अजमेर,अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की बैठक आयोजित

प्राथमिकता वाले कार्य 25 जून से शुरूआत करें - जिला कलक्टर

अजमेर, 28 मार्च। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा है कि स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत जिन कार्यों को प्राथमिकता से किया जाना है वे कार्य 25 जून से प्र्रारम्भ करने की कार्यवाही सूनिश्चित करें। इसके लिए 15 अप्रेल तक टेंडर आमंत्रित कर लिए जाए।

जिला कलक्टर मंगलवार सायं कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट के तहत कार्यों में गति लायी जाए तथा प्रत्येक कार्य गुणवत्तापूर्ण हो यह सुनिश्चित किया जाए।

शहर के विद्यालय होंगे स्मार्ट

जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि प्रोजेक्ट के तहत राजकीय विद्यालयों एवं संस्थाओं में स्मार्ट क्लासेस के लिए 20 करोड़ रूपए खर्च होंगे। इसके तहत उन्होंने निर्देश दिए कि शहर के समस्त सिनीयर सैकण्डरी स्कूल में एक-एक कमरा स्मार्ट क्लास के रूप में विकसित किया जाए तथा दो विद्यालय जो छात्रा एवं छात्रा के है उन्हें सम्पूर्ण रूप से स्मार्ट विद्यालय का रूप दिया जाए। इसके लिए उन्होंने शीघ्र डीपीआर बनाकर आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सात स्थानों पर बनेंगे ओपन जिम

अजमेर में 7 नए स्थानों पर ओपन एयर जिम बनाए जाएंगे। इन जिम के तत्काल एस्टीमेट बनाने के निर्देश दिए गए। यह जिम चन्द्रवरदाई खेल स्टेडियम, दाहरसेन स्मारक, सागर विहार काॅलोनी, सम्राट पृथ्वीराज महाविद्यालय, सिंधी दरबार के पास आदर्श नगर पार्क, झलकारी बाई स्मारक एवं चाणक्य स्मारक पर बनाए जाएंगे। इन ओपन एयर जिम बनाने पर विस्तार से चर्चा की गई।




स्मार्ट सिटी का आॅफिस 15 अप्रेल तक शिफ्ट होगा

जिला कलक्टर ने बताया कि स्मार्ट सिटी का स्थायी कार्यालय आरआरटीआई में लगेगा जिसे उन्होंने 15 अप्रेल तक शिफ्ट करने के निर्देश दिए। कार्यालय कार्मिक एवं तकनीकी विशेषज्ञों को भी समय पर लगाने का निर्देशित किया गया।







सभी काॅलोनियों में लगेगी एलईडी लाइटे

जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि जिन काॅलोनियों में रोड लाईटों के लिए एलईडी लाईट लगा दी गई है। इसके अतिरिक्त अन्य बची हुई काॅलोनियों में भी शीघ्र एलईडी लाईट लगायी जाएगी। उन्होंने स्ट्रीट पेंटिंग एव ंहैरिटेज विकास के संबंध में बताया कि पेंटिंग का कार्य नगर निगम के माध्यम से कराया जाएगा। वहीं हैरिटेज विकास का कार्य केईएम में कराया जाए। जिसकी शीघ्र डीपीआर तैयार की जाए।

पर्यटन का होगा विकास

जिला कलक्टर ने बैठक में पर्यटन विकास के लिए बर्ड फेयर के लिए स्थान चिन्हित कर उसे विकसित करने तथा सनराईज एवं सनसैट पोइंट की भी डीपीआर बनाने के निर्देश दिए। जहां बैठने की जगह, सुविधाएं तथा क्योस्क भी बनाए जाएं। उन्होंने पोल्यूशन माॅनिटरिंग मीटर खरीदने के भी निर्देश दिए।

बालकों एवं वृद्धों के लिए उद्यान बनाने का प्रस्ताव

बैठक में जिला कलक्टर ने बताया कि शहर में बालकों के लिए बाल उद्यान तथा बुजुर्गों के लिए वृद्धजन उद्यान विकसित करने के लिए स्थान का चयन करें। बाल उद्यान में बालकों के खेलकूद के लिए विभिन्न साधन तथा बुजुर्गों के लिए बैठने, पढ़ने की सुविधा विकसित की जाए। उन्होंने इस संबंध में शीघ्र प्रस्ताव तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।

अजमेर की परिवहन व्यवस्था होगी सुगम

अजमेर की उप नगरीय परिवहन सेवा को स्मार्ट बनाने के लिए बैठक में चर्चा की गई। बस स्टेशन, जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय, रेलवे स्टेशन एवं दरगाह को पर्सनल रेपिड ट्रांसपोर्ट सिस्टम उपलब्ध कराने के लिए लूप पद्धति पर आधारित परिवहन व्यवस्था लागू करने की संभावनाओं पर भी विचार विमर्श किया।

बैठक में आनासागर चैपाटी विकास, मोबाइल लाईब्रेरी, साॅलिड वेस्ट मैनेजमेंट सिस्टम, कल्चरल पार्क, सिवरेज प्रोजेक्ट, टाॅय बैंक, नेकी की दीवार, सैनेट्री नैपकीन वैण्डिंग मशीन, आरओ वाॅटर एटीएम, बाईक शैयरिंग सिस्टम, रैन वाॅटर हारवैस्टिंग, सूचना केन्द्र आॅडिटोरियम, सोलर प्लान्ट, सुलभ शौचालय, रीजनल साईंस सेन्टर आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा कर कार्यों में गति लाने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर नगर निगम के आयुक्त एवं अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अतिरिक्त मुख्यकार्यकारी अधिकारी श्री प्रियव्रत पण्ड्या, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अबु सूफियान चैहान एवं फर्म के विभिन्न सलाहकार विशेषज्ञ उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top