बाड़मेर  न्याय आपके द्वार अभियान की समुचित तैयारी सुनिष्चित करेंःशर्मा

-जिला कलक्टर ने सुधीर शर्मा ने कहा कि समस्त अधिकारी अपने दायित्वांे का सजगता से निवर्हन करते हुए अधिकाधिक लोगांे को इस अभियान से लाभांवित करें।
बाड़मेर, 29 अप्रैल। आगामी 8 मई से शुरू होने वाले राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार अभियान के लिए समुचित तैयारियां पूरी कर ली जाए। इस अभियान के दौरान निस्तारित किए जाने वाले प्रकरणांे को चिन्हित करके आरसीएमएस पोर्टल पर दर्ज किया जाए। अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित करने के लिए टीम भावना से काम करना होगा। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने शनिवार को कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे राजस्व अधिकारियांे की बैठक के दौरान यह बात कही।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि इस अभियान के लिए अच्छी कार्य योजना तैयार की जाए। इसके लिए ग्राम पंचायत स्तर पर सरपंच एवं अन्य गणमान्य नागरिकांे को सहयोग देते हुए प्रस्तावित कार्यक्रम का अधिकाधिक प्रचार-प्रसार करें। ताकि इस अभियान मंे अधिकाधिक लोगांे को लाभांवित किया जा सके। उन्हांेने कहा कि अभियान मंे खाता विभाजन, रास्ता निर्धारण, सीमाज्ञान, पत्थरगढ़ी, नामांतरण एवं राजस्व अभिलेख में रिकार्ड के शुद्धीकरण सहित जनता की सुविधा के लिए कई प्रकार के कार्य मौके पर सम्पादित किए जाने है। उन्हांेने संपर्क पोर्टल पर दर्ज 6 माह से पुराने समस्त प्रकरणांे को निस्तारित एवं सत्यापित करवाने के निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि न्याय आपके द्वार अभियान के शिविरों में बंद रास्तों को खुलवाने, संकडे रास्तों से अतिक्रमण हटाने तथा नये रास्ते दर्ज कराने सहित रास्ता सम्बंधी समस्याओं का निवारण प्राथमिकता से किया जाए।

इस दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने 8 मई से प्रारंभ होने वाले ‘‘राजस्व लोक अदालतः न्याय आपके द्वार‘‘ अभियान के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। उन्हांेने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर पर रास्ते संबंधित प्रकरण को चिन्हित करते हुए अभियान के दौरान प्राथमिकता से निस्तारण किया जाए। उन्हांेने कहा कि ग्रामीणांे को नोटिस तामिल करवाने के साथ लोक अदालत की भावना से राजीनामा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाए। उन्हांेने जन प्रतिनिधियांे एवं ग्रामीणांे के साथ बैठकें आयोजित करके इस अभियान मंे निष्पादित करवाए जाने वाले कार्याें की जानकारी देने के निर्देश दिए। बैठक के दौरान कोषाधिकारी दिनेश बारहठ, उपखंड अधिकारी एवं तहसीलदार उपस्थित रहे। राजस्व अधिकारियांे की बैठक के दौरान जिला कलक्टर शर्मा ने उपखंड अधिकारियांे एवं तहसीलदारांे से उनके इलाकांे मंे चारे,पानी की उपलब्धता के बारे मंे जानकारी ली।

टीकाकरण के लिए लोगांे को जागरूक करने के निर्देशः जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने समस्त अधिकारियांे को रात्रि चौपाल एवं अन्य कार्यक्रमांे के दौरान ग्रामीणांे को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित एवं जागरूक करने के लिए प्रयास करने के निर्देश दिए। इस दौरान मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.हेमराज सोनी ने बताया कि जिले मंे 7 मई से टीकाकरण के लिए इन्द्रधनुष अभियान प्रारंभ होगा।

स्वास्थ्य केन्द्रांे का निरीक्षण होगाः जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने उपखंड अधिकारियांे एवं तहसीलदारों को अपने क्षेत्र मंे स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रांे का निरीक्षण कर स्वास्थ्य कार्यकर्ता की उपस्थिति एवं अन्य सुविधाआंे की उपलब्धता के बारे मंे अवगत कराने के निर्देश दिए।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top