edvertise

edvertise
barmer



अजमेर वन एवं पर्यावरण मंत्राी ने की योजनाओं एवं कार्यो की समीक्षा

नगर वन उद्यान एवं बायोलाॅजिकल पार्क का कार्य शीघ्र प्रारंभ करें - वन मंत्राी
वन भूमि से अतिक्रमण सख्ती से हटायें जायें - शिक्षा राज्य मंत्राी

अजमेर, 5 मई। प्रदेश के वन एवं पर्यावरण मंत्राी श्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने वन अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान, मुख्यमंत्राी बजट घोषणा, राजस्थान वानिकी एवं जैव विविधता परियोजना के कार्यो को लक्ष्यानुरूप शीघ्र प्रारंभ कर समयबद्धता के साथ पूर्ण करें।

वन एवं पर्यावरण मंत्राी शुक्रवार को अजमेर के महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय सभाकक्ष में अजमेर वन मंडल के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में शिक्षा एवं पंचायती राज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी एवं किशनगढ़ के विधायक श्री भागीरथ चैधरी भी उपस्थित थे।

श्री खींवसर ने कहा कि प्रत्येक कार्य जो प्रारंभ किया जाय उसकी स्थानीय जन प्रतिनिधियों एवं विधायकों को सूचना आवश्यक रूप से दी जायें। उन्होंने कहा कि पौधारोपण किया जाना ही पर्याप्त नहीं है, वरन् उनको जीवित रखना भी जरूरी है। नगर वन उद्यान की प्रगति की जानकारी लेते हुए उन्होंने कहा कि स्मृति वन की तर्ज पर इसे विकसित किया जायें । ये कार्य दीपावली तक पूर्ण हो जायें, ऐसा प्रयास हों। इसी प्रकार बायोलाॅजिकल पार्क का निर्माण भी शीघ्र आरंभ किया जायें। जिले में दो स्थान पुष्कर एवं किशनगढ़ में ये पार्क बनाया जाना प्रस्तावित है।

बैठक में शिक्षा एवं पंचायती राज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने अधिकारियों को हिदायत दी कि वन भूमि पर होने वाले अतिक्रमणों को सख्ती से हटाया जायें। इसके लिए वन भूमि पर तारबंदी एवं चिन्हिकरण का कार्य करवाया जायें। उन्होंने नागफणी क्षेत्रा में हो रहे अतिक्रमणों पर गंभीरता से कार्य करने पर जोर दिया। इसके लिए पानी, बिजली, पुलिस एवं वन विभाग की संयुक्त बैठक आयोजित कर अतिक्रमण हटाने के संबंध में आवश्यक निर्णय लिये जायें। इसके लिए जन प्रतिनिधियों का सहयोग भी लिया जायें।

बैठक में किशनगढ़ के विधायक श्री भागीरथ चैधरी ने वन विभाग द्वारा कराये जा रहे विभिन्न योजनान्तर्गत कार्यो की जानकारी जन प्रतिनिधियों को उपलब्ध कराने तथा समय समय पर उन्हें मौके पर ले जाने की भी जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के तहत कराये जाने वाले कार्य पूर्ण गुणवत्तापूर्ण हो, इसका ध्यान रखा जायें।

बैठक में मुख्य वन संरक्षक ने मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम एवं द्वितीय चरण के कार्यो, मुख्यमंत्राी बजट घोषणा, राजस्थान वानिकी एवं जैव विविधता परियोजना के कार्यो के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।

इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री किशोर कुमार, मंडल वन अधिकारी सहित समस्त वन अधिकारी उपस्थित थे




जिला यातायात प्रबन्धन समिति की बैठक आयोजित

जिले की यातायात व्यवस्था पर हुई चर्चा


अजमेर, 5 मई। जिला स्तरीय यातायात प्रबन्धन समिति की बैठक शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई । इसमें शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी, महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल तथा अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अरविन्द कुमार सैंगवा ने जिले की यातायात व्यवस्था सुचारू एवं सुव्यवस्थित करने के लिए आवश्यक निर्देश प्रदान किए।

शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि शहरी क्षेत्रा की जनसंख्या के अनुपात में ही टैम्पों एवं ई रिक्शा के परमिट जारी किए जाने चाहिए। नये ई-रिक्शा को लाईसेन्स पुराने डीजल चालित टैम्पों का लाईसेन्स समर्पित करने पर ही दिया जाना चाहिए। अजमेर शहर के लिए पंजीकृत टैम्पों का संचालन ही शहर में होना चाहिए। अन्य स्थानों के पंजीकृत टैम्पों को दूसरे स्थान पर चलाने की अनुमति नही है। जिले के विद्यालयों से जुड़ी हुई बाल वाहिनी के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश जारी करने के लिए जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की जाए। शहर की यातायात व्यवस्था जनप्रतिनिधियों, नगर निगम एवं अन्य विभागों के आपसी समन्वय से सुधारी जानी चाहिए। बारादरी के आसपास के क्षेत्रा में विचरण करने वाले असामाजिक तत्वों को कड़ाई से रोका जाना चाहिए। केसी काॅप्लेक्स पर खड़े वाहनों को पुराना बस स्टैण्ड दौलतबाग में खड़ा करने की व्यवस्था की जानी चाहिए।

महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि शहर की आवश्यकता के अनुसार नियमानुसार नये रूटों की स्वीकृति की जानी चाहिए। घनी बसी आबादी के आसपास टैम्पों का संचालन आवश्यक रूप से किया जाना चाहिए। नगर निगम सीमा में आने वाले समस्त रूटों की समीक्षा की जानी चाहिए। इनका नये सिरे से सर्वे करवाकर उपयोगिता के आधार पर पुनः निर्धारण किया जाए। इसके लिए परिवहन विभाग एवं यातायात पुलिस के संयुक्त दल द्वारा सर्वे किया जाएगा। इस आधार पर पुराने रूटों की समीक्षा की जाएगी तथा नये रूटों की फिजिबलीटी तय की जाएगी। रामगंज से सोमलपुर, भगवान पुलिस चैकी से अजयनगर बालाजी मंदिर एवं कल्याणीपुरा से बालूपुरा के नये मार्गों के प्रस्ताव तैयार किए जाए। लम्बे रूटों पर चलने वाले टैम्पों को डाईवड किया जाए एवं उस रूट को दो या तीन भागों में विभाजित किया जाए।

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अरविन्द कुमार सैंगवा ने कहा कि भारवाहक वाहनों को नौसर घाटी होते हुए पुष्कर जाना प्रतिबंधित किया गया है। समस्त भारवाहक वाहन अजमेर से पुष्कर के लिए आवागमन के लिए बूढ़ा पुष्कर के रास्ते का उपयोग करना होगा। किशनगढ़ स्थित डाक बंगले के प्रवेश एवं निकास की जगह को छोडकर उसके पास पार्किग विकसित की जाएगी। पुराने आरपीएससी भवन के बाहर नाली को कवर करके वाहनों के खड़े रहने के लिए स्थान विकासित किया जाएगा। शहरी क्षेत्रों में संचालित होने वाले पुराने वाहनों की फिटनेस जांच के लिए यातायात विभाग द्वारा प्रस्ताव भेजे जाएंगे। इस आधार पर परिवहन विभाग द्वारा इन वाहनों की फिटनेस जांच के उपरान्त खटारा पाए जाने पर इन्हें सड़कों पर से हटाया जाएगा। यातायात पुलिस द्वारा शहरी क्षेत्रा में चलने वाले समस्त टैम्पों की परमिट की जांच की जाएगी। टैम्पों के निर्धारित मार्ग पर नही चलने की दशा में तीन माह के लिए परमिट का निलम्बन किया जाकर 10 हजार रूपयों का जुर्माना वसूला जाएगा। तीन महिने पश्चात टैम्पो के पुनः पकड़े जाने पर परमिट निरस्त किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि अजमेर शहर के 24 नगरीय मार्गाें में से रेल्वे स्टेशन से गुजरने वाले रूटों का पुनः सर्वे करवाकर अन्य वैकल्पिक मार्ग की संभावना तलाशी जाएगी। रूट संख्या 7 पर अत्यधिक संख्या में परमिट जारी होने के कारण मार्टिन्डल ब्रिज के पश्चात तीन मार्गो पर डाईवड करने की संभावना का सर्वेक्षण किया जाएगा। अजमेर शहर में चलने वाले नवीनीकरण रहित टैम्पों का सात दिवस में नवीनीकरण आवश्यक है। अन्यथा इन आॅटो रिक्शा के विरूद्ध कार्यवाही कर परमिट निरस्त किया जाएगा। परिवहन विभाग द्वारा 15 नये रूटों के प्रस्तावों पर बैठक में चर्चा की गई। शिक्षा राज्य मंत्राी प्रो. देवनानी के निर्देशानुसार इन रूटों में ओवरलेप करने वाले मार्गो का पुनः सर्वे करवाया जाएगा। इसी प्रकार महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती भदेल ने क्षेत्रा की आवश्यकता के अनुसार नये रूट के प्रस्ताव तैयार किए जाए। बिजयनगर एवं केकड़ी बस स्टैण्ड तथा नौसर घाटी भार वाहनों के संचालन के लिए प्रतिबन्धित मार्ग घोषित करने की अधिसूचना जारी करवायी जाएगी। डिग्गी बाजार के टैक्सी स्टैण्ड को हजारी बाग में स्थानान्तरित करने के लिए परिवहन विभाग एवं यातायात पुलिस द्वारा संयुक्त कार्यवाही की जाएगी।

इस अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री भोलाराम, यातायात पुलिस उप अधीक्षक प्रीति, संयुक्त परिवहन आयुक्त एवं प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री विनोद कुमार, सार्वजनिक निर्माण विभाग अधीक्षण अभियंता श्री अविनाश शर्मा, रोडवेज के मुख्य प्रबन्धक श्री तेजकरण टांक, अतिरिक्त प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री ओ.पी.मारू, जिला परिवहन अधिकारी श्री प्रकाश टहलयानी, अरूण माथुर, त्रिलोक मीणा उपस्थित थे।

महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी 7 मई तक विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगी
अजमेर, 5 मई। प्रदेश की महिला एवं बाल विकास राज्यमंत्राी श्रीमती अनिता भदेल आगामी 7 मई तक अजमेर में ही रहेगी तथा जन सुनवाई तथा विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगी। वे 7 मई की सायं 5 बजे पं. दीनदयाल उपाध्याय क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन समारोह में भाग लेंगी तथा 8 मई को प्रातः भीलवाड़ा के लिए प्रस्थान करेंगी।

स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्राी 7 को अजमेर आयेंगे
अजमेर, 5 मई। स्वायत्त शासन एवं नगरीय विकास मंत्राी श्री श्रीचंद कृपलानी रविवार को दोपहर 3 बजे उदयपुर से अजमेर आयेंगे। वे यहां विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेकर उसी दिन रात्रि को 9 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान कर जायेंगे।




जिला जन अभियोग एवं सर्तकता समिति की बैठक 11 को
अजमेर, 5 मई। जिला जन अभियान एवं सर्तकता समिति की बैठक 11 मई को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट समिति कक्ष में आयोजित की जाएगी।

विश्व संग्रहालय दिवस पर राजकीय संग्रहालय में प्रवेश निःशुल्क रहेगा
अजमेर, 5 मई। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आगामी 18 मई गुरूवार को विश्व संग्रहालय दिवस पर राजकीय संग्रहालय एवं संरक्षित स्मारकों में देशी विदेशी पर्यटकों का प्रवेश निःशुल्क रहेगा।







पंजाब के राज्यपाल 7 को आएंगे
अजमेर, 5 मई। पंजाब के राज्यपाल श्री वी.पी.सिंह बदनौर आगामी 7 मई को सायं अजमेर आएंगे। वे 8 मई को मेयो काॅलेज में आयोजित बैठक में भाग लेंगे तथा 9 मई को प्रातः 11.30 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

प्रभारी मंत्राी श्री भडाना शनिवार को लेंगे बैठक
अजमेर, 5 मई। जिले के प्रभारी मंत्राी तथा सामान्य प्रशासन, मोटर गैराज, सम्पदा, मुद्रण एवं लेखन सामग्री विभाग मंत्राी श्री हेम सिंह भडाना शनिवार 6 मई को प्रातः 11.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान एवं विकास कार्यो की समीक्षा करेंगे। यह जानकारी जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने दी।

हार्टफुलनेस की कार्यशाला आयोजित
अजमेर, 5 मई। राजकीय सीनियर सैकेण्डरी विद्यालय किशनगढ़ एंव रिलायंस जियो अजमेर कार्यालय में हार्टफुलनेस संस्था द्वारा आयोजित तीन दिवसीय ध्यान एवं तनाव मुक्ति कार्यशाला आयोजित हुई।

विद्यालय की प्रधानाचार्य श्रीमती वंदना डाबी ने बताया कि हार्टफुलनेस संस्था द्वारा विद्यालय के 22 कार्मिकों को ध्यान एवं तनाव मुक्ति के लिए अभ्यास करवाया गया। कार्मिकों ने ध्यान, सफाई एवं प्रार्थना के माध्यम से तनाव मुक्त होना सीखा। विद्यार्थियों के द्वारा एकाग्रचित होकर अध्ययन करने में ध्यान का उपयोग किया जाएगा।

रिलायंस जिओ अजमेर के प्रभारी श्री सौरभ जैन ने बताया कि वर्तमान जीवन शैली में व्यक्ति को तनाव मुक्त रहने के लिए ध्यान आवश्यक है। कार्यालय के कार्मिकों को तनावमुक्त रहने के लिए हार्डफुलनेस पद्धति के माध्यम से तीन दिन तक ध्यान करना सीखाया गया इससे कार्मिकों की कार्य कुशलता एवं हैपीनेस में बढ़ोतरी हुई है। कार्मिकों पर काम का तनाव कम हुआ है और इससे भविष्य में उत्पादकता में वृद्धि होगी।

कार्यशालाओं को हार्डफुलनेस संस्थान की ओर से प्रशिक्षक श्री शैलेष गौड़ एवं समन्वयक श्रीमती अमिन्दर मैक, श्रीमती प्रेम लता एवं मनीष गहलोत ने सम्पादित किया।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top