edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर, विष्व पर्यावरण दिवस पर स्वर्णनगरी जैसलमेर में घरेलू

कचरा पात्र वितरण समारोह का वार्ड संख्या 2 से शुभारम्भ

स्वर्णनगरी को प्लास्टिक एवं पाॅलिथीन मुक्त बनाने का लें संकल्प-जिला कलक्टर

स्वर्णनगरी को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए सभी का सहयोग जरूरी-सभापति

जैसलमेर, 05 जून। विष्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर नगर परिषद जैसलमेर के तत्वावधान में सोमवार को वार्ड संख्या 2 जय नारायण व्यास काॅलोनी में गीले एवं सूखे कचरे के निस्तारण के लिए कचरा पात्र वितरण शुभारम्भ समारोह का आयोजन जिला कलक्टर कैलाष चन्द मीना के मुख्य आतिथ्य एवं नगर परिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री की अध्यक्षता मंे आयोजित हुआ। समारोह में पूर्णकालिक सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण डाॅ.महेन्द्र कुमार गोयल, उप सभापति रमेष जीनगर, वार्ड संख्या 2 के पार्षद इन्द्रसिंह उज्जवल, आयुक्त झब्बरसिंह चैहान, समाजसेवी कंवराजसिंह चैहान, अधिषाषी अभियंता सुभाष अग्रवाल विषिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थें।

जिला कलक्टर मीना ने विष्व पर्यावरण दिवस पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि निर्जला एकादषी के पावन पर्व पर स्वर्णनगरी जैसलमेर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने तथा प्लास्टिक एवं पाॅलिथीन मुक्त बनाने के लिए सभी नगरवासी संकल्प लंे एवं यह प्रण करंे कि वे इसका उपयोग अपने जीवन में नहीं करेगें। उन्होंनें कहा कि वातावरण में बढते प्रदुषण के कारण हमारे आस-पास का जल, हवा, मिट्टी हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक बन रही है इसलिए हमें आज के दिन यह भी संकल्प लेना है कि ‘‘ एक घर-एक पेड ‘‘ लगाएगें तभी हम पर्यावरण बचाने में अपनी सहभागिता दर्ज करा सकेगें। उन्होंनें वार्ड वासियों से आह्वान किया कि राज्य सरकार द्वारा घर-घर कचरा पात्र वितरण करने का जो अभियान शुरू किया है उसमें मन से सहयोग करते हुए गीले एवं सूखे कचरा पात्र के संग्रहण कि लिए 2 बाल्टियां प्रदान की है उसमें ही कचरा संग्रहित कर डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण करने वाली टैक्सी में ही कचरा डालेगें तो आने वाले समय में पूरा वार्ड एक दम स्वच्छ एवं सुन्दर दिखेगा। उन्होंनें नगर परिषद सभापति एवं वार्ड पार्षदों से कहा कि वे हर घर के आगे एक पेड लगे इस अभियान को स्वर्ण नगरी में सही ढंग से संचालित करें ताकि यह नगरी वृक्षों से हरी भरी नजर आवें।

जिला कलक्टर ने कहा कि विष्व पर्यावरण दिवस की तभी सार्थकता सिद्व होगी जब स्वर्णनगरी के वाषिंदें हर घर के आगे नीम,पीपल के पेड लगाएगें एवं पाॅलिथीन का उपयोग किसी भी सूरत में नहीं करेगें। उन्होंनें महिलाओं से आह्वान किया कि वे इस कचरा पात्र का पूरा उपयोग करें वहीं उनके घर में जो साडियां या सूती कपडे उपयोग में नहीं आ रहें है उनको नगर परिषद में प्रदान करावें ताकि उन साडियां के थैले बनाएं जाकर उनको ही वापस उपलब्ध कराए जा सकें। उन्होंनें आयुक्त को निर्देष दिए कि वे इस अभियान को भी सही ढंग से संचालित करें ताकि अधिक से अधिक कपडे के थैले बनाकर हर परिवार को वितरित किए जा सकें एवं पाॅलिथीन की थैलियों के उपयोग को बंद किया जा सकें। उन्होंनें आषा जताई कि जिस प्रकार से पर्यटन दृष्टि से स्वर्णनगरी विख्यात है उसी दृष्टि से स्वच्छता एवं सुन्दरता के क्षेत्र में उसका नाम रोषन हों।

नगर परिषद सभापति श्रीमती कविता खत्री ने कहा कि नगर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए सभी नगर वासियों के सहयोग की आवष्यकता है तभी हम स्वच्छता के क्षेत्र में अग्रणीय होगें। उन्होंनें सीख दी कि हमें अपने मन की सोच बदलकर यह प्रण लेना होगा कि कोई भी चीज हम गलत जगह पर नहीं फेंकें एवं उसके लिए जो कचरा पात्र दिया है उसमें ही डालें। उन्होंनें कहा कि नगर परिषद ने डोर-टू-डोर कचरा संग्रहण की व्यवस्था की है उसका पूरा उपयोग करें ताकि हर गली मौहल्ला स्वच्छ एवं सुन्दर रहें। उन्होंनें महिलाओं से आह्वान किया कि जो कचरा पात्र उन्हें दिए है उसका वें पूरा उपयोग करें।

पूर्ण कालिक सचिव डाॅ.महेन्द्र कुमार गोयल ने विष्व पर्यावरण दिवस मनाने के उद्देष्य पर विस्तार से प्रकाष डाला एवं कहा कि पर्यावरण को यदि बचाना है तो हमें अधिक से अधिक पेड पौधे लगाने होगें। उन्होंनें यह भी संदेष दिया कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण भी पर्यावरण संरक्षण के लिए सदैव तत्पर है एवं जब भी जरूरत पडें उनका सहयोग लें।

उप सभापति रमेष जीनगर ने भी कहा कि दूषित पर्यावरण से ही मानव एवं जीव जन्तु का अस्तित्व खतरे में है इसलिए हम सभी को मिल कर पर्यावरण को बचाना है। उन्होंनें स्वर्णनगरी को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए नगर परिषद ने कचरा पात्र को घर-घर वितरण करने की जो निर्जला एकादषी के दिवस शुरूआत की उसको हमें फलीभूत बनाना है। वार्ड संख्या 2 के पार्षद इन्द्रसिंह उज्जवल, पार्षद आनन्द व्यास ने भी विष्वास दिलाया कि वे एक घर-एक पेड लगाने के कार्यक्रम को पूरा सफल बनाने में सहयोग प्रदान करेगें।

अतिथियों ने इस अवसर पर वार्ड पार्षद 2 की निवासी श्रीमती रेखा, श्रीमती मनीषा, श्रीमती विजया, श्रीमती चंचल, मनोहरलाल छंगाणी, श्यामनारायण भाटिया, डूंगरसिंह इन्दा को सूखे एवं गीले कचरे के संग्रहण के लिए 2 बाल्टियां व घरेलू सामग्री लाने के लिए जूट का सुन्दर बैग जिस पर स्वच्छता का संदेष लिखा हुआ प्रदान किया। जिला कलक्टर ने सभी को कहा कि वे अब घर का कचरा इन कचरा पात्र में ही संग्रहित करेगें एवं जो भी व्यक्ति कचरा बाहर डाले उसको टोकें एवं पे्ररित करें कि वे किसी भी सूरत में घर के बाहर कचरा नहीं डालें।

समारोह के अन्त में जिला कलक्टर, सभापति के साथ ही अन्य अतिथियों ने बगीचे में नीम, सरेष, गुलमोहर के पौधे अपने हाथों से लगाएं वहीं वार्ड पार्षदों के साथ ही वार्ड वासियों ने भी विष्व पर्यावरण दिवस पर पौधे लगाकर अपनी सहभागिता दर्ज कराई। समारोह के अवसर पर वार्ड पार्षद सूरजपालसिंह, हाकमदान, मोहन परिहार, पुखराज, श्रीमती गवरादेवी, श्रीमती खातुदेवी, श्रीमती ईष्वरी भाटिया, अरविन्द व्यास, आनन्द व्यास के साथ ही नगर परिषद के अधिकारी/कर्मचारी, वार्ड वासी उपस्थित थें। समारोह का संचालन सहायक अभियंता राजीव कष्यप ने किया।

-----000-----

अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस के लिए योगाभ्यास

जैसलमेर, 05 जून। अन्र्तराष्ट्रीय योग दिवस 21 जून 2017 से पूर्व प्रत्येक रविवार को सुबह 6 बजे से 7 बजे तक शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग जैसलमेर के तत्वाधान में योग प्रोटोकाॅल का योगाभ्यास करवाया जा रहा है। जिला आयुर्वेद अधिकारी एवं सदस्य सचिव योग समिति डाॅ.अनिरूद्व गौतम ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देषानुसार जैसलमेर जिले में 21 जून से पूर्व के प्रत्येक रविवार को प्रत्येक ब्लाॅक एवं ग्राम पंचायत पर सुबह 6ः30 बजे से 7ः30 बजे तक योगाभ्यास का कार्यक्रम चल रहा है जिसमें आयुर्वेद विभाग के समस्त अधिकारी/कर्मचारी एवं स्वयंसेवी संगठनांे के सदस्य एवं आम नागरिक योगाभ्यास से लाभान्वित हो रहे है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top