edvertise

edvertise
barmer





स्वर्ण नगरी जैसलमेर में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह

जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री श्रीमती कमसा मेघवाल ने किया ध्वजारोहण

सराहनीय सेवाओं के लिए 20 लोगों को दिए प्रशस्ति-पत्र

प्रदेष में हर क्षेत्र में चहंुमुखी विकास की गंगा बही है-राज्यमंत्री श्रीमती मेघवाल

जैसलमेर, 26 जनवरी/ स्वर्ण नगरी जैसलमेर में 26 जनवरी 2017 को 68 वें गणतंत्र दिवस समारोह हर्षोल्लास के साथ समारोहपूर्वक मनाया गया। जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री श्रीमती कमसा मेघवाल ने सोनार दुर्ग की तलहटी पर स्थित शहीद पूनम सिंह स्टेडियम में आयोजित प्रातः कालीन मुख्य समारोह के अवसर पर ध्वजारोहण किया। उन्होंने गणतंत्र दिवस पर आयोजित परेड का खुली जिप्सी में खडी होकर निरीक्षण किया। इस अवसर पर परेड कमाण्डर हुकमसिंह भाटी के नेतृत्व में राजस्थान पुलिस, अरबन होमगार्ड्स, एन.सी.सी. सीनियर, जूनियर, स्काउट, गल्र्स गाईड्स, एस.पी.एस.सीनियर एवं जूनियर की टुकड़ियों द्वारा आकर्षक मार्चपास्ट प्रस्तुत किया गया एवं मुख्य अतिथि को सलामी देते हुए सलामी मंच के आगे से गुजरे।

मुख्य अतिथि जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री श्रीमती कमसा मेघवाल ने गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर उत्कृष्ट एवं सराहनीय सेवाओं के लिये 20 व्यक्तियों को प्रशंसा-पत्र एवं स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। समारोह में जैसलमेर विधायक छोटूसिंह भाटी, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगरपरिषद की सभापति श्रीमती कविता खत्री, जिला कलक्टर मातादीन शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक गौरव यादव,मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट पूर्णिमा गौड, उपसभापति रमेष जीनगर,पूर्व विधायक मुल्तानाराम बारूपाल, समाजसेवी जुगल किषोर व्यास, अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नारायणसिंह चारण, के साथ जिला स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण एवं अच्छी संख्या में जनसमुदाय उपस्थित था।

गणतंत्र दिवस पर दी बधाई

जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री श्रीमती मेघवाल ने गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में सभी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएँ दी। उन्होेंने देश को आजादी दिलाने वाले स्वतंत्रता सैनानियों के साथ ही महान् सपूतों को शत्-शत् स्मरण करते हुए कहा कि उनके बलिदान के कारण देश को आजादी मिली एवं महान् सपूतों ने देष के संविधान का निर्माण कर नया कीर्तिमान स्थापित किया उन्हें भी शत्-शत् नमन। उन्होंनें कहा कि मुझे यह कहते हुए अत्यंत खुषी है कि राज्य सरकार ने तीन वर्ष के कार्यकाल में प्रदेष में प्रगति के नये कीर्तिमान स्थापित किए है। उन्होंनें कहा कि यह सफलता सबका साथ और सबके विष्वास का ही प्रतिफल है। उन्होंनें कहा कि मुख्यमंत्री के अभिनव सोच की ही परिणाम है कि मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की सफलता के नये आयाम स्थापित हुए है। इस अभियान की हर स्तर पर प्रषंसा हुई है।

राज्यमंत्री श्रीमती मेघवाल ने कहा कि राज्य सरकार ने भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना का संचालन कर गरीबों को निःषुल्क उपचार के लिए बहुत बडा तोहफा दिया है वहीं भामाषाह योजना के संचालन के कारण पेंषन, नरेगा जैसी योजनाओं का सीधा लाभ बैंक खाते में लाभार्थी को मिल रहा है।उन्होंनें कहा कि प्रदेष में अब-तक 5 हजार करोड रूपये लाभार्थियों के खाते में जमा हो चुके है। इसके साथ ही घर के पास पैसे निकालने के लिए 23 हजार से ज्यादा पे-पाॅइन्ट की व्यवस्था कर दी गई है। उन्होंने कहा कि पण्डित दीनदयाप उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में हर घर व ढाणी को विद्युत कनेक्षन से जोडने की कार्यवाही की जाकर उन्हें रोषनी के पैगाम दिया है।

उन्होंने कहा कि जैसलमेर जिले में भी भामाषाह योजना, ग्रामीण गौरव पथ, अन्नपूर्णा भण्डार के साथ ही षिक्षा, चिकित्सा, पेयजल, विद्युत विस्तार के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति हुई है एवं यह जिला विकास के मार्ग पर तेजी से आगे बढ रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने ग्राम पंचायत स्तर पर सीनियर माध्यमिक विद्यालय खोल कर षिक्षा के क्षेत्र में ग्रामीणों को बहुत बडा तोहफा दिया है। उन्होंने बालिका षिक्षा पर विषेष जोर दिया वहीं बेटी बचाओं-बेटी पढाओं में सभी को जन सहयोग देने का आहवान किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने बालिकाओं के प्रोत्साहन के लिए राजश्री योजना का संचालन किया इससे भी बालिकाओं के उत्थान के अवसर बढेगें।

राज्यपाल सन्देश का पठन

गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी ने राज्यपाल के सन्देश का पठन किया। इस अवसर पर नगर की राजकीय एवं निजी शिक्षण संस्थानों के लगभग 1000 से अधिक छात्र-छात्राओं ने पुलिस बैण्ड की मधूर धूनों पर सामुहिक व्यायाम एवं शारीरिक व्यायाम का प्रदर्शन प्रस्तुत किया। इसी प्रकार बालिकाओं द्वारा कमल की पंखूड़ियों के बीच प्रकट हुई भारतमाता का दृश्य बहुत ही आकर्षक रहा।

स्काउटों ने किया पिरामिड का निर्माण , शानदान रही सांस्कृतिक प्रस्तुती

इस अवसर पर स्काउट के बालचरों एवं गल्र्स गाईड्स द्वारा अपने शारीरिक संतुलन तथा दमखम का अद्भुत प्रदर्शन प्रस्तुत करते हुए संजीव पिरामिड्स निर्माण का प्रस्तुतीकरण किया। वहीं सेवा ही उनकी ड्यूटी हैं से ओतप्रोत आपातकाल में दुर्घटनाग्रस्त व्यक्तियों को कैसे उपचार के लिए ले जाया जाता हैं उसकी भी संजीव प्रस्तुती दी। समारोह में श्रीमती किशनीदेवी मगनीराम मोहता राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय जैसलमेर की छात्राओं द्वारा राजस्थानी एवं देशभक्ति लोकगीतों की धुन पर शानदार सांस्कृतिक समूह नृत्य पेश कया गया।

लेजियम एवं डम्बलस का कार्यक्रम भी रहा आकर्षक

गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर आदर्ष विद्या मंदिर के विद्यार्थियों द्वारा लेजियम, डम्बलस एवं घोष वादन की प्रस्तुति की गई जो बहुत ही आकर्षक रही।

---000---

उद्घौषकों ने गणतंत्र दिवस समारोह का समा बान्धा

जैसलमेर, 26 जनवरी /गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर प्रस्तुत किए गये कार्यक्रमों के सम्बन्ध में अत्यन्त रौचक एवं आकर्षक शैली में कमैंन्ट्री कर उद्घौषकों ने समारोह में समा बान्ध दी। इस अवसर पर व्याख्याता बराईदीन सांवरा, सेवानिवृत व्याख्याता मनोहर महेचा, पूर्व मरूश्री एवं रंगकर्मी विजय बल्लाणी ने कमेन्ट्री की। वहीं अंग्रेजी में श्रीमती आरती मिश्रा ने उद्घौषणा कर कार्यक्रम को ओर अधिक रौचक बनाया एवं विदेषी मेहमानो को गणतंत्र दिवस कार्यक्रम की जानकारी प्रदान की।

--000--

गणतंत्र दिवस समारोह - गणमान्य अतिथियों ने किया कार्यक्रमों का दृश्यावलोकन

जैसलमेर, 26 जनवरी/ स्वर्ण नगरी जैसलमेर में जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री श्रीमती कमसा मेघवाल के मुख्य आतिथ्य में शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह के अवसर पर आयोजित विविध कार्यक्रमों का गणमान्य अतिथियों, जन प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ ही नगरवासियों ने दृश्यावलोकन किया।

इस समारोह में उपवन संरक्षक अनूप के.आर, डाॅ.ख्याति माथुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भवानी शंकर मीणा, उपखंड अधिकारी कैलाषचन्द्र शर्मा, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह, सहायक अभियंता नगरपरिषद राजीव कष्यप् के साथ ही जिला अधिकारी उपस्थित थे।

समारोह में समाज सेवी कवंराजसिंह चैहान, हिम्मताराम चैधरी ,अरुण पुरोहित , समाजसेविका श्रीमती मनोरमा वैष्णव, श्रीमती सरस्वती छंगाणी, पार्षदगण एवं नगर के गणमान्य नागरिक तथा प्रेस प्रतिनिधिगण एवं अच्छी संख्या में नगरवासी उपस्थित थे।

---000---

जिला कलक्टर शर्मा ने किया कलेक्ट्रेट में ध्वजारोहण

जैसलमेर, 26 जनवरी/ जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने गणतंत्र दिवस के उपलक्ष में गुरूवार को कलेक्ट्रेट कार्यालय जैसलमेर पर ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर पुलिस की सशस्त्र टूकड़ी द्वारा राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गयी। जिला कलक्टर शर्मा ने सभी अधिकारियों व कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस पर अपनी ओर से हार्दिक बधाई दी।

ध्वजारोहण के अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर के.एल.स्वामी, उपखंड अधिकारी कैलाषचन्द्र शर्मा,कोषाधिकारी चैहान, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह, जिला रसद अधिकारी औंकार सिंह कविया, सहायक निदेषक सांख्यिकी डाॅ. बृजलाल मीना, सूचना विज्ञान अधिकारी चन्द्रेष कुमार के साथ ही कलेक्ट्रेट परिसर के अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

पुलिस अधीक्षक यादव ने किया पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर ध्वजारोहण

गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर जिला मुख्यालय पर स्थित पुलिस अधीक्षक कार्यालय पर जिला पुलिस अधीक्षक गौरव यादव ने ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर पुलिस की सशस्त्र टूकड़ी द्वारा राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गई।

ध्वजारौहण के अवसर पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक भवानीषंकर , पुलिस उपअधीक्षक नरेन्द्र दवे, के साथ ही पुलिस विभाग के अधिकारीगण व कर्मचारीगण भी उपस्थित थे।

मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने जिला न्यायालय पर किया ध्वजारोहण

गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर मुख्य न्यायिक मजिस्टेªट पूर्णिमा गौड ने जिला एवं सैंशन न्यायालय पर ध्वजारोहण किया। इस अवसर पर पुलिस की सशस्त्र टूकड़ी द्वारा राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी गई।

इस अवसर पर न्यायिक मजिस्टेªट डाॅ.महेन्द्र कुमार गोयल के साथ ही अन्य न्यायालयों के कार्मिक एवं अधिवक्ता भी उपस्थित थे।

जिला प्रमुख मेघवाल ने किया जिला परिषद पर ध्वजारोहण

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने जिला परिषद कार्यालय पर ध्वजारोहण किया एवं सभी को गणतंत्र दिवस की बधाई दी। इस दौरान मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण के साथ ही जिला परिषद के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारीगण भी उपस्थित थे।

सभापति श्रीमती कविता खत्री ने नगरपरिषद कार्यालय में किया ध्वजारोहण

गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर नगरपरिषद कार्यालय में सभापति श्रीमती कविता खत्री ने ध्वजारोहण किया एवं सभी अधिकारियों व कर्मचारीयो को हार्दिक शुभ कामनाए दी।

इस अवसर पर उपसभापति रमेष जीनगर, पार्षदगण एवं नगरपालिका के कर्मचारी एवं अधिकारीगण उपस्थित थे ।

---000---







गणतंत्र दिवस पर मुख्य आकर्षण का केन्द्र रही सांस्कृतिक झांकियाँ

झांकियों के माध्यम से विकास गाथा एवं योजनाओं का किया प्रदर्षन

जैसलमेर, 26 जनवरी/ गणतंत्र दिवस मुख्य समारोह के अवसर पर गुरूवार को शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में विभिन्न विभागों एवं षिक्षण संस्थानों द्वारा निकाली गई सांस्कृतिक झांकियाँ आकर्षण का बिन्दु रहीं वहीं इन झांकियों के माध्यम से विकास योजनाओं के साथ ही बालिका षिक्षा को बढावा, स्वच्छ धरा खेत हरा, स्वच्छ भारत अभियान ,बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ, स्कील इण्डिया , मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान , पर्यावरण संरक्षण, आदर्ष आंगनबाडी, स्वीप गतिविधियां, पयर्टन, शुद्व जल, उत्कृष्ट विद्यालय, नारी शक्ति, अखण्ड भारत, भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना, स्कील इण्डिया से संबंधित जीवन्त प्रदर्षन संचित्रित किया गया।

मुख्य समारोह में प्रस्तुत की गयी सैंटपाॅल विद्यालय की झांकी ’’ अखण्ड भारत एवं सर्जिकल स्ट्राइक ’’ , की शानदार प्रस्तुती रही जिसमें अहिंसा परमो धर्म का सन्देष दिया गया। इसी प्रकार उच्च प्राथमिक विद्यालय नेहरू बाल मन्दिर की बेटी बचाओं-बेटी पढाओं, मिषन स्कूल द्वारा नारी शक्ति क्या नहीं कर सकती से संबंधित झांकी की प्रस्तुती दी गई वहीं पंचायती राज विभाग द्वारा स्वच्छ भारत मिषन में स्वच्छता का संदेष दिया। इसी प्रकार जगतंबा आईटीआई ने स्कील इण्डिया, आदर्ष विद्या मन्दिर उच्च प्राथमिक विद्यालय ने पर्यावरण सरंक्षण एवं संवर्धन की झांकी पेष कर अधिक से अधिक वृक्ष लगाने का संदेष दिया। जलदाय विभाग ने आरओ प्लांट से ओतप्रोत तथा वाटरषेड ने मुख्यमंत्री जन स्वावलंबन अभियान एवं महिला एवं बाल विकास द्वारा आदर्ष आंगनवाडी की झांकी प्रदर्षित की गई । नगरपरिषद द्वारा स्वच्छ भारत मिषन एवं पशुपालन विभाग द्वारा कृत्रिम गर्भाधान व थारपारकर नस्ल संरक्षण तथा वनविभाग द्वारा मुख्यमंत्री जल स्वावलंबन अभियान की संरचनाओं पर वृक्षारोपण के परिणामों से ओतप्रोत झांकी पेष की गई। मंचासीन अथितियों एवं सभी दर्षकों ने एक से बढकर एक प्रस्तुत की गई झांकियों को बारीकी से देखा। इसमें कुल 19 सांस्कृतिक झांकिया प्रस्तुत की गई।




--000--




0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top