edvertise

edvertise
barmer



अजमेर, सफलता की कहानीः न्याय आपके द्वार 2017

बेटा करेगा मां की देखभाल, बेटी को 50 साल बाद मिला हक

अजमेर, 19 मई। गोद लिया बेटा भी जब देखभाल नहीं करे तो मां क्या करे। अपने पिता के खून पसीने से सींची हुई जमीन जब बिकने की नौबत आ जाए तो बेटी क्या करे। एक जमीन के सहारे रिश्तों की ऐसी ही अनसुलझी पहली का हल मिला न्याय आपके द्वार अभियान में। जमीन का हक लेने के बदले बेटे को मां की देखभाल करनी पड़ेगी। बेटी भी खुश है कि पिता की जमीन नहीं बिकेगी, साथ ही उसे भी इस जमीन का हिस्सा मिल गया है।

प्रान्हेड़ा की रहने वाली 65 वर्षीय राधा देवी उम्र की संध्यावेला में इस बात से परेशान थी कि उसके पिता ने जिस जमीन को अपने खून पसीने से सींचा, वह बिकने की नौबत आ गई है। साथ ही उसकी भाभी जो कि जमीन की हिस्सेदार है वह भी परेशान है क्योंकि सारा हक मिलने के बावजूद दत्तक पुत्रा मां की देखभाल नहीं कर रहा।

राधा देवी ने बताया कि आज से 60 वर्ष पूर्व उसके पिता हरलाल ने बेटा नहीं होने पर छोगा पुत्रा खमाना जाति रेगर को गोद लिया था। आज से 50 वर्ष पूर्व हरलाल की मृत्यु के बाद हरलाल की कृषि भूमि छोगा पुत्रा खमाना के नाम दर्ज हुई थी। छोगा पुत्रा खमाना भी लाऔलाद मर गया। छोगा की मृत्यु के बाद कृषि भूमि छोगा की धर्म पत्नी जीवणी के नाम दर्ज हो गई। छोगा ने लाऔलाद होने पर अपने जीवनकाल में ही बुद्धि प्रकाश पुत्रा प्रहलाद जाति रेगर को 16 वर्ष पूर्व गोद ले लिया था। इस प्रकार लगातार दोनों पीढ़ी में कोई पुत्रा वारिसान नहीं था। दोनांे पीढ़ीयां ही गोद पुत्रा के आधार पर चल रही थी।

उन्होंने बताया कि गोद लिया पुत्रा बुद्धिप्रकाश अपनी मां जीवणी की देखभाल नहीं कर रहा था। इस वजह से जीवणी भी बुद्धि प्रकाश से नाराज थी। इस दौरान कृषि भूमि के बेचान की बात भी होने लगी। इस वजह से अपने पिता हरलाल की सम्पत्ती को खुर्द बूर्द होने से बचाने के वास्ते राधा देवी ने पिछले साल उपखण्ड अधिकारी कार्यालय में वाद दायर किया था।

उपखण्ड अधिकारी सुरेश कुमार बुनकर ने बताया कि ननद राधा देवी, भौजाई जीवणी तथा भतीजे बुद्धिप्रकाश को बुलाकर समझाने पर तीनों ने राजीनामा कर लिया। हरलाल की मूल सम्पत्ती जो आज जीवणी के नाम दर्ज है, वह राधा देवी पुत्राी हरलाल पति चन्दालाल ग्राम साकरिया, जीवणी पत्नी छोगा रेगर तथा बुद्धि प्रकाश पुत्रा छोगा के नाम बराबर बांट दी गई। गोद पुत्रा बुद्धि प्रकाश अपनी माता जीवणी की देखभाल करेगा तथा जीवन पर्यन्त जीवणी के साथ बतौर पुत्रा रहेगा। इस प्रकार तीनों वारिसानों ने अपना पारिवारिक और मालिकाना हक बतौर राजीनामा न्याय आपके द्वार कैम्प प्रान्हेड़ा में प्राप्त किया। वादिनी राधा देवी ने अपने पिता की सम्पत्ती का हिस्सा 50 वर्ष बाद प्राप्त किया। सभी ने सरकार के इस अभियान की प्रशंसा की। सरपंच तथा उपस्थित ग्रामीणांे ने मिलकर राजीनामा सम्पादित करवाया।

---

भामाशाह योजना का प्रशासनिक प्रतिवेदन रखा जाएगा ग्राम सभा में
अजमेर, 19 मई। भामाशाह योजना के माध्यम से प्रदान किए गए लाभों का प्रशासनिक प्रतिवेदन 26 मई को आयोजित ग्राम सभाओं में रखा जाएगा।

जिला भामाशाह अधिकारी श्रीमती पुष्पा सिंह ने बताया कि ग्राम सभाओं में ग्राम सेवक द्वारा प्रशासनिक प्रतिवेदन रखा जाएगा। इसमें विभिन्न योजनाओं यथा नरेगा, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, राशन के लाभार्थी के भामाशाह प्लेटफाॅर्म के माध्यम से हस्तांतरित लाभों को ग्राम सभा में पढ़ कर सुनाया जाएगा। साथ ही आपत्तियां प्राप्त कर मौके पर निस्तारण किया जाएगा। लाभार्थी विशेष द्वारा लाभों की जानकारी चाहने पर उसे प्रदान किये गये लाभों की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। सामाजिक सुरक्षा पेंशन राशन के लाभार्थी जो भामाशाह प्लेटफाॅर्म से लाभ प्राप्त नही कर रहे है, ऐसे लाभार्थियों को ग्राम सभा में आमंत्रित कर भामाशाह प्लेटफाॅर्म से बैंक खाते में सीधे लाभ प्राप्त करने के प्रति प्रोत्साहित कर लाभार्थियों के डेटा में भामाशाह संख्या, आधार एवं बैंक विवरण सीड किया जाएगा। ग्राम सभा में रूपे कार्ड पिन नम्बर एवं भामाशाह कार्ड का भी वितरण किया जाएगा।

-----

राजस्व लोक अदालत अभियान: न्याय आपके द्वार 2017

शनिवार को 2 ग्राम पंचायतों में लगेंगे शिविर


अजमेर, 19 मई। राज्य सरकार के निर्देशानुसार आयोजित किए जाने वाले राजस्व लोक अदालत अभियान - न्याय आपके द्वार 2017 के तहत शनिवार को 2 ग्राम पंचायतों में शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि 20 मई शनिवार को मेवदाकला एवं सतादाड़िया में राजस्व लोक अदालत अभियान शिविर आयोजित होंगे।

---

शहरी जन कल्याण शिविर शनिवार को 3 से 5 वार्ड का
अजमेर, 19 मई। मुख्यमंत्राी शहरी जन कल्याण योजना के अन्तर्गत शनिवार कोे दूसरे दिन भी नगर निगम के वार्ड संख्या 3,4 एवं 5 का शहरी जन कल्याण श्ाििवर राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय रामनगर में प्रातः 10 बजे से सायं 6 बजे तक आयोजित होगा।

----

निःशुल्क योगाभ्यास 21 से
अजमेर, 19 मई। केन्द्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद नई दिल्ली द्वारा सहज जागृति एवं विकास संस्थान द्वारा आगामी 21 मई से 21 जून तक विभिन्न स्थानों पर निःशुल्क योगा अभ्यास व योग क्रियाए करवायी जाएगी।

संस्थान के अध्यक्ष डाॅ. एम.एस.चैधरी ने बताया कि यह योगा अभ्यास शास्त्राी नगर सामूदायिक भवन पार्क नम्बर 2 में 21 मई से, आदर्श नगर पार्क में 29 मई से तथा दीन दयाल उपाध्याय पार्क जनता काॅलोनी वैशाली नगर में 29 मई से प्रारम्भ होगा। यह शिविर पूर्णतः निःशुल्क रहेंगे तथा प्रतिदनि प्रातः 5 से 7 बजे तक आयोजित होंगे।

----

नागरिक सुरक्षा स्वयं सेवकों का भौतिक सत्यापन 31 तक
अजमेर, 19 मई। नागरिक सुरक्षा अजमेर के वर्ष 2013 में सदस्य बने स्वयं सेवकों का भौतिक सत्यापन एवं नवीनीकरण 31 मई 2017 तक किया जाएगा। नागरिक सुरक्षा के श्री विजय यादव ने बताया कि आॅनरोल सदस्य अपनी सेवा में निरंतर बने रहने के लिए नागरिक सुरक्षा के कलेक्ट्रेट स्थित कार्यालय में आवेदन पत्रा प्रस्तुत कर सकते है। स्वयं सेवकों को अपने साथ अपना नागरिक सुरक्षा पहचान पत्रा, बैंक खाता संख्या तथा पासपोर्ट साईज फोटो लाना अनिवार्य है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top