edvertise

edvertise
barmer



गुणवत्तापूर्ण षिक्षा हेतु पर्याप्त धनराषि आवंटित की जायें- सांसद देवजी पटेल
नई दिल्ली। 21 मार्च, 2017 मंगलवार।

जालोर-सिरोही सांसद देवजी पटेल ने लोकसभा प्रश्नकाल के दौरान देश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा हेतु पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाने का मुद्दा उठाया।

सांसद पटेल ने मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डाॅ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय से प्रश्न करते हुए बताया कि देश में शिक्षा के धनराशि की बड़ी हिस्सेदारी वेतन भुगतान पर खर्च हो जाती हैं तथा उसमें कम भाग ही पंूजीगत व्यय पर खर्च किया जाता हैं, जिससे शिक्षा की गुणवत्ता में गिरावत आ रही हैं। ग्रामीण क्षेत्र में शिक्षा हेतु अवसंरचना विकसित करने के लिए अलग से धनराशि आवंटन की जायें।

सांसद पटेल के प्रश्न का उŸार देते हुए राज्यमंत्री पाण्डेय ने बताया कि उच्चतर शिक्षा के लिए संशोधित अनुमान का लगभग 48 प्रतिशत पूंजीगत व्यय के लिए निर्धारित किया गया हैं जो अवसंरचना उद्देश्य के लिए व्यय किया जाता हैं। उन्होंने बताया कि सरकार ने आवश्यक अवसंरचना के वित्तपोषण और केन्द्रीय सहायता प्राप्त उच्चतर अध्ययन संस्थाओं में अनुसंधान सुविधाओं के प्रोत्साहन हेतु बाजार से निधि लेकर उच्चतर शिक्षा वित्तपोषण एजेंसी (एचईएफए) की स्थापन के लिए प्रस्ताव को अनुमोदित किया हैं। सरकार एक हजार करोड़ रूपये की इक्विटी उपलब्ध कराएगी। ये ऋण इन संसथाओं के आंतरिक प्रोदभवन से लिया जाएगा और सरकार ऐसे ऋणों पर ब्याज की लागत को पूरा करेगी। सर्व शिक्षा अभियान और राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत स्कूल शिक्षा के लिए अवसंरचनात्मक सुविधाएं प्रदान करने हेतु सरकार पर्याप्त निधि उपलब्ध करवा रही हैं।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top