अजमेर थीम आधारित होगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस

अजमेर, 3 जनवरी, 2017। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार 25 जनवरी को मनाया जाने वाला 7वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस युवा एवं भावी मतदाताओं का सशक्तिकरण की थीम पर आधारित होगा। स्वीप गतिविधि के अन्तर्गत 12 जनवरी से 14 जनवरी तक जिला निर्वाचन अधिकारी, उप जिला निर्वाचन अधिकारी, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी अपने क्षेत्रा के विद्यालयों में भ्रमण कर कक्षा 9 से 12 तक अध्ययनरत 15 से 17 आयु वर्ग के विद्यार्थियों से निर्वाचन संबंधी प्रक्रिया पर वार्ता करेंगे।




तीन वर्ष के आयोजन के संबध में बैठक 7 को
अजमेर, 3 जनवरी, 2017। वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल के तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर 12 से 19 जनवरी तक आजाद पार्क में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के संबंध में बैठक शनिवार 7 जनवरी को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर गौरव गोयल की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी। इस संबध में फील्ड विजीट शुक्रवार को प्रातः 11 बजे आजाद पार्क में होगी।




खादी बोर्ड के अध्यक्ष का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर, 3 जनवरी, 2017। खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के अध्यक्ष शंभु दयाल बडगूजर बुधवार 4 जनवरी को अजमेर पहुचेंगे। वे स्थानीय कार्यक्रमोें में भाग लेने के उपरान्त खादी संस्थाओं का निरीक्षण करेंगे।




चित्राकला प्रतियोगिता 10 जनवरी को
अजमेर, 3 जनवरी, 2017। किशनगढ़ क्षेत्रा में प्रत्येक मतदाता की महत्ता के प्रति जागरूक करने के लिए चित्राकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।

किशनगढ़ के निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी एवं उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि चित्राकला प्रतियोगिता एवरी वोट काउंटस की थीम पर आयोजित होगी। प्रतियोगिता राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय किशनगढ़ में मंगलवार 10 जनवरी को प्रातः 10 बजे आयोजित की जाएगी। प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए किशनगढ़ एवं अरांई के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के संस्था प्रधान से सम्पर्क किया जा सकता है।
पशु पालन विभाग की दो दिवसीय कार्यशाला 4 जनवरी से
अजमेर, 3 जनवरी, 2017। पशुओं में रोगों के नियंत्राण, रोकथाम एवं बचाव के लिए दो दिवसीय संभाग स्तरीय प्रशिक्षिण कार्यशाला का आयोजन बुधवार 4 जनवरी से टोडरमल लेन जवाहर स्कूल के सामने स्थित राजीव गांधी विद्या भवन में किया जाएगा।

पशु पालन विभाग के संयुक्त निदेशक डाॅ. जी.एल.मीना ने बताया कि इस प्रशिक्षिण कार्यशाला में अजमेर संभाग के समस्त पशु चिकित्सा अधिकारी एवं पशु धन सहायक भाग लेंगे। इसमें बुधवार को पैरावैट्स तथा गुरूवार को वैट्स के लिए पृथ्क-पृथ्क सत्रा आयोजित होंगे। पशुपालन विभाग अपने अधिकारियों एवं कर्मचारियों को रोग प्रकोप से निपटने के लिये प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करता रहता है। इससे भविष्य में संभावित रोग प्रकोप की स्थिति में विभाग द्वारा त्वरित गति से उसके रोकथाम एवं बचाव की कार्यवाही की जा सके।

उन्होंने बताया कि इस कार्यशाला में पशु चिकित्सा विज्ञान विश्वविद्यालय, बीकानेर के प्रोफेसर डाॅ. सुनील मेहरचन्दानी, पी. पी. आर. के रोग तथा डाॅ. पंकज कुमार, असिस्टेन्ट प्रोफेसर, एफ. एम. डी. विषय पर व्याख्यान देंगे। भीलवाड़ा के डाॅ. तरूण गौड़ ब्रूसेलोसिस विषय पर जानकारी देंगे तथा डाॅ. आलोक खरे रोग प्रकोप की स्थिति से निपटने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा लागू एनिमल डिसीज एक्ट के बारे में जानकारी देंगे। कार्यशाला के प्रथम चरण में डाॅ. भवानी सिंह राठौड़, अतिरिक्त निदेशक (स्वास्थ्य), पशु पालन विभाग, ऐसे रोगों से निपटने के लिए पशु चिकित्सकों की भूमिका पर प्रकाश डालेंगे। कार्यशाला के दूसरे दिन पशु पालन विभाग, जयपुर के निदेशक, डाॅ.अजय कुमार गुप्ता प्रतिभागियों को दिशा-निर्देश प्रदान करेंगे।




सरकार के तीन वर्ष के कार्यक्रमों के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त
अजमेर, 3 जनवरी, 2017। वर्तमान राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रमों एवं आजाद पार्क में सम्पूर्ण व्यवस्थाओं को अंजाम दने के लिए अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट अरविंद कुमार सेंगवा को नोडल अधिकारी एवं सहायक कलक्टर (मुख्यालय) को सह नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।




एक मिलीयन से अधिक लोगो ने किया मास्टर क्लास में पंजीयन
सोनाक्षी सिन्हा ने किया ट्वीट

भारत दिखा रहा है विश्व को आध्यात्मिक राह

अजमेर, 3 जनवरी, 2017। हार्टफुलनेस संस्थान द्वारा आयोजित 3 दिवसीय आॅनलाईन निःशुल्क मास्टर क्लास में अब तक एक मिलीयन से भी अधिक व्यक्तियों ने अपना पंजीयन करवाकर ध्यान का लाभ उठाया। संस्थान द्वारा किए गए इस आयोजन पर अभिनेत्राी सोनाक्षी सिन्हा ने ट्वीट करके सभी को नए साल पर ध्यान सीखने का आह्वान किया।

अभिनेत्राी सोनाक्षी सिन्हा ने अपने ट्वीट में कहा कि इस नए वर्ष पर अपने व्यक्तिगत सर्वोत्तम को हां कहने का समय है। इसके लिए हार्टफुलनेस संस्थान के लर्न टू मेडिटेट एवं मास्टर क्लास को अपनाना उपयुक्त रहेगा। उन्होंने अपने ट्वीट के साथ हार्टफलनेस के लिंक का भी जिक्र किया है।

हार्टफुलनेस संस्थान के अजमेर केन्द्र समन्वयक भगवान सहाय शर्मा ने बताया कि संस्थान के मार्गदर्शक एवं अन्तर्राष्ट्रीय प्रशिक्षक श्री कमलेश डी.पटेल (दाजी) द्वारा 3 दिवसीय आॅनलाईन मास्टर क्लासेस का आयोजन किया जा रहा है। इसके अन्तर्गत मंगलवार तक विश्व में एक मिलीयन से भी अधिक व्यक्तियों ने अपना पंजीयन करवाया तथा प्राप्त लिंक के माध्यम से आॅनलाइन कक्षा अटेंड की। इसके माध्यम से समग्र कुशलक्षेम एवं कल्याण के लिए तनाव मुक्ति, ध्यान तथा मन का निर्मलीकरण करने का कार्य किया जा रहा है। इसमें हृदय पर ध्यान करके प्राणाहुति (प्राणस्य प्राणः) का अनुभव प्राप्त किया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि मंगलवार को शुद्धिकरण के बारे में अभ्यास करवाया गया। शुद्धिकरण के दौरान दिव्य ऊर्जा हृदय के माध्यम से प्रवेश करके सिर से लेकर सम्पूर्ण मेरूदण्ड की सफाई कर देती है। अवचेतन मन पर विभिन्न क्रियाकलापों के माध्यम से पड़ने वाली छापों को साफ किया जा सकता है। एक गुलाब का पुष्प देखने से उसके सुगंध, फिर छूने तथा अंत में उसे तोड़ने का भाव जाग्रत होता है। जिससे मन एवं आत्मा पर छापे उत्र्कीण हो जाती है और हमारी मूल स्थिति को ढ़क देती है। इस पद्धति से शुद्धिकरण करने से भारीपन, चिड़चिड़ापन एवं गुस्से से मुक्ति प्राप्त की जा सकती है। बुधवार को आॅनलाइन कक्षा ध्यान की गहराई बढ़ाने पर केन्द्रित रहेगी।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top