edvertise

edvertise
barmer



अजमेर शिशुओं के उपचार व सुविधा का विशेष ध्यान रखें चिकित्सक - श्री मीना

संभागीय आयुक्त ने किया ज.ला.ने. चिकित्सालय का निरीक्षण, चिकित्सकों की ली बैठक

शिशु रोग इकाई के लिए खरीदे जाएंगे 8 ए.सी, चिकित्सालय में होंगे विकास कार्य

सफाई, ड्यूटी चार्ट, यूनिफाॅर्म सहित अन्य व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश


अजमेर, 25 अप्रेल। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना ने आज संभाग के सबसे बड़े राजकीय जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय का निरीक्षण कर अस्पताल प्रशासन को व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तेज गर्मी में शिशु रोग इकाई में भर्ती बच्चों को विशेष उपचार एवं देखभाल की आवश्यकता है। अस्पताल प्रशासन इसके लिए विशेष ध्यान रखें। उन्होंने शिशु रोग इकाई के लिए 8 एयर कंडीशनर खरीदने की भी सहमति दी। उन्होंने अस्पताल में सफाई, ड्यूटी चार्ट एवं यूनिफाॅर्म सहित अन्य व्यवस्थाएं सुधारने के निर्देश दिए।

संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना ने आज अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री के.के.शर्मा एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान के साथ चिकित्सालय का निरीक्षण किया। श्री मीना ने शिकायत पुस्तिका के लिए निर्धारित बाॅक्स को सुचारू ढंग से संचालित करने तथा नियमित जानकारी रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि चिकित्सालय प्रशासन ड्यूटी चार्ट बड़े अक्षरों में ऐसी जगह पर लगाए जहां सबको दिखायी दें। चिकित्सालय में चिकित्सक एवं नर्सिंग स्टाफ ड्यूटी के दौरान यूनिफाॅर्म में रहे।

संभागीय आयुक्त ने चिकित्सालय में जगह-जगह गंदगी के ढेर पर नाराजगी जताते हुए चिकित्सालय प्रशासन को निर्देश दिए कि सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दिया जाए। सफाई ठेकेदार को पाबंद किया जाए कि वह सही समय पर कचरा उठाए। शिशु रोग इकाई में वार्ड में ही कचरा एकत्रा किए जाने पर उन्होंने अस्पताल प्रशासन को हिदायत दी कि इस व्यवस्था में तत्काल कदम उठाकर सुधार किया जाए।

श्री मीना ने शिशु रोग इकाई में गर्मी और कूलर आदि बंद होने से शिशुओं को हो रही परेशानी पर चिकित्सकों को निर्देश दिए कि जितने भी पंखे व कूलर खराब हैं, उन्हें तत्काल ठीक करा लिया जाए या फिर बदल दिया जाए। उन्होंने इकाई के लिए 8 नए एयर कंडीशनर खरीदने की भी मंजूरी दी। चिकित्सालय में अन्य वार्डों में भी सुविधाएं बढ़ायी जाएंगी। नेत्रा रोगियों की जांच के लिए नयी मशीन खरीदी जाएगी।

संभागीय आयुक्त ने मेडिकल काॅलेज में जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी की बैठक में विभिन्न विकास कार्यों की मंजूरी दी। उन्होंने रैन बसेरे का उपयोग तुरन्त शुरू करने तथा समय-समय पर जांच करने के निर्देश दिए। बैठक में वर्ष 2016-17 के संशोधित बजट अनुमान, ब्रेकी थैरेपी भवन में विद्युत कार्य, सीटीवीएस विभाग के एमओयू, ब्लड बैंक में संविदा पर कर्मचारियों की नियुक्ति सहित अन्य बिन्दुओं पर चर्चा कर निर्देश प्रदान किए।

उन्होंने कहा कि यह संभाग का सबसे बड़ा अस्पताल है। यहां आने वाले मरीजों को उच्च स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होनी चाहिए। साथ ही चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग जिला व अन्य स्तरों के चिकित्सालयों में उपलब्ध चिकित्सकों व सुविधाओं के बारे में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करें ताकि लोगों को उनके घर के पास ही चिकित्सा सुविधाएं मुहैया हो सके।

बैठक में राजकीय जवाहर लाल नेहरू मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. आर.के गोखरू, चिकित्सालय अधीक्षक डाॅ. पी.सी.वर्मा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. जी.एस.सिसोदिया, नगर निगम के उपायुक्त श्री गजेन्द्र सिंह रलावता, श्री अरविंद यादव एवं जलदाय विभाग के अधीशाषी अभियंता श्री संपत जीनगर सहित अन्य अधिकारी एवं चिकित्सक उपस्थित थे।




मेडिसन एवं सर्जरी यूनिट महिला चिकित्सालय में स्थापित होगी

भामाशाह के माध्यम से बेबी किट्स उपलब्ध होंगे


अजमेर, 25 अप्रेल। संभागीय आयुक्त श्री हनुमान सहाय मीना ने मंगलवार को राजकीय महिला चिकित्सालय अजमेर का निरीक्षण किया तथा वहां मरीजों को मिल रही सुविधाएं एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक भी ली। उन्होंने मौके पर ही चिकित्सालय में मेडिसन एवं सर्जरी यूनिट प्रारम्भ करने के निर्देश भी दिए।

संभागीय आयुक्त ने बताया कि राजकीय महिला चिकित्सालय शहर से दूर होने तथा ग्रामीण क्षेत्रों के मरीज अधिकाधिक आने से एक ही स्थान पर उन्हें गायनिक के साथ मेडिसन एवं सर्जरी की सुविधा भी उपलब्ध होगी। जो काफी समय से आवश्यकता महसूस की जा रही थी।

बैठक में बेबी किट्स क्रय करने के मामले में भामाशाह एवं मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी के सदस्य सुरेश चारभुजा द्वारा स्वयं के व्यय पर बेबी किट्स उपलब्ध कराने की सहमति व्यक्त की गई। उनके द्वारा चिकित्सालय में काॅटेज वार्डों का निर्माण भी करवाया जाएगा। संभागीय आयुक्त ने चिकित्सालय परिसर में बैंक का एस्टेंशन शाखा भी तत्काल खोलने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए। बैठक में कार पार्किंग निर्माण के लिए सार्वजनिक निर्माण विभाग को स्थान का चयन करने के लिए निर्देश दिए। वहीं काॅटेज वार्डों में 15 नए एयर कंडीशनर एवं 15 कूलर खरीदने की सहमति व्यक्त की गई। काॅटेज वार्डों की दरे जयपुर के एसएमएस अस्पताल के समतुल्य रखे जाने का निर्णय लिया गया। इसी प्रकार वाहन स्टैण्ड के लिए भी दरों का निर्धारण अजमेर के जे.एल.एन अस्पताल के बराबर रखा जाएगा।

चिकत्सालय में कार्यरत संविदा कर्मियों के कार्यकाल बढोतरी के संबंध में संभागीय आयुक्त ने अब तक कार्यकाल मंे वृद्धि नहीं किए जाने को गम्भीरता से लेते हुए पृथक से इसकी स्वीकृति प्राप्त करने के निर्देश दिए।

बजट पर हुई समीक्षा

बैठक में वर्ष 2016-17 में हुए आय एवं व्यय की समीक्षा संभागीय आयुक्त ने की। चिकित्सालय में वर्ष 2016-17 में 1,82,55,499 रूपए की आय हुई। जबकि व्यय 68,33,099 रूपए हुआ। बैठक में आय व्यय का अनुमोदन किया गया। इसी प्रकार वर्ष 2018-18 की आय व व्यय अनुमानों पर भी चर्चा की गई।

वार्डों का किया निरीक्षण

संभागीय आयुक्त ने बैठक से पूर्व चिकित्सालय के प्रत्येक वार्ड एवं आॅपरेशन थियेटर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने चिकित्सालय में सफाई व्यवस्था पर जोर देते हुए निर्देश दिए कि मरीजों को किसी प्रकार की कोई कठिनाई ना आए इसकी पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की जाए। संभाग के इस बड़े महिला चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को तत्काल ईलाज मिले तथा उनकी देखरेख हो।

सोसायटी द्वारा संचालित दवा घर को देखा

संभागीय आयुक्त ने चिकित्सालय में संचालित राजस्थान मेडिकेयर रिलीफ सोसायटी द्वारा संचालित दवा घर को भी देखा तथा वहां उपलब्घ दवाईयों एवं उनकी कीमत के संबंध में भी पूछताछ की। बताया गया कि इस दवा घर से एमआरपी दरों से कम दर पर दवाईयां 24 घण्टे मरीजों को उपलब्ध करवायी जा रही है।

इस मौके पर जे.एल.एन आयुर्विज्ञान महाविद्यालय के प्रधानाचार्य डाॅ. आर.के.गोखरू, अतरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान, राजकीय महिला चिकित्सालय की अधीक्षक श्रीमती कान्ति यादव, भामाशाह एवं सोसायटी के सदस्य श्री सुरेश चारभुजा सहित सार्वजनिक निर्माण विभाग, चिकित्सा विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।




कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर शिविर में 198 आशार्थी लाभान्वित
अजमेर, 25 अप्रेल। जिला प्रशासन के निर्देशन में उप क्षेत्राीय रोजगार कार्यालय अजमेर द्वारा मंगलवार को अरबन हाट, वैशाली नगर में कौशल, रोजगार एवं उद्यमिता शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में 198 आशार्थियों को लाभान्वित किया गया।

उप क्षेत्राीय रोजगार कार्यालय के सहायक निदेशक श्री चन्द्रभान अग्रवाल ने बताया कि शिविर में कुल 17 नियोजक संस्थानों द्वारा भाग लिया गया। जिनमें 5 नियोजक तथा 12 प्रशिक्षण, राजकीय संस्थानों द्वारा भाग लिया गया। शिविर में प्रमुखतः मीसा सिक्योरिटी सर्विसेज अहमदाबाद, मित्तल हाॅस्पिटल अजमेर, विजन प्लस सिक्योरिटी कन्ट्रोल अजमेर आदि नियोजकों के साथ -साथ आईटीआई अजमेर, बडौदा स्व रोजगार विकास संस्थान अजमेर, नगर निगम अजमेर तथा कौशल एवं आजीविका विकासस निगम अजमेर के विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा भाग लिया गया।

शिविर में लगभग 198 आशार्थियों को लाभान्वित किया गया जिसके अन्तर्गत विभिन्न नियोजकों द्वारा 85 एवं प्रशिक्षण प्रदाता संस्थानों द्वारा 113 आशार्थियों को लाभान्वित किया गया। शिविर में लगभग 350 आशार्थियों द्वारा भाग लिया गया।




यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 27 को
अजमेर, 25 अप्रेल। जिला यातायात प्रबंधन समिति की बैठक 27 अप्रेल को प्रातः 11 बजे कलेक्ट्रेट के सभाकक्ष में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।




राजस्व अधिकारियों की बैठक 29 को
अजमेर, 25 अप्रेल। जिले के समस्त राजस्व अधिकारियों की बैठक आगामी 29 अप्रेल शनिवार को दो चरणों में आयोजित होगी। अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान ने बताया कि प्रथम चरण की बैठक प्रातः 11 बजे आयोजित होगी। जिसमें एडीएम प्रशासन/द्वितीय/शहर, समस्त उपखण्ड अधिकारी, सहायक कलक्टर मुख्यालय, समस्त तहसीलदार एवं जिला कोषाधिकारी भाग लेंगे। जबकि द्वितीय चरण की बैठक दोपहर 3 बजे आयोजित होगी। जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ विकास कार्यों की समीक्षा की जाएगी।




किसान सेवा केन्द्रों पर बुधवार को आयोजित होंगी कृषक गोष्ठियां
अजमेर, 25 अप्रेल। जिले में फसल बुवाई से पूर्व कृषि विभाग द्वारा विभिन्न योजनाओं की जानकारी देने के उद्देश्य से कृषि पर्यवेक्षक मुख्यालय किसान सेवा केन्द्रों पर बुधवार 26 अप्रेल को कृषक गोष्ठियों का आयोजन किया जाएगा।

कृषि विभाग के उप निदेशक (विस्तार) श्री वी.के.शर्मा ने बताया कि इन गोष्ठियों में विभाग के 21 मूलमंत्रों के तहत कृषकों को ज्ञान व तकनीकी जानकारी दी जाएगी। गोष्ठी में बीजों उपचार हेतु बीजोपचार का प्रायोगिक प्रदर्शन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना, साॅयल हैल्थ कार्ड योजना, फसल अवशेष जलाने से रोकने आदि की जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 26 अप्रेल को पंचायत समिति पीसांगन में ग्राम पंचायत लामाना, बतीजी, मकरेड़ा, मायापुर, हटूण्डी, कालेसरा, खोरी, जसवंतपुरा, झडवासा, पंचायत समिति श्रीनगर में ग्राम पंचायत बबाइचा, कायड, बूबानी, रामनेर की ढाणी, कानपुरा, दांता, दिलवाड़ा, तिहारी, मवासिया, लोहरवाड़ा, हाथीखेड़ा, सेंदरिया, नरवर, पंचायत समिति सिलोरा में ग्राम पंचायत सरगांव, बुहारू, त्योद, तिलोनिया, सनोदिया, पनेर, पींगलोद, अमरपुरा, पंचायत समिति जवाजा में ग्राम पंचायत सूरजपुरा, लोटियाना, बड़ाखेड़ा,बराखन, सुहावा, सरमालिया, किशनपुरा, कोटड़ा, राजियावास, देवाता, बलाड, पंचायत समिति मसूदा में ग्राम पंचायत भिनाय में ग्राम पंचायत जामोला, शेरगढ़, लूलवा, हरराजपुरा, किराप, कानाखेड़ा, हनुतिया, शिखरानी, सथाना, पंचायत समिति भिनाय में ग्राम पंचायत लामगरा, गुढ़ाखुर्द, किरोट, पांडिलिया, सोबड़ी, दातोल, बांदनवाड़ा, पडांगा, सिंघावल, पंचायत समिति सरवाड़ में ग्राम पंचायत सांपला, भगवानपुरा, लल्लाई, हरपुरा, शेरगढ़, जोतम्या, पंचायत समिति केकड़ी में ग्राम पंचायत देवगांव, मोलकिया, कालेड़ा, कृष्ण गोपाल, टाकावास, गिरवरपुरा, गोरधा, पंचायत समिति अरांई में गा्रम पंचायत भामोलाव, छोटा लाम्बा, झिरोता में आयोजित की जाएगी।




दिशा की बैठक एक मई को
अजमेर, 25 अप्रेल। जिला विकास समन्वयक एवं निगरानी समिति (दिशा) की 25 अप्रेल को होने वाली बैठक विधानसभा सत्रा होने के कारण अब एक मई को प्रातः 11 बजे राज्य किसान आयोग के अध्यक्ष एवं सांसद प्रो. सांवर लाल जाट की अध्यक्षता में जिला परिषद सभागार में आयोजित होगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top