edvertise

edvertise
barmer



जैसलमेर, साप्ताहिक समीक्षा बैठक  गर्मीयों में पेयजल आपूर्ति  सर्वोच्च प्राथमिकता
जैसलमेर, 10 अप्रैल। जिले में आगामी 3 माह में गर्मीयों के दौरान पेयजल आपूर्ति को सर्वाेच्च प्राथमिकता दी जाएगी। ताकि भीषण गर्मी के मध्य नजर जिले में लोगों को पर्याप्त पीने का पानी मुहैया हो सकें। साथ ही पषुधन को भी पेयजल की किल्लत से प्यासा नहीं रहना पडें। सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक के दौरान जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने इस कार्य के लिए पेयजल विभाग को समुचित रणनीति बनाने की हिदायत दी।

इस मौके पर जिला कलक्टर ने जिला मुख्यालय पर भी पेयजल आपूर्ति की समीक्षा की। उन्होंनें नगर परिषद क्षेत्र में जलापूर्ति के कार्य के लिए नगर परिषद के अधिषाषी अभियंता को नियुक्त कर शहर में प्रतिदिन जलापूर्ति की मोनेटरिंग करने के निर्देष दिए। इस दौरान जिला कलक्टर शर्मा ने जलदाय एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को कहा कि अप्रैल से जून तक 3 माह का समय उनके लिए कठिन समय हैै। उन्होंनें दोनो विभागों के अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इस गर्मी में पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पर विषेष ध्यान देकर लोगों को समय पर पानी एवं बिजली की सुविधा का लाभ प्रदान करें।

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में जहां से भी पानी की समस्या की सूचना मिलती है वहां तत्काल पेयजल आपूर्ति करावें। उन्होंनें जलदाय विभाग के अधिकारियों को अवैध कनेक्षन भी गंभीरता से काटने के निर्देष दिए।

उन्होंनें अधिषाषी अभियंता विद्युत को निर्देष दिये कि जलदाय विभाग ने जिन नलकूपों के लिए डिमाण्ड राषि जमा करा दी है उनको 10 दिनों में विद्युत कनेक्षन देने की कार्यवाही कराए। लवां नलकूप को 20 अपै्रल तक विद्युत कनेक्षन करने के निर्देष दिए वहीं तेजमालता एवं मोकला आर.ओ. प्लांट को शीघ्र ही विद्युत कनेक्षन जारी करने के निर्देष दिए। उन्होंनें सोनाराम की ढाणी में शीघ्र ही विद्युत ट्रांसफार्मर लगाने के निर्देष दिए। उन्होंनंे खराब हैण्डपंपों की मरम्मत के लिए अभियान चलाने के निर्देष दिए तथा अवैध नल कनेक्षन को हटाकर कडी कार्यवाही की हिदायत दी।

उन्होंनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिये कि पुराने राजश्री के भुगतान के जो मामले है उनमें व्यक्तिगत रूचि लेकर उनका भुगतान 7 दिवस में शून्य की स्थिति में लावें व आगे समय पर भुगतान की व्यवस्था हो इस बात का विषेष ध्यान रखें। उन्होंनें लू- ताप घात एवं गर्मी जनित बीमारियों के उपचार की उचित व्यवस्था रखनें, जिला ड्रग वेयर हाउस में उपलब्ध दवाईयों का भौतिक सत्यापन करानें के निर्देष दिए।

उन्होंनें आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिये कि वे शहर में सफाई व्यवस्था में सुधार लावें वहीं किसी भी सूरत में नाले का गंदा पानी ओवरफ्लों न हों उनके पुख्ता प्रबंध करावें। उन्होनंे शहर में पाॅलिथीन उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए विषेष अभियान चलाकर उसकी धरपकड की कार्यवाही करने एवं संबंधित व्यक्ति के खिलाफ चालान बनाने के निर्देष दिये। उन्होंनंे शहर में रात्रि कालीन सफाई व्यवस्था की भी पुख्ता मोनेटरिंग करने के निर्देष दिए। साथ ही नालों की सफाई के लिए जेट मषीन की उपलब्धता की समीक्षा की एवं आवारा पषओं की धरपकड की प्रगति की जानकारी ली।

जिला कलक्टर ने जिले में ग्रामीण गौरव पथों के निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देष दिए तथा इस माह के अन्त तक एक तिहाई गौरव पथों को पूर्ण करने के निर्देष दिए। उन्होंनंे निर्देष दिये कि जैसलमेर शहर में गौरव पथ का निर्माण कार्य शीघ्र चालू करें।

इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने सप्ताह के दौरान विभिन्न विभागों की प्रगति से अवगत कराया तथा साप्ताहिक रिपोर्ट में पूरे सप्ताह के कार्य की प्रगति को अद्यतन करने के निर्देष दिए। बैठक में अधीक्षण अभियंता डिस्काम एम.एल.जाट, अधिषाषी अभियंता जलदाय, एस.डी.सोनी, पीएमओं डाॅ. जे.आर.पंवार, कार्यवाहक आयुक्त नगरपरिषद राजीव कष्यप उपस्थित थें एवं विभागीय गतिविधियों पर प्रकाष डाला।

-----000-----

प्रभारी मंत्री चैधरी

कल लेगें समीक्षा बैठक

जैसलमेर, 10 अप्रैल। राजस्व एवं उपनिवेषन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री अमराराम चैधरी की अध्यक्षता में 12 अप्रैल, बुधवार को प्रातः 11 बजे जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक रखी गई है। इस बैठक में प्रभारी मंत्री श्री चैधरी जिले में संचालित राज्य सरकार की फ्लैगषिप योजनाओं के साथ ही विभिन्न विकास गतिविधियांे की समीक्षा करेगें। इस दौरान जिले के प्रभारी सचिव एवं शासन सचिव गृह सुबीर कुमार भी उपस्थित रहेगें।

जिला कलेक्टर मातादीन शर्मा ने बताया कि बैठक में जिले के विधायक, जिला प्रमुख, प्रधान तथा नगरपरिषद सभापति व नगरपालिका अध्यक्ष, नगर विकास न्यास के अध्यक्ष एवं विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भाग लेगें। इस बैठक में मुख्यमंत्री बजट घोषणा वर्ष 2014-15,2015-16,2016-17 का क्रियान्वयन, मुख्यमंत्री द्वारा प्रदत्त निर्देषों का क्रियान्वयन, मुख्यमंत्री घोषणाओं का क्रियान्वयन, सुराज संकल्प यात्रा के बिन्दुओं का क्रियान्वयन, विभिन्न विभागों की फ्लेगषिप योजनाओं के प्रगति की समीक्षा की जाएगी।

----000----



मेडीकेयर रिलीफ सोसायटी जैसलमेर की बैठक मंगलवार को
जैसलमेर, 10 अप्रैल। राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार, 10 अप्रैल को दोपहर 12ः30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। सदस्य सचिव राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी ने यह जानकारी दी।

-----000-----

छात्रवृति आवेदनों में सुधार का अंतिम अवसर
जैसलमेर, 10 अप्रैल। सहायक निदेषक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हिम्मत सिंह कविया ने बताया निदेषालय जयपुर के निर्देषानुसार वर्ष 2015-16 के उत्तर मैट्रिक आवेदनों में लगाये गये विभिन्न आक्षेपों को पूर्ण करने हेतु अंतिम तिथि 15 अप्रैल 2017 निर्धारित की गई है। ऐसे छात्र जिन्हें अभी तक वर्ष 2015-16 की उत्तर मैट्रिक छात्रवृति प्राप्त नहीं हुई है वे अपने आवेदन में लगे आक्षेपों की पूर्ति दिनांक 15 अप्रैल 2017 तक आवष्यक रूप से कर संबंधित संस्थान को आॅनलाईन आवेदन पत्र अग्रेषित कर देंवे। अंतिम तिथि के पष्चात उक्त आवेदनों पर कोई विचार नहीं किया जायेगा जिसके लिए संबंधित छात्र पूर्ण रूप से जिम्मेवार होंगे।

-----000-----

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक मंगलवार को
जैसलमेर, 10 अप्रैल। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक जिला कलक्टर मातादीन शर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार, 11 अप्रैल को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। मुख्य चिकित्सा एंव स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एन.आर.नायक ने यह जानकारी दी।

-----000-----

मुख्यमंत्री विद्युत सुधार की बैठक बुधवार को
जैसलमेर, 10 अप्रैल। मुख्यमंत्री विद्युत सुधार अभियान के सफल क्रियान्वयन तथा जिला स्तर पर विभिन्न विभागों में समन्वय, जिला स्तरीय रणनीति तैयार, प्रबोधन निगरानी एवं समीक्षा के लिए बैठक राजस्व एवं उपनिवेषन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री अमराराम चैधरी की अध्यक्षता में 12 अप्रैल, बुधवार को प्रातः 1 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में रखी गई है। अधीक्षण अभियंता एम.एल.जाट ने यह जानकारी दी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top