पेट्रोल पंप तक ले जायेंगें एवं वहां से इसको प्रार्चाय आईटीआई व उसके स्टाफ रेल्वे स्टेषन तक जायेंगं वहां पर स्टेषन मास्टर एवं कर्मचारी इस मसाल को लेंगे एवं वहां से डीआडीए काॅलोनी तक ले जायेंगें । वहां पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक, बीएसएफ सेक्टर मुख्यालय को सौपंेंगे तथा वे वहां से इस मसाल को उप महानिरीक्षक सीमा सुरक्षा बल, बीएसएफ प्रथम के अधिकारी व जवान लेकर नगर पालिका चुगीनाका तक ले जायंेगे। वहां से यह मषाल लेकर संभाग स्तर पर खेल छात्रावास के खिलाडी व प्रषिक्षक बस द्वारा जोधपुर के लिए प्रस्थान करेंगे।

-----000-----

शपथ आयुक्तों की नियुक्ति के लिए आवेदन पत्र 31 मार्च तक आमंत्रित
जैसलमेर, 22 मार्च। राजस्थान राजस्व मण्डल (षपथ आयुक्तों की नियुक्ति )नियम, 1970 के तहत जैसलमेर में स्थित राजस्व न्यायालयों में उनके समक्ष प्रस्तुत किए जाने वाले शपथ-पत्रों के प्रमाणीकरणके लिए शपथ आयुक्तों की नियुक्ति आगामी एक अप्रेेल ,2018 से 31 मार्च ,2019 तक की समयावधि के लिये की जानी है।

जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना इस संबंध में एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि शपथ आयुक्त की नियुक्ति के संबंध में आवेदन-पत्र 31 मार्च ,2018 तक व्यक्तिषः अथवा डाक से आमंत्रित किये गये है। आवेदन पत्र कार्यालय जिला कलक्टर जैसलमेर में प्रस्तुत करने होगें। उन्होंने बताया कि आवेदनकर्ता अभिभाषक अपने प्रार्थना-पत्र में स्थान विषेष, वर्ष एनरोलमेंट नम्बर आदि की फोटोप्रति सहित तथा यदि गत वर्षो में शपथ आयुक्त का कार्य किया हो तो उसका भी स्पष्ट उल्लेख प्रार्थना-पत्र में अवष्य करें। यदि आवेदनकर्ता को गत वर्ष जिला कलक्टर कार्यालय जैसलमेर द्वारा शपथ आयुक्त नियुक्त किया गया था तो उनके द्वारा शपथ आयुक्तों के नियम 7 के तहत रखे जाने वाले रजिस्टर को भी पेष करना होगा। उल्लेखनीय है कि निर्धारित समयावधि के पश्चात प्राप्त होने वाले आवेदन-पत्रों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा।

---000---

ग्राम पंचायत कुण्डा में रात्रि चैपाल आज

जिला कलक्टर मीना सुनेगें ग्रामीणों की परिवेदनाएं


जैसलमेर, 22 मार्च। ग्राम पंचायत कुण्डा में रात्रि चैपाल का आयोजन शुक्रवार, 23 मार्च को रखा गया है। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनेगें एवं उनका समाधान करेगें।

अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने कुण्डा पंचायत के समस्त ग्रामीणजनों से आग्रह किया कि वे रात्रि चैपाल में अधिकाधिक संख्या में पहुंचकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि मौके पर ही जिला स्तरीय अधिकारियों द्वारा उसका निराकरण किया जा सकें। उन्होंनें जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे रात्रि चैपाल में अनिवार्य रूप से समय पर उपस्थित होेवें।

----000----

शस्त्र अनुज्ञापत्र धारियों को यूनिक आईडेन्टिफिकेषन नम्बर जारी कराने के निर्देष
जैसलमेर, 22 मार्च। जिला मजिस्ट्रेट कैलाष चन्द मीना ने उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर, पोकरण, फतेहगढ, भणियाणा को निर्देषित किया है कि जिन शस्त्र अनुज्ञापत्र धारियों को यूनिक आईडेन्टिफिकेषन नम्बर जारी नहीं किए गए है उन्हें तत्काल यूनिक नम्बर जारी करने की कार्यवाही करावें। उन्होंने बताया कि भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय आंकडा कोष परियोजना पोर्टल पर शस्त्र अनुज्ञापत्रों का डाटा अपलोड करने की तिथि 31 मार्च 2018 तक बढा दी जाना प्रतिवेदित की गई है इसलिए इस कार्य को प्राथमिकता से करावें।

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि जिला कलक्टर कार्यालय से जारी नवीनीकृत अनुज्ञापत्र धारी एवं उपखण्ड कार्यालय द्वारा फार्म 4 में टोपीदार गन के जारी अनुज्ञापत्रधारी जिन्होंने अभी तक यूनिक आईडी नम्बर जारी करवाए जाने के लिए प्रार्थना पत्र प्रस्तुत नहीं किया गया वे कार्यालय में सम्पर्क कर यूनिक नम्बर जारी करवाए जाने की कार्यवाही समयावधि में करावंे।

----000----

इंदिरा गांधी नहर परियोजना से पानी की चोरी रोकने

के लिए गठित उडन दस्त पूर्ण सतर्कता से कार्य करें

जैसलमेर, 22 मार्च। जिले में 29 मार्च से 2 मई तक नहर बन्दी के दौरान पोण्डिग, पेयजल के भण्डारण एवं आपूर्ति को सुचारू रूप से बनाएं रखने के लिए नहर तथा नहर के आस-पास की डिग्गियों/टांकों व अन्य स्थलों पर पेयजल का संग्रहण किया जाएगा एवं वहां से पेयजल आपूर्ति की जाएगी। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने एक आदेष जारी कर पानी संग्रहण स्थलों एवं नहर से पानी की चोरी को रोकने के लिए पूर्व में गठित 3 उडन दस्ते को नहर बन्दी के दौरान पानी की चोरी किसी भी सूरत में न हो इसके लिए पूर्ण सतर्कता से कार्य संपादित करने के निर्देष दिए।

जिला कलक्टर द्वारा जारी आदेष के अनुसार रामगढ-सम क्षेत्र (सागरमल गोपा शाखा) में पानी की चोरी को रोकने के लिए उपायुक्त उप निवेषन जैसलमेर मोहनदान रतनू को इस उडन दस्ते का प्रभारी लगाया गया है जिनके अधीन 14 अधिकारी कार्य करेगें। इसी प्रकार मोहनगढ क्षेत्र (सागरमल गोपा शाखा) के लिए तहसीलदार जैसलमेर वीरेन्द्रसिंह भाटी को प्रभारी लगाया है इनके अधीन भी 12 अधिकारी कार्य करेगें। इसी प्रकार नाचना क्षेत्र के लिए उपायुक्त उपनिवेषन नाचना नरेन्द्र कुमार चैधरी को उडन दस्ते का प्रभारी लगाया है इनके अधीन भी 16 अधिकारी कार्य करेगें।

उन्होंने उडन दस्ते के प्रभारी के साथ ही दल में लगाए गए अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे अपने कार्य क्षेत्र में नहर बन्दी के दौरान विषेष रूप से सतर्कता रखेगें एवं इंदिरा गांधी नहर व संग्रहण स्थलों का समय-समय पर भ्रमण व निरीक्षण करेगें एवं पानी चोरी तथा अवैध रूप से पानी निकालने की जांच कर तत्काल रोकथान की कार्यवाही करेगें। प्रतिदिन पेट्रोलिंग किया जाना भी इस दौरान आवष्यक होगा। उन्होंने यह भी निर्देष दिए है कि पानी चोरी मामले पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ पुलिस में एफआईआर दर्ज करावें।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें