edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर,जिले में जल्द ही शुरू होगा वन स्टाॅप सेन्टर (सखी)

जिला कलक्टर ने वन स्टाॅप सेन्टर के लिए सभी व्यवस्थाएं शीघ्र करने के दिये निर्देष


जैसलमेर, 10 अगस्त। जिले में हिंसा अथवा उत्पीडन की षिकार पीडित महिलाओं को एक ही स्थान पर चिकित्सकीय, पुलिस, विधिक, परामर्ष सेवा में उपलब्ध करानें के उद्देष्य से केन्द्र सरकार के निर्देषानुसार जिला मुख्यालय पर जल्द ही वन स्टाॅप सेन्टर(सखी) का संचालन शुरू हो जाएगा।

जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना की अध्यक्षता में वन स्टाॅप सेन्टर को चालू करने के संबंध में जिला स्तरीय प्रबंधन समिति की बैठक आयोजित हुई। जिसमें उन्होंने महिला एवं अधिकारित विभाग को निर्देष दिये कि वे इस सेन्टर का अस्थायी रूप से श्रीजवाहिर चिकित्सालय परिसर में संचालन शीघ्र ही प्रारम्भ कर दें एवं इसके लिए आवष्यक सुविधाओं के साथ ही लगाएं जाने वालें मेन पाॅवर का ई टेण्डर कर समय पर कार्यवाही सुनिष्चित कर दें। उन्होंने बताया कि इस केन्द्र के संचालन का मुख्य उद्देष्य हिंसा एवं उत्पीडन की षिकार महिलाओं को समय पर राहत एवं न्याय सुलभ कराना है वहीं आवष्यक सुविधाएं प्रदान करनी है।

बैठक में पूर्णकालिक सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण डाॅ. महेन्द्र कुमार गोयल, पुलिस उप अधीक्षक नरेन्द्र कुमार दवे, उप निदेषक महिला एवं बाल विकास श्रीमती स्नेहलता चैहान, पीएमओ डाॅ. जे.आर.पंवार, कार्यक्रम अधिकारी महिला अधिकारिता श्रीमती लक्ष्मीदेवी, प्रहलादसिंह राजपुरोहित, स्वयंसेवी संस्था के पदाधिकारी लालूखां, सरोज थानवी, संगीता गोस्वामी उपस्थित थें। जिला कलक्टर ने प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिये कि वे वन स्टाॅप सेन्टर के लिए जो भवन उपलब्ध कराया है उसकी पीडब्ल्यूडी से रंगरोगन करवा दें। उन्होंने स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों से कहा कि वे वन स्टाॅप सेन्टर के बारे में अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें एवं इस सेन्टर पर हिंसाग्रस्त एवं उत्पीडित महिला को क्या सुविधाएं देय होगी उसकी पूरी जानकारी प्रदान करें एवं कोई ऐसी पीडित महिला हो तो उसको इस सेन्टर पर लावें।

कार्यक्रम अधिकारी ने बताया कि इस वन स्टाॅप सेन्टर पर एक केन्द्र प्रबंधक महिला, 4 परामर्ष दाता महिला, 3 बहुउद्देषीय कार्यक्रर्ता महिला, 3 सूचना प्रोद्योगिकी कार्मिक महिला, 3 सुरक्षागार्ड तैनात रहेगें। उन्होंने बताया कि इस केन्द्र पर उत्पीडित महिला को निःषुल्क चिकित्सक सुविधा, मनोचिकित्सक सुविधा, विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा निःषुल्क लीगल एडवाईजर सुविधा व पुलिस विभाग द्वारा निःषुल्क महिला अधिकारी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।

------000-----

मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर

का आयोजन 03 सितम्बर को पोकरण में होगा

समय रहते उच्च स्तरीय व्यवस्थाएं कराएं-जिला एवं सत्र न्यायाधीष


जैसलमेर, 10 अगस्त। समाज के कमजोर वर्ग के मध्य विधिक जागरूकता पैदा करने, उन्हें सरकारी जन-कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने तथा पात्र व्यक्तियों को इन योजनाओं का तुरंत लाभ दिलाने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, जैसलमेर व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में मेगा विधिक चेतना एवं लोक कल्याणकारी शिविर का आयोजन 3 सितम्बर को पोकरण में किया जायेगा।

इस सम्बंध में जिला एवं सेशन न्यायाधीश मदनलाल भाटी की अध्यक्षता में आज एडीआर सेंटर में बैठक हुई जिसमें जिला कलक्टर कैलाश चंद मीणा, पुलिस अधीक्षक गौरव यादव, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट पूर्णिमा गौड, तालुका विधिक सेवा समिति पोकरण के अध्यक्ष महेश कुमार, न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रवीण चैहान, न्यायाधिकारी ग्राम न्यायालय सांकडा जितेन्द्र कुमार, पूर्णकालिक सचिव डाॅ महेन्द्र कुमार गोयल सहित जिले के विभिन्न विभागों के प्रशासनिक अधिकारीगण उपस्थित हुए।

जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जैसलमेर के अध्यक्ष मदनलाल भाटी ने जानकारी देते हुए बताया कि 03 सितम्बर रविवार को पोकरण में आयोजित किये जाने वाले शिविर मे इस बार महिला अधिकारिता पर फोक्स के साथ रहेगा इसलिए उन्होंनें महिला अधिकारिता से जुडें विभागों को कहा कि वे इसमें महिलाओं से संबंधित अधिक से अधिक गतिविधियां कराएं सरकार की कल्याणकारी योजनाओं से उन्हें इस षिविर के दौरान लाभान्वित करावें। उन्होंनें कहा कि जिला प्रषासन एवं विधिक सेवा प्राधिकरण के सहयोग से ही यह षिविर सफल हो सकता है इसलिए इसमें पूरी रूचि दिखाकर उच्च स्तरीय व्यवस्थाएं सुनिष्चित करें। उन्होंनें अधिषाषी अधिकारी नगरपालिका एवं विकास अधिकारी सांकडा को षिविर स्थल का चयन कर अपने स्तर से अच्छी व्यवस्थाएं जुटाने के निर्देष दिये।

उन्होंने सचिव पूर्णकालिक विधिक सेवा प्राधिकरण को कहा कि वे इसके लिए पूरी कार्ययोजना तैयार करें एवं आॅफिसर इन्चार्ज वार ड्यूटी के आदेष जारी करें। उन्होंने बताया कि 9 सितंबर को राष्ट्रीय लोक अदालत का भी आयोजन किया जाएगा उसमें भी जो प्रकरण निस्तारित हो सकते है उनको अधिक से अधिक रखें ताकि उनका निराकरण अदालत स्तर पर किया जा सकें।

जिला कलक्टर कैलाश चन्द्र मीणा ने बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देष दिये कि वे महिला लाभार्थियों की सूची तैयार कर उनको षिविर स्थल पर लाने की व्यवस्था करें वहीं उन्हें मौके पर ही लाभ प्रदान करावें। उन्होंने विकास अधिकारी सांकडा को निर्देष दिये कि वे एम पाॅवर के स्वयं सहायता समूह को भी बुलावें। उन्होंनंे षिविर स्थल पर विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के पोस्टर बैनर भी लगाने के निर्देष दिये। उन्होंनंे उप निदेषक महिला एवं बाल विकास को निर्देष दिये कि वे षिविर के दौरान महिला आंगनवाडी कार्यक्रताओं को शामिल करें। उन्होंने कहा कि जिला प्रषासन द्वारा पूरा सहयोग प्रदान किया जाएगा।

पूर्णकालिक सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण जैसलमेर डाॅ.महेन्द्र कुमार गोयल ने बताया कि 3 सितम्बर को पोकरण में मेगा विधिक चेतना एवं जन कल्याणकारी षिविर आयोजित किया जाएगा। वही ं9 सितम्बर को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन होगा। उन्होंने सभी अधिकारियों से कहा कि वे इसको सफल बनानें के लिए पूरा सहयोग प्रदान करें एवं अच्छी व्यवस्थाएं करवाएं।


वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक 22 अगस्त को
जैसलमेर, 10 अगस्त। कृषि विज्ञान केन्द्र, जैसलमेर एवं कृषि विज्ञान केन्द्र पोकरण की वैज्ञानिक सलाहकार समिति की बैठक स्वामी केषवानंद राजस्थान कृषि विष्वविद्यालय बीकानेर के कुलपति डाॅ. बी.आर.छींपा की अध्यक्षता में 22 अगस्त को प्रातः 11 बजे कृषि विज्ञान केन्द्र जैसलमेर के सभाकक्ष में रखी गई है। कार्यक्रम समन्यक डाॅ. के.डी.खीडिया ने यह जानकारी दी।

-----000-----

पूर्व सैनिकों के बच्चों के लिये छात्रवृति
जैसलमेर, 10 अगस्त। केन्द्रीय सैनिक बोर्ड की ओर से पूर्व सैनिकों के बच्चो को दी जाने वाली शैक्षणिक छात्रवृति के लिए आॅनलाईन आवेदन शुरू हो गए है। हवलदार रैंक तक के पूर्व सैनिक या सैनिकों की विधवाएं जिनके बच्चें शैक्षणिक सत्र में 2016-17 में कक्षा प्रथम से स्नातक तक अध्यनरत रहे है। प्रथम दो बच्चों के लिए केन्द्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाईट ूूूणेइण्हवअण्पद पर आॅनलाईन आवेदन कर सकते है।

छात्रवृति राषि एक हजार रूपये प्रतिमाह के अनुसार दी जाएगी। कक्षा एक से नौ वीं और ग्याहरवीं कक्षा के लिए आवेदन की अन्तिम तिथि 30 सितंबर, कक्षा दसवीं एवं बाहरवीं के लिए 30 अक्टूबर और स्नातक के लिए 30 अक्टूबर रखी गई है।

पूर्व सैनिकों के बच्चे एवं विधवाएॅ जो प्रोफेषनल डिग्री कोर्स कर रहे है, प्रधानमंत्री छात्रवृति योजना के तहत आॅनलाईन आवेदन कर सकते हैं। मैरिट के आधार पर कुल 5500 अभ्यर्थियों के हलए छात्रवृति राषि स्वीकृत की जाएगी।

-----000-----

शनिवार को रखी गई राजस्व एवं उपनिवेषन अधिकारियों की बैठक स्थगित
जैसलमेर, 04 अगस्त। जिले के समस्त राजस्व और उपनिवेषन अधिकारियों की मासिक बैठक 12 अगस्त शनिवार को प्रातः 11 बजेः कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में रखी गई थी जिसे अपरिहार्य कारणों से स्थगित कर दी गई है। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने यह जानकारी दी।

----000----



जैसलमेर शहर में शनिवार को प्रातः 7 बजे ‘‘ संकल्प से स्वच्छता ‘‘ कार्यक्रम का शुभारम्भ
जिला कलक्टर ने इसके संबंध में जारी किए आदेष

जैसलमेर, 04 अगस्त। जैसलमेर शहर में सफाई व्यवस्था को सुव्यवस्थित करने और जन सामान्य मंे स्वच्छता के लिए जाग्रति पैदा करने के लिए शनिवार, 12 अगस्त को प्रातः 7 बजे से यूनिक मैराथन ‘‘ संकल्प से स्वच्छता ‘‘ कार्यक्रम का शुभारम्भ किया जा रहा है। जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ने इस संबंध में एक आदेष जारी कर शहर के प्रमुख मार्गों पर सफाई का कार्य किए जाने के लिए जोन निर्धारण किए एवं उसमें संभागी विभाग भी लगाएं।

जिला कलक्टर के आदेषानुसार 6 मार्गो पर सफाई की जाएगी जिसमें दल संख्या 1 द्वारा हनुमान चैराहा, गीता आश्रम, मलका प्रोल पार्किग तक की जाएगी जिसके प्रभारी अधीक्षण अभियंता पीडब्ल्यूडी होंगें। इसी प्रकार दल संख्या 2 द्वारा नीरज होटल से गोपा चैक मार्ग की सफाई की जाएगी जिसके प्रभारी अतिरिक्त जिला कलक्टर होगें। दल संख्या 3 द्वारा नगरपरिषद से किला पार्किग, गोपा चैक तथा सालमसिंह हवेली तक सफाई की जाएगी जिसके प्रभारी अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक होगें।

दल संख्या 4 द्वारा गोपा चैक से भाटिया पाडा, राखेचा पाडा, चिडिया हवेली, मलका प्रोल तक सफाई की जाएगी जिसके प्रभारी जिला षिक्षा अधिकारी होगें। दल संख्या 5 द्वारा सालमसिंह की हवेली से सारदा पाडा, काछबा पाडा, भैया पाडा व पटवा हवेली की सफाई की जाएगी जिसके प्रभारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी होगें तथा दल संख्या 6 द्वारा अम्बेडकर उद्यान से गडीसर तालाब तक सफाई की जाएगी जिसके प्रभारी उप वन संरक्षक वन्यजीव होगें। इस दल के साथ नगरपरिषद के अधिकारी एवं सफाई कर्मचारी रहेगें एवं साथ ही संसाधनों की व्यवस्था नगर परिषद द्वारा की जाएगी।

जिला कलक्टर ने संकल्प से स्वच्छता कार्यक्रम के दौरान विधायकगण के साथ ही जिला प्रमुख, अध्यक्ष नगर विकास न्यास, अध्यक्ष नगर परिषद, पार्षदगणों के साथ ही स्वयंसेवी संस्थाओं एवं नगर वासियों से इसमें शामिल होने का आह्वान किया।

----000----

ग्राम पंचायत म्याजलार में जिला कलक्टर की रात्रि चैपाल शुक्रवार को
जैसलमेर, 04 अगस्त। ग्राम पंचायत म्याजलार में रात्रि चैपाल का आयोजन शुक्रवार, 11 अगस्त को रखा गया है। इस रात्रि चैपाल में जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनेगंे एवं उनका समाधान करेगें। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने पंचायत क्षेत्र के ग्रामीणों से कहा कि वे रात्रि चैपाल में अधिक से अधिक संख्या में पंहुचकर अपनी समस्याओं को रखें ताकि विभागीय अधिकारियों द्वारा उनका समाधान किया जा सकें।

----000----

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top