edvertise

edvertise
barmer

जैसलमेर, 1गर्मी ऋतु में पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति पर विषेष ध्यान देंने की जरूरत- अतिरिक्त जिला कलक्टर
राजश्री का भुगतान शून्य की स्थिति में लाने के दिये निर्देष

जैसलमेर, 17 अप्रैल। अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने जलदाय एवं विद्युत विभाग के अधिकारियों को कहा कि वे गर्मी के ऋतु में पेयजल आपूर्ति की सुचारू व्यवस्था कर लोगों को हर हाल में पीने का पानी समय पर उपलब्ध करावें। उन्होंनंे इस संबंध में सभी फील्ड स्टाॅफ को पाबंद करने के निर्देष दिए एवं कहा कि जहां से भी पानी की समस्या आती है वहां तत्काल पेयजल आपूर्ति करवाना सुनिष्चित करावें।
अतिरिक्त जिला कलक्टर स्वामी ने सोमवार को कलेक्टेªट सभागार में आयोजित पानी बिजली की साप्ताहिक समीक्षा बैठक में यह निर्देष दिये। उन्होंनंे अधिषाषी अभियंता विद्युत को निर्देष दिये कि जलदाय विभाग ने जिन नलकूपों के लिए डिमाण्ड राषि जमा करा दी है उनको शीघ्र ही विद्युत कनेक्षन देने की कार्यवाही कराव। उन्होंनें बकाया आरओ प्लांट को भी शीघ्र विद्युतीकरण करने के निर्देष दिए। उन्होंनें बम्भरों की ढाणी में पेयजल आपूर्ति की जांच अधिषाषी अभियंता जलदाय को करने के निर्देष दिए।
उन्होंनें मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी व प्रमुख चिकित्सा अधिकारी को निर्देष दिये कि पुराने राजश्री के भुगतान के जो मामले है उनमें व्यक्तिगत रूचि लेकर उनका भुगतान 7 दिवस में शून्य की स्थिति में लावें व आगे समय पर भुगतान की व्यवस्था हो इस बात का विषेष ध्यान रखें। उन्होंनें लू- ताप घात एवं गर्मी जनित बीमारियों के उपचार की उचित व्यवस्था रखनें, जिला ड्रग वेयर हाउस में उपलब्ध दवाईयों का भौतिक सत्यापन करानें के निर्देष दिए। उन्होंनें पानी के सेम्पल की प्रभावी ढंग से जांच करावें एवं समय पर ब्लिचिंग करानें की कार्यवाही करने के निर्देष दिए।
उन्होंनें आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिये कि वे शहर में सफाई व्यवस्था में सुधार लावें वहीं किसी भी सूरत में नाले का गंदा पानी ओवरफ्लों न हों उनके पुख्ता प्रबंध करावें। उन्होनंे शहर में पाॅलिथीन उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए विषेष अभियान चलाकर उसकी धरपकड की कार्यवाही करने एवं संबंधित व्यक्ति के खिलाफ चालान बनाने के निर्देष दिये। उन्होंनंे शहर में पानी आपूर्ति सुचारू रूप से समय पर कराने पर विषेष जोर दिया। उन्होंनें खुले में कचरा संग्रहण की प्रथा में सुधार लानें के निर्देष दिए। उन्होंनें सहायक निदेषक पषुपालन को निर्देष दिए कि वे भेडों में फैल रहीं बीमारी के संबंध में केम्पों का आयोजन कर प्रभावी ढंग से टीकाकरण कराने के निर्देष दिए एवं साथ ही कहा कि इनमे यह बीमारी किस कारण से फैल रही है उसका भी समाचार पत्रों के माध्यम से प्रचार प्रसार कराने के निर्देष दिए।
उन्होंनंे पीडब्ल्यूडी के अधिकारी को निर्देष दिये कि वे जैसलमेर शहर में गौरव पथ का निर्माण कार्य शीघ्र चालू करें।
बैठक में अधीक्षण अभियंता जलदाय जे.पी.जोरवाल, पीडब्ल्यूडी सुनील कालानी, अधिषाषी अभियंता जलदाय पराग स्वामी, एस.डी.सोनी, विद्युत एन.आर.मीणा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ.एन.आर.नायक, पीएमओं डाॅ. जे.आर.पंवार, आयुक्त नगरपरिषद राजीव कष्यप, सहायक निदेषक पषुपालन एन.आर.चावडा उपस्थित थें एवं विभागीय गतिविधियों पर प्रकाष डाला।
-----000-----
श्रमिकों के सिलिकोसिस बीमारी की पहचान के लिये षिविर आयोजितजैसलमेर, 17 अप्रैल। भवन एवं अन्य संनिर्माण कल्याण मण्डल श्रम विभाग द्वारा निर्माण श्रमिकों के सिलिकोसिस बीमारी की पहचान हेतु दिनांक 20.04.2017 को श्री जवाहिर चिकित्सालय जैसलमेर व दिनांक 21.04.2017 को चिकित्सालय पोकरण में आयोजित किये जायेगें।
श्रम कल्याण अधिकारी भवानी प्रताप चारण ने बताया कि वे पात्र श्रमिक जो श्रम विभाग में पंजीकृत हैं, उन श्रमिकों का स्वास्थ्य जांच डा. पी.के. सिसोदिया द्वारा षिविर स्थल पर जांच कर प्रमाणित किया जायेगा जिससे कि इस बीमारी से ग्रसित श्रमिकों को मण्डल द्वारा लाभकारी योजना से लाभान्वित किया जा सके। श्रमिक अपने साथ स्वयं के एक्स-रे की फोटो, श्रमिक कार्ड, पूर्व में सिलिकोसिस की जाॅच के कागजात भी साथ लावें व अपनी स्वयं की दो फोटो साथ लेकर षिविर स्थल पर प्रातः 11ः00 बजे ये सायं 4ः00 बजे तक उपस्थित होकर लाभान्वित होवें।
चारण ने यह भी कहा कि श्रमिक को एक्स-रे फोटो का शुल्क 100 रूपये व आने जाने एवं भोजन के व्यय के लिये 100रू. की राषि मण्डल द्वारा दी जायेगी एवं बोर्ड द्वारा सिलिकोसिस प्रमाणित होने पर नियमानुसार राहत प्रदान करने की व्यवस्था की जायेगी। सिलिकोसिस नामक गम्भीर बीमारी से ग्रसित हो या इस बीमारी की आषंका हो तो उनका सहयोग कर षिविर स्थल पर स्वास्थ्य जांच कराकर इस सुअवसर का लाभ उठावें।
-----000-----
निबंध व चित्रकला प्रतियोगिताएं 20 अप्रेल को
जैसलमेर, 17 अप्रैल। विष्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष में जिला पर्यावरण समिति के सौजन्य से 20 अप्रैल, गुरूवार को स्वामी विवेकानंद राजकीय माॅडल स्कुल, जैसलमेर में निबंध प्रतियोगिता व चित्रकला प्रतियोगिताऐ आयोजित की जाऐगी। ये प्रतियोगिताएं प्रातः 09.00 बजे से 10.00 बजे तक आयोजित होगी, जिसमें जिले के कक्षा 6 से 12 तक की कक्षाओं के छात्र-छात्रा भाग ले सकते हैं। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले छात्र-छात्रा प्रातः 08.30 बजे तक अपनी उपस्थिति प्रतियोगिता केन्द्र पर दर्ज करवा देवे। निबंध प्रतियोगिता के लिए शीर्षक ‘‘पृथ्वी का विकृत होता स्वरूप वर्तमान परिपेक्ष्य में चुनोतियां एवं निराकरण ’’ होगा तथा चित्रकला प्रतियोगिता हेतु शीर्षक ‘‘पृथ्वी बचाओ ’’ रहेगा। प्रतियोगिता कनिष्ठ व वरिष्ठ दो वर्गो में होगी। प्रतियोगियों को आवष्यक सामग्री काॅपी व ड्राइंग सीट के अलावा अपने साथ लानी हैं। प्रतियोगिताओं में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को 22 अप्रेल 2017 को होने वाले मुख्य समारोह में पुरूस्कृत किया जाऐगा।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top