edvertise

edvertise
barmer



अजमेर, विकास कार्यो एवं कानून व्यवस्था संबंधी समीक्षा बैठक

योजनाओं के लक्ष्यों को समयबद्धता के साथ पूर्ण करते हुए लोगों को राहत प्रदान करें - संभागीय आयुक्त




अजमेर, 10 अप्रेल। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि वे अपनी अपनी विभागीय योजनाओं एवं सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के निर्धारित लक्ष्यों को समयबद्धता के साथ पूर्ण करते हुए लोगों को राहत प्रदान करें। वहीं कानून एवं शान्ति व्यवस्था बनाएं रखने के लिए शांति समिति की बैठकें नियमित रूप से की जायें।

संभागीय आयुक्त सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित विभिन्न योजनाओं एवं कानून व्यवस्था संबंधी समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों के प्रति सभी को जागरूक किया जायें, साथ ही हेलमेट पहनने, सड़क संकेतक लगाने, लाईसेंस की जांच एवं वाहनों के नम्बर प्लेट के संबंध में भी यातायात विभाग प्रभावी मोनिटरिंग करें। उन्होंने कहा कि ओवरलोडिंग वाहनों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें। कानून एवं शांति व्यवस्था अच्छी बनी रहे इसके लिए पुलिस विभाग प्रबुद्ध नागरिकों की शांति समिति की बैठकें भी समय समय पर आयोजित करें। क्षेत्रा में गश्त बढ़ाएं तथा संवेदनशील मामलों पर विशेष ध्यान रखें।

विकास योजनाओं की समीक्षा करते हुए संभागीय आयुक्त ने निर्देश दिए कि योजनान्तर्गत चल रहे निर्माण कार्य गुणवत्तापूर्ण हो, इसके लिए समय समय पर जांच की जानी चाहिए। उन्होंने कहा कि नवीन राजकीय भवनों पर रूफ टाॅप वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम आवश्यक रूप से लगाया जाये। इसके पश्चात ही भवन का कार्य पूर्ण माना जायें। उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी को साप्ताहिक रूप से कार्यो की समीक्षा करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि पंचायतों में चल रहे कार्यो पर डिस्प्ले बोर्ड लगाये जायें साथ ही आंगनवाडी केन्द्रों को प्राथमिक विद्यालयों के साथ करने के लिए भी कार्यवाही शीघ्र करें। नरेगा के कार्य सभी जगह चलें ताकि लोगों को रोजगार उपलब्ध हो। भुगतान सभी को बैंक खाते के माध्यम से ही हों।

संभागीय आयुक्त ने वन विभाग के अधिकारियों को भी निर्देशित किया कि वे लगाए गए पेड़ों मे से जीवित चल रहे पेड़ों की जानकारी लें तथा वन समितियों एवं जल ग्रहण विकास समितियों को प्रभावी बनाते हुए चारागाह विकास के कार्य भी करवाएं। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्रामीण क्षेत्रा में कृषि योजनाओं को प्रचारित करें तथा विभिन्न योजनाओं का रोडमेप बनाकर कार्य करें। उन्होंने लीडबैंक अधिकारी को निर्देशित किया कि 10 रूपए का सिक्का लेने से कोई मना ना करें इसके लिए प्रचार प्रसार करें तथा मना करने वालों के विरूद्ध कार्यवाही भी करें। उन्होंने कहा कि कैशलेस व्यवस्था पर जोर दें तथा कार्यालय में नियंत्राण कक्ष भी स्थापित करें।

श्री मीना ने पेयजल अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे आने वाली गर्मी में पेयजल की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करें तथा गुणवत्तापूर्ण सप्लाई, पानी बचाने एवं उसके दुरूपयोग रोकने के लिए भी प्रभावी माॅनिटरिंग करें। पेयजल के लिए नियंत्राण कक्ष स्थापित किया जाए तथा प्राप्त समस्याओं को तत्काल निवारण किया जाए। उन्होंने सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग को निर्देश दिए कि सामाजिक सुरक्षा योजनाओं का लाभ प्रत्येक पात्रा व्यक्ति को मिले इसके लिए आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग पात्रा छात्रा -छात्राओं को लैपटाॅप वितरण करें। वहीं श्रम विभाग द्वारा चलाए जा रहे केन्द्रों का समय-समय पर भौतिक सत्यापन भी हो। प्रत्येक श्रमिक का पंजीयन हो तथा उसे श्रमिक कार्ड जारी किया जाए।

संभागीय आयुक्त ने पर्यटन उप निदेशक को जिले में चल रहे प्रसाद एवं हृदय योजना के कार्याें में पूर्ण गुणवत्ता बनाएं रखने तथा कार्यों को समयबद्धता के साथ पूर्ण करते हुए प्रभावी माॅनिटरिंग भी करें। उन्होंने खनि. अभियंता को भी निर्देशित किया कि वे अवैध खनन पर प्रभावी कार्यवाही करें तथा पुलिस की मदद भी लें। उन्होंने राजस्थान सम्पर्क पोर्टल पर एक वर्ष से अधिक पैण्डिंग मामलों को गम्भीरता से लेते हुए संबंधित के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देश भी दिए।

बैठक में राष्ट्रीय राजमार्ग, आरएसआरडीसी, विद्युत विभाग, चिकित्सा विभाग, सार्वजनिक निर्माण विभाग को भी अपनी-अपनी योजनाओं के लक्ष्यों को समय पर पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया गया।

बैठक में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल, अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रशासन श्री किशोर कुमार, अतिरिक्त जिला कलक्टर द्वितीय श्री अबु सूफियान चैहान, मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकया गोहाएन सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।




जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक 19 को

अजमेर, 10 अप्रेल। जिला परिषद की साधारण सभा की बैठक जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया की अध्यक्षता में मंगलवार 19 अप्रेल को प्रातः 10.30 जिला परिषद सभागार में आयोजित की जाएगी।




पुरीपीठाधीश्वर श्री शंकराचार्य स्वामी श्री निश्चलानंद सरस्वती

कार्यक्रम आयोजन के संबंध में बैठक सम्पन्न

अजमेर, 10 अप्रेल। पुरीपीठाधीश्वर श्री शंकराचार्य स्वामी श्री निश्चलानंद सरस्वती के आगामी 16 एवं 17 अप्रेल को आयोजित होने वाले कार्यक्रमों की व्यवस्था के लिए जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में बैठक आयोजित की गई।

बैठक में बताया गया की रविवार 16 अप्रेल को प्रातः 11 बजे जिज्ञासा समाधान कार्यक्रम सागर विहार काॅलोनी वैशाली नगर में आयोजित होगा। इसी दिन सायं 6 बजे विशाल सभा का आयोजन पुष्कर रोड स्थित लाल गढ़िया पैलेस में होगा। इसी प्रकार 17 अप्रेल सोमवार को राष्ट्रोत्थान में युवाओं की भूमिका विषय पर युवा समागम का कार्यक्रम भगवंत यूनिवर्सिटी में रखा गया है। जिला कलक्टर ने संबंधित विभागों को माकूल व्यवस्थाएं बनाए रखने के निर्देश दिए।

इस मौके पर सुभाष काबरा, एस.पी.मित्तल, पार्षद ज्ञान सारस्वत, राजेन्द्र सिंह पंवार, महेन्द्र मित्तल, उमेश गर्ग, नितिन शर्मा, राजेश सोनी, शैलेन्द्र अग्रवाल, अमित भसांली उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top