edvertise

edvertise
barmer



अजमेर जिले के समस्त स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक निरीक्षण

जिला कलक्टर के निर्देश पर अधिकारियों ने पूरे जिले के स्वास्थ्य केन्द्रों का किया निरीक्षण

अजमेर, 3 जनवरी। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल के निर्देशानुसार आज मंगलवार को जिलेभर के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान पायी गई कमियों को तत्काल दूर करने के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया गया।

जिला कलक्टर के निर्देश पर जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों, तहसीलदारों, विकास अधिकारियों, ब्लाॅक शिक्षा अधिकारियों ने आज अपने-अपने क्षेत्रा में संचालित उप स्वास्थ्य केन्द्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र, आयुर्वेद औषद्यालय एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रो का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण में चिकित्सा अधिकारी एवं स्टाफ की उपस्थिति, केन्द्र पर मिलने वाली सुविधाए, आउटडोर की स्थिति, प्रसव की संख्या, लेबोरेट्री जांच, निःशुल्क दवाओं की उपलब्धता, भवन की स्थिति, स्वच्छता, चिकित्सा अधिकारियों का मुख्यालय पर ठहराव सहित अन्य व्यवस्थाओं की जांच की गई।

सभी उपखण्ड अधिकारियों ने अपने क्षेत्रा के अधिकारियों के अलग-अलग दल बनाकर औचक निरीक्षण किए। निरीक्षण के दौरान कुछ स्थानों पर स्वास्थ्य केन्द्र बन्द पाए गए। कुछ जगह चिकित्सा अधिकारी अनुपस्थित पाए गए। जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को ऐसे प्रकरणों में अनुशासनात्मक कार्यवाही करने के निर्देश दिए है।




अजमेर और पुष्कर को कैशलेस बनाने के लिए निकाली रैली
अजमेर, 3 जनवरी। प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे द्वारा कैशलेस समाज को बढ़ावा देने के लिए किए जा रहे प्रयासों के तहत आज बैंक आॅफ बड़ौदा के कर्मचारियों द्वारा जागरूकता रैली निकाली गई।

अजमेर में अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम किशोर कुमार तथा क्षेत्राीय प्रबंधक श्री एम.एस.मेहनोत ने रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। अजमेर में करीब 40 वाहनों के साथ रैली निकाली गई। लीड बैंक अधिकारी श्री आर.के.जांगिड़ ने बताया कि बैंक आॅफ बड़ौदा के कर्मचारियों ने अजमेर शहर के विभिन्न मार्गों पर तथा जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय ब्रांच से वैशाली नगर स्थित रिजनल कार्यालय तक रैली निकाली तथा लोगों को कैशलेस ट्रांजेक्शन के प्रति जागरूक किया। इसी तरह पुष्कर में चूुंगी नाका से ब्रह्माजी मन्दिर तक रैली निकाली गई। दोनों ही स्थानों पर बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों ने कार्यक्रम को संबोधित कर कैशलेस समाज के फायदो से अवगत कराया। गौरतलब है कि हाल ही में अजमेर जिले को कैशलेस ट्रांजेक्शन के लिए देश के 5 सर्वश्रेष्ठ जिलो में शामिल किया गया है। प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी ने अजमेर जिले में कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल को सम्मानित किया था। जिले में अजमेर व पुष्कर शहरों सहित 26 गांवों को कैशलेस बनाने के प्रयास किए जा रहे है।




पुस्तक का लोकार्पण
अजमेर, 3 जनवरी। सूचना केन्द्र में मंगलवार को आकार ग्रुप की वार्षिक चित्राकला प्रदर्शन्ी के उद्घाटन के अवसर पर कुमारी नीहारिका राठौड़ की स्वरचित पुस्तक राजस्थान के विशिष्ट आकल्पन एवं कर्तन कला का लोकार्पण पद्मश्री साहित्यकार सी.पी. देवल के करकमलों द्वारा किया गया। इस मौके पर सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के उप निदेशक महेश चन्द्र शर्मा भी उपस्थित थे। पुस्तक राजस्थान के राज्य पशु के अलंकरण पर आधारित है जो संदर्भित विषय को कलात्मक पक्ष के साथ प्रस्तुत करती है।

पुस्तक की लेखिका कुमारी राठौड़ ने कहा कि लोक जीवन से जुड़े आग्रह द्वारा लिखित यह पुस्तक राजस्थान के विशिष्ट आकल्पन एवं कर्तन कला के अंतर्गत कर्तन कला जैसे अनूठे विषय पर शिल्पगत आग्रह का सुन्दर आयाम प्रस्तुत करती है। पुस्तक नवीन कला विषयाधारित शोध हेतु एक नूतन पक्ष रखती है। ज्ञातव्य है कि उक्त विषय क्षेत्रा में पुस्तक अद्वितीय प्रयास है जो कर्तन कला के कलात्मक पक्ष का सामान्य जनजीवन से वादात्म्य स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी।


स्मार्ट सिटी के संबंध में समीक्षा बैठक कल
अजमेर, 3 जनवरी। स्मार्ट सिटी बनाए जाने के संबंध में समीक्षात्मक बैठक कल बुधवार को दोपहर एक बजे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में आयोजित की जाएगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top