edvertise

edvertise
barmer

जालोर सांस्कृतिक समारोह में रंगारंग प्रस्तुतियाँ
जालोर 22 दिसम्बर - वर्तमान राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में ‘अच्छा काम, ठोस परिणाम‘ जिला स्तरीय कार्यक्रम के तहत जिला प्रशासन द्वारा बुधवार को स्थानीय वीरम मंच पर सांस्कृतिक समारोह का रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया जिसमें राजकीय व गैर राजकीय विद्यालयों के छात्रा-छात्राओं ने एकल नृत्य, सामूहिक नृत्य, गीत, कव्वाली एवं देश भक्ति गीतों की आकर्षक प्रस्तुतियाँ दी।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता, जालोर नगर परिषद के सभापति भंवरलाल माली एवं उप सभापति श्रीमती मंजु सोंलकी की उपस्थिति में बुधवार को सांयकाल वीरम मंच पर सांस्कृतिक समारोह का आयोजन किया गया जिसमें सर्व प्रथम ज्योतिबा फूले विद्यालय की छात्राओं ने सरस्वती वन्दना से कार्यक्रम का विधिवत शुभारभ्भ किया तत्पश्चात राजकीय माध्यमिक विद्यालय राजेन्द्र नगर की बालिकाओं ने राजस्थानी गीत गोरबन्द नखरालों पर सामूहिक नृत्य की आकर्षक प्रस्तुती दी। वही आदर्श राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय लेटा की बालिकाओं ने वृक्षारोपण पर आधारित थीम पर राजस्थानी लोक नृत्य, तेरहताली व कालबेलिया आदि की संयुक्त प्रस्तुतियों पर सामूहिक नृत्य कर कार्यक्रम को सर्वाधिक ऊॅचाई दी। उल्लेखनीय है कि लेटा की बालिकाओं ने राजस्थान उत्सव में राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त कर राष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी बेहत्तर प्रस्तुतियाॅं दी है।

सांस्कृतिक समारोह में विद्या भारती की बालिकाओं ने बालिका बचाओं-बालिका पढाओं पर आधारित हिन्दी गीत ओ री चिरैया प्रस्तुत किया जबकि विवेकानन्द सैकण्डरी स्कूल की बालिका नयना ने सरगम तराना, महिला महाविद्यालय की बालिका नीतू ने मोहे रंग दे नंदलाला गीत पर एकल नृत्य, सेन्ट ऐन्स स्कूल की बालिकाओं ने लुक छुप ना जाओ जी....... राजस्थानी गीत, राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय शिवाजी नगर की बालिकाओं ने कव्वाली एवं सेन्ट पोल स्कूल की बालिका प्रतिभा विश्नोई ने केसीओं पर आकर्षक अच्चुतम केशवम् रामनारायणम् की बेहत्तर प्रस्तुती दी। समारोह में जालोर के कलाकार मीहिर राजपुरोहित ने देश भक्ति गीत पर एकल नृत्य किया वही फारूख शेख दीवाना ने हिन्दी गीत एक दिन बिक जायेगा माटी के मोल...... पर गीत प्रस्तुत कर वाहवाही अर्जित की जबकि राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय प्रताप चैक की बालिका कोमल व अनिता ने राजस्थानी गीत होलिया मंें उडे गुलाल......राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय के छात्रा गोतम चैहान ने बांसुरी पर हिन्दी गीत तथा केन्द्रीय विद्यालय जालोर की बालिकाओं ने मराठी नृत्य, आदर्श विद्या मंदिर की बालिका झलक सेन ने घुघरा जडा दे पायल में एकल नृत्य पर सर्वाधिक तालिया प्राप्त की जबकि आयर्न पब्लिक स्कूल की बालिकका आयुषी ने बेटियों पर आधारित एकल गीत प्रस्तुत किया वही शहरी स्कूल केवी के बालकों ने चक दे इंिडया पर नृत्य प्रस्तुत किया। समारोह के अन्त में राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने पर फ्लैगशीप योजनाओं पर आधारित विभिन्न प्रतियोगिताओं, खेलकूद प्रतियाओं के विजेता छात्रा-छात्राओं तथा अन्य प्रतिभाओं का भी सम्मान किया गया। समारोह के अन्त में जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने सांस्कृतिक समारोह के सफल आयोजन पर सभी का आभार व्यक्त किया।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलेक्टर पी.एस. नागा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पी.डी. धानिया, जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल, जिला शिक्षा अधिकारी आर.के. मीना, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी प्रभुदान राव व मुकेश सोलंकी, नगर परिषद के आयुक्त त्रिकमदान चारण एवं भामाशाह व उद्यमी विक्रम जैन सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी, गणमान्य नागरिक एवं जनप्रतिनिधि उपस्थित थें। समारोेह का संचालन अनिल शर्मा, शैलजा माथुर एवं नरपत आर्य ने संयुक्त रूप से किया।

----000---

जालोर महोत्सव के आयोजनार्थ बैठक सम्पन्न


जालोर 22 दिसम्बर - जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में जालोर विकास समिति की बैठक सम्पन्न हुई जिसमें आगामी फरवरी माह में जालोर महोत्सव के आयोजनार्थ किये जाने वाले कार्यक्रमों पर विस्तार से चर्चा किये जाने के साथ ही गत वर्ष महोत्सव पर हुए आय-व्यय की भी समीक्षा की गई ।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने कहा कि राज्य पर्यटन विभाग, जिला प्रशासन एवं जालोर विकास समिति के संयुक्त तत्वावधान में फरवरी माह में 15-17 को आयोजित होने वाले जालोर महोत्सव को व्यापक रूप दिया जाये वही सभी आयु वर्ग के लोगों को प्रभावित करने वाले गरिमामय एवं आकर्षक कार्यक्रमों का चयन किया जाना चाहिए। उन्होनें कहा कि गत वर्षो के अनुभवों को ध्यान में रखते हुए बेहत्तर कार्यक्रमों का क्रियान्वयन सभी लोगों की सामूहिक सहभागिता से सम्पादित किये जाये। उन्होनें कहा कि जालोर के ऐतिहासिक सुन्देलाव तालाब पर दीप आरती एवं भजन व सूफी गायकी के कार्यक्रमों का समावेशन किया जाना चाहिए।

बैठक के प्रारभ्भ में जालोर विकास समिति के सचिव मोहन पाराशर ने गत वर्ष हुए जालोर महोत्सव के आय व्यय की विस्तार से जानकारी देते हुए काॅफी टेबल बुक की प्रतियों की ब्रिकी पर जोर दिया वही पूर्व मंत्राी जोगेश्वर गर्ग ने उपस्थित समन्वयकों से गत वर्ष के अनुभवों को सांझा करने तथा प्रवासी सम्मेलन को बडे स्तर पर आयोजित किये जाने की आवश्यकता जताई । बैठक में मदनराज बोहरा, कालूराज मेहता, ईश्वरलाल शर्मा, मानवेन्द्र सिंह, मोहनलाल परमार, नारायणलाल भटृ, परमानन्द भटृ, रानीवाडा के समन्यक मुकेश खण्डेलवाल, चितलवाना के समन्वयक तखतमल एवं भीनमाल के मीठालाल जांगिड ने भी अपने-अपने सुझाव दियें।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर पी.एस.नागा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पी.डी. धानिया, जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल, जालोर तहसीलदार ममता लहुआ, कोषाधिकारी कानाराम प्रजापत, अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी भेराराम चैधरी, बंशीलाल सोनी, पदमाराम चैधरी, ललित कुमार दवे, देवीलाल माली, केशव व्यास, श्रीमती सपना बजाज, श्रीमती दयावन्ती चारण, श्रीमती पदमा नागर, सुरेश सोलंकी, निशा एम. कुट्ी, शांतिलाल दवे एवं रतन सुथार सहित बडी संख्या में जालोर विकास समिति के सदस्य एवं कार्यकत्र्ता आदि उपस्थित थें।

----000----

शिविर में हुई पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की स्वास्थ्य जांच
जालोर 22 दिसम्बर - भवन एवं अन्य संनिर्माण कल्याण मण्डल द्वारा बुधवार को सार्वजनिक चिकित्सालय जालोर में पंजीकृत निर्माण श्रमिकों की स्वास्थ्य जांच के लिए शिविर का आयोजन किया गया जिसमें उपस्थित 51 श्रमिकों की स्वास्थ्य जांच की गई।

जिला श्रम कल्याण अधिकारी डाॅ. ज्योतिप्रकाश अरोडा ने बताया कि श्रम आयुक्त राजस्थान व जिला कलक्टर के निर्देशानुसार भवन एवं अन्य संनिर्माण कल्याण मण्डल द्वारा पंजीकृत निर्माण श्रमिकों को रिहेब की तर्ज पर लाभ दिलवाने के उद्देश्य से 21 दिसम्बर बुधवार को सार्वजनिक चिकित्सालय जालोर में शिविर आयोजित किया गया जिसमें मण्डल जयुपर के सलाहकार (व्यावसायिक स्वास्थ्य)े डाॅ. प्रहलाद कुमार सिसोदिया के साथ सार्वजनिक चिकित्सालय के डाॅ. सुरेश कुमार, डाॅ. हेमन्त जैन व डाॅ.टी.सी.खींची की टीम द्वारा 51 पंजीकृत श्रमिकों के स्वास्थ्य की जांच की गई वहही श्रमिकों को शिविर में एक्स-रे तथा आने-जाने व भोजन व्यय के लिए 200 रूपयों की पुनर्भरण राशि प्रदान की गई।

शिविर मंे श्रम निरीक्षक सुनिल सक्सेना, मोहित, भागलचन्द, मनोज तथा मण्डल यूनियन के ईश्वरसिंह ने शिविर सम्बन्धी प्रबन्ध व्यवस्था का संपादन किया।

---000---




शीतकालीन अवकाश में होगा एसआईक्यूई व विषय आधारित प्रशिक्षण
जालोर 22 दिसम्बर - जिले में शीतकालीन अवकाश के दौरान एसआईक्यूई एवं विषय आधारित प्रशिक्षण का आयोजन किया जायेगा।

रमसा के जिला परियोजना समन्वयक दिनेश्वर राजपुरोहित ने बताया कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद के निर्देशानुसार शीतकालीन अवकाश में सआईक्यूई एवं विषय आधारित प्रशिक्षण का आयोजन किया जायेगा जिसकी कार्ययोजना अनुसार छः दिवसीय एसआईक्यूई प्रशिक्षण 26 दिसम्बर से 31 दिसम्बर तक राबाउमावि, प्रताप चैक जालोर में आहोर, जालोर व सायला ब्लाॅक तथा 2 से 7 जनवरी तक रामावि रेबारियों का गोलिया सांचैर में सांचैर व चितलवाना ब्लाॅकएवं राउमावि भीनमाल में जसवन्तपुरा, भीनमाल व रानीवाडा ब्लाॅक के समस्त पहली से पांचवी कक्षाओं को पढ़ाने वाले माध्यमिक विद्यालयों के अध्यापक भाग लेंगे जिन्होंने पूर्व में इस सम्बन्ध में प्रशिक्षण नहीं लिया है । इसी प्रकार विषय आधारित वरिष्ष्ठ अध्यापकों के प्रशिक्षण सीटीई केन्द्र काबरा काॅलेज जोधपुर आयोजित होंगे । उन्होंने संस्था प्रधानों को ऐसे पात्रा प्रशिक्षार्थियों को आवश्यक रूप से प्रशिक्षण स्थल के लिए कार्यमुक्त करने के निर्देश दिये है।

अति. जिला परियोजना समन्वयक प्रकाशचन्द्र चैधरी ने बताया कि 26 दिसम्बर से 4 जनवरी तक पूर्णकालिक आवासीय प्रशिक्षण शिविरों में भाग लेने के लिए गणित व अंग्रेजी विषयों के वरिष्ठ अध्यापकों को संस्था प्रधान समय पर कार्यमुक्त करेंगे। उन्होंने बताया कि जिले से अन्तर्राज्य शैक्षिक भ्रमण कार्यक्रम में जिले के 11 वीं अध्ययनरत 7 विद्यार्थी अहमदाबाद के तीन दिवसीय भ्रमण कार्यक्रम के लिए 25 दिसम्बर को जिले के प्रभारी आहोर के व्याख्याता अरूण बोहरा के नेतृत्व में रवाना होंगे।

---000----

गोदन की आंगनवाडी कार्यकर्ता राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित

जालोर 22 दिसम्बर - केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती मेनका गांधी ने जिले के गोदन आंगनवाडी केन्द्र की आंगनवाडी कार्यकर्ता श्रीमती नरपती को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया।

जालोर बाल विकास परियोजना अधिकारी किशनाराम विश्नोई ने बताया कि महिला एवं बाल विकास विभाग राजस्थान में उत्कृष्ठ कार्य करने पर जालोर जिले के गोदन आंगनवाडी केन्द्र की आंगनवाडी कार्यकर्ता श्रीमती नरपती को केन्द्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती मेनका गांधी ने 22 दिसम्बर को नई दिल्ली स्थित अशोका होटल में राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया।

----000---

राजस्व ग्रामों होगी मंे पे-पोईन्ट बी.सी. की नियुक्ति
जालोर 22 दिसम्बर -सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा जिले के 422 राजस्व ग्रामों में पे-पोईन्ट बी.सी. की नियुक्ति की जायेगी।

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग के एनालिस्ट-कम-प्रोग्रामर (उपनिदेशक) मनीष भाटी ने बताया कि जिले में भामाशाह योजनान्तर्गत लाभार्थियों को घर के निकट बैंकिंग सुविधाएं उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से 242 बैकिंग संवादकर्ता (बी.सी.) एवं 500 से अधिक माइक्रो एटीएम स्थापित किये जा चुके है। सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग द्वारा जिले में ग्राम पंचायत से नीचे के स्तर राजस्व ग्रामों मंे पे-पोईन्ट स्थापित किये जा रहे है जिसके लिए जिले के 422 राजस्व ग्रामों को चिन्हित किया गया है। इन राजस्व ग्रामों में पे-पोईन्ट बी.सी. नियुक्त करने के लिए आवेदन लिए जा रहे है।

उन्होंने बताया कि ऐसे युवा या व्यापारी जो न्यूनतम निवेश के साथ बैकिंग सेवाओं को करना चाहते है वे सम्बन्धित पंचायत समिति के अटल सेवा केन्द्र से सम्पर्क कर सकते है। पे-पोईन्ट बी.सी. को नियुक्ति उपरान्त आरआईएसएल जयपुर द्वारा पाॅस मशीन उपलब्ध करवाई जायेगी । इन पाॅस मशीन की विशेषता यह है कि इसमें रूपे कार्ड के साथ-साथ आधार बेसड बैकिंग ट्रांजेक्शन भी किये जा सकेंगे तथा ग्रामीणों द्वारा आधार कार्ड पर आधारित अंगुलियों के बायो मेट्रिक सत्यापन पर बैकिंग ट्रांजेक्शन किये जा सकेंगे।

---000---

 

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top