edvertise

edvertise
barmer



व्‍हाट्सऐप चलाने वालों के लिए खुशखबरी, भेजा हुआ मैसेज भी कर सकते हैं डिलीट!



दोस्तों और रिश्तेदारों के बीच जब भी कोई मैसेज भेजना होतो सबसे पहले व्‍हाट्सऐप याद आता है, और याद भी क्यों न आए व्‍हाट्सऐप में आसानी से अपने दोस्‍तों और ग्रुप में कोई संदेश, फाइल, फोटो और ऑडियो मैसेज के साथ वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। लेकिन इसमें सबसे बड़ी परेशानी एडिट और डिलीट करने को लेकर आती है। गलती तो सभी से होती है। शायद कभी न कभी आपके साथ भी ऐसा हुआ हो, जब कोई मैसेज भेजने के बाद आपको अहसास हुआ हो कि इसे नहीं भेजना था। लेकिन एक बार भेजे गए मैसेज में कोई बदलाव संभव नहीं है।


आपकी इसी परेशानी को देख्खते हुए अब व्हाट्सऐप एक ऐसा फीचर डवलप कर रही है, जिसके जरिए आप किसी को भेजा हुआ मैसेज भी डिलीट या एडिट कर सकेंगे। इस 'रिवोक' फीचर से आपकी कई मुश्किलें आसान हो जाएंगी। फिलहाल यह फीचर सिर्फ आईओसएस (ऐपल) के बीटा वर्जन पर ही उपलब्‍ध है।




ऐसे काम करेगा यह 'रिवोक' फीचर




किसी भी चैट मैसेज को कुछ सेकेंड्स के लिए टच दबाकर रखने से मोबाइल स्‍क्रीन पर 'रिवोक' का ऑप्शन आएगा। इस ऑप्‍शन से मैसेज को हटाया जा सकता है। लेकिन अभी यह स्‍पष्‍ट नहीं है कि इसे ग्रुप चैट में इस्तेमाल किया जा सकेगा या नहीं।




एक बार रिवोक ऑप्शन को चुन लेने पर यह सामने वाले के इनबॉक्स से उस मैसेज को हटा देता है। इस फीचर का इस्तेमाल करने पर सामने वाले को हटाए गए मैसेज की जगह 'भेजने वाले यानि सेंडर ने मैसेज को रिवोक कर दिया है' लिखा दिखेगा। इस नोटिफिकेशन से उस व्यक्ति को पता चलेगा कि मैसेज डिलीट कर दिया गया है।व्‍हाट्सऐप अब बिजनेस यूजर्स के लिए भी एक अलग ऐप पर काम कर रहा है। इस नए ऐप को व्‍हाट्सऐप फॉर बिजनेस कहा जा रहा है। व्‍हाट्सऐप ने पिछले महीने वीडियो कॉलिंग फीचर भी शुरू किया कर दिया है जिसे व्‍हाट्सऐप का सबसे महत्‍वपूर्ण फीचर माना जा रहा है।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top