edvertise

edvertise
barmer



शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. देवनानी ने किया कैशलेस भुगतान
बिग बाजार में डिजीटल भुगतान पर जागरूकता कार्यक्रम आयोजित
जरूरतमंदों को कपड़ा वितरण कार्यक्रम का भी आयोजन

अजमेर, 21 दिसम्बर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी की डिजीटल की अवधारणा देश को तरक्की के एक नए सोपान पर ले जाएगी। देश को आगे बढ़ाना है और भारत का नवनिर्माण करना है तो हमें डिजीटल भुगतान को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देना होगा। हम देशहित में कैशलेस समाज के निर्माण की दिशा में अपना योगदान दें। 
शिक्षा राज्यमंत्राी प्रो. देवनानी ने आज बिग बाजार में आयोजित डिजीटल भुगतान जागरूकता कार्यक्रम एवं जरूरतमंदों को कपड़ा वितरण कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने स्वयं भी बाजार से डेबिट कार्ड के जरिए व्यक्तिगत उपयोग की वस्तुएं खरीदकर डिजीटल भुगतान एवं कैशलेस समाज की ओर कदम बढ़ाया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्राी श्री नरेन्द्र मोदी एवं मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे देश एवं प्रदेश में कैशलेस डिजीटल समाज को बढ़ावा देने के प्रयास कर रहे है। अब ई बैंकिंग का जमाना है। यह बहुत महत्वपूर्ण है।  बैंकिंग को ज्यादा तेज बनाने एवं पारदर्शितापूर्ण बनाने के लिए अब समय आ गया है कि हम ई बैंकिंग को अपनाएं। इसके कई माध्यम है। हम इंटरनेट बैंकिंग और फोन बैंकिंग जैसे विकल्प अपना सकते हैं। इससे बैंकिंग में लगने वाला समय तो बचेगा ही भुगतान प्रक्रिया ज्यादा सुरक्षित भी रहेगी। 
उन्होंने कहा कि कैशलेस पेमेंट और ई बैंकिंग के क्षेत्रा में भारत की क्षमता दुनिया के किसी भी विकसित देश से कम नहीं है। बैंकिंग क्षेत्रा का विस्तार ग्रामीण और कस्बाई क्षेत्रा तक हुआ है। इन क्षेत्रों में भी ज्यादा से ज्यादा लोगों को बैंकिंग से जोड़ा जा रहा है। देश में कैशलेस सोसायटी के निर्माण के लिए सभी का सहयोग जरूरी है।
उन्होंने कहा कि नोटबंदी से भारतीय अर्थव्यवस्था एक बड़े बदलाव के दौर से गुजर रही है। यह बदलाव अच्छे के लिए हो रहा है। हम सभी को इसमें सहयोग करना होगा। इसके लाभ हमें तभी मिलेंगे जब हम नकदी का प्रयोग कम से कम करेंगे। डिजीटल पेमेंट देश की अर्थव्यवस्था को और बेहतर बनाएगा। सभी भुगतान और आहरण पारदर्शी होंगे। इससे आतंकवाद, अपराध और समाज की अन्य बुराइयों पर भी अंकुश लगेगा। उन्होंने जिले के नागरिकों से आग्रह किया कि ज्यादा से ज्यादा डिजीटल भुगतान को प्राथमिकता दें। 
कार्यक्रम में बैंक आॅफ बडौदा के अधिकारियों ने नागरिकों को इंटरनेट बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग की तकनीक और फायदों से अवगत कराया। लीड बैंक अधिकारी श्री एस.के. जांगिड़ ने डिजीटल भुगतान एवं कैशलेस ट्रांजेक्शन का प्रजेंटेशन दिया। कार्यक्रम में अध्यक्ष श्री अरविंद यादव, पार्षद श्री प्रकाश मेहरा एवं वीरेन्द्र वालिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित थे। 


विभिन्न काॅलोनियों में डाली जाएगी 90 लाख की नई पाइपलाइन- प्रो. देवनानी
अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्रा के वार्ड 60 में पाइपलाइन कार्य का शुभारम्भ 
अजमेर, 21 दिसम्बर। शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल सुविधा के विकास के लिए पूरी गम्भीरता से कार्य कर रही है। अजमेर शहर की विभिन्न बस्तियों में जलापूर्ति का प्रेशर सुधारने एवं लोगों को राहत देने के लिए करोड़ों रूपए की नई पाइपलाइनें डाली जा रही है। शीघ्र शहर के लोगों को इनका लाभ मिलेगा। 
शिक्षा एवं पंचायतीराज राज्यमंत्राी प्रो. वासुदेव देवनानी ने आज वार्ड संख्या 60 गणपति नगर में पाइपलाइन कार्य का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रो. देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार राजस्थान को जल के क्षेत्रा में आत्मनिर्भर बनाने के लिए कार्य कर रही है। मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुन्धरा राजे की प्रेरणा से गांवों और शहरों में मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान शुरू किया गया है। पहले चरण में यह अभियान बहुत सफल रहा। जहां-जहां भी अभियान चला, वहां भू जल स्तर एवं खरीफ के बुवाई क्षेत्रा में वृद्वि हुई है। 
उन्होंने कहा कि अजमेर शहर में विभिन्न स्थानों पर पेयजल समस्या के निराकरण के लिए राज्य सरकार से विशेष आग्रह किया गया था। इसके तहत विशेष स्वीकृति प्राप्त हुई है। शहर की राज काॅलोनी, कोटड़ा, काजीपुरा, बंजारा बस्ती, श्याम नगर गली नम्बर एक व तीन, साहु विहार, पोस्टमेन काॅलोनी, मुनि महाराज काॅलोनी, हनुमान विहार, श्रीराम काॅलोनी, पंचोली चैराह से दादीधाम मार्ग, दयानन्द काॅलोनी, नृसिंहपुरा, तारा पोल्ट्री फाॅर्म एवं खारीकुई क्षेत्रा में पाइपलाइन डाली जाएगी। इस कार्य पर 90 लाख रूपए खर्च होंगे। 
इसी तरह हाल ही अंदरकोट में केला बावड़ी लाल कोठी वाली गली, लोहार कालोनी, अमीर बेग के मकान से मेहमूद हाउस तक, निजाम चाय वाले से मेहबूब मिस्त्राी के मकान तक, गरीब नवाज कालोनी, डिग्गी बाजार रैगर मोहल्ला तथा शीशा खान गली नम्बर 4 में पाइप लाइन के लिए 44.28 लाख रुपए की स्वीकृति जारी की गई है।  इसी तरह इंदिरा कालोनी, हरिजन बस्ती क्रिश्चयनगंज, आनंद नगर विकास पुरी,  लौंगिया मोहल्ला, रोबर्ट कम्पाउंड तथा तगारा खाना गली शांतिपुरा में भी नई पाइप लाइन डाली जाएगी। इस कार्य पर कुल एक करोड़ रुपए खर्च होंगे। इस अवसर पर अध्यक्ष श्री अरविंद यादव, पार्षद श्री रमेश सोनी, श्री चन्द्रेश संाखला, श्री दीपक शर्मा, श्री दीपक मारोठिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे। 


किसानों को फसल खराबा के लिए मिलेगा 4 करोड़ 67 लाख का अनुदान 
अजमेर, 21 दिसम्बर। जिले के किसानों को फसल खराबा के लिए 4 करोड़ 67 लाख 31 हजार 173 रूपयों का अनुदान स्वीकृत किया गया है। 
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने बताया कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार खरीफ फसल 2015 अभाव सम्वत 2072 में 50 से 75 प्रतिशत के 2 हैक्टेयर से अधिक फसल खराबा प्रभावित क्षेत्रों के 98 अभावग्रस्त गांवों के 4 हजार 584 कृषकों को कृषि आदान अनुदान राशि के लिए 4 करोड़ 67 लाख से अधिक की राशि स्वीकृत की गई है। यह राशि अजमेर सैन्ट्रल काॅपरेटिव बैंक के माध्यम से संबंधित जीएसएस में कृषकों के संधारित खातों में जमा करवायी जा रही है। फसल खराबा प्रभावित काश्तकार क्षेत्रा में स्थित जीएसएस के व्यवस्थापक से सम्पर्क कर राशि का आहरण कर सकते है। 
उन्होंने बताया कि अजमेर तहसील के 8 अभवग्रस्त गांवों में 138 काश्तकारों के लिए 12 लाख 65 हजार 304 रूपए, ब्यावर तहसील के लिए 4 अभावग्रस्त गांवों के 24 कृषकों के लिए 2 लाख 19 हजार 504 रूपए, बिजयनगर तहसील के 35 गांवों के 721 किसानों के लिए 88 लाख 92 हजार 156 रूपए, भिनाय तहसील के 38 गांवों के 2 हजार 945 किसानों के लिए 2 करोड़ 64 लाख 15 हजार 57 रूपए तथा किशनगढ़ तहसील के 13 अभावग्रस्त गांवों के 756 काश्तकारों के लिए 99 लाख 39 हजार 152 रूपए स्वीकृत किए गए।

राजस्व अधिकारियों की बैठक शनिवार को
अजमेर, 21 दिसम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में जिले के राजस्व अधिकारियो की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में शनिवार 24 दिसम्बर को प्रातः 10.30 बजे आयोजित की जाएगी। इसमें उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार, जिला स्तरीय अधिकारी एवं विकास अधिकारी भाग लेंगे।

विधानसभा अध्यक्ष का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर, 21 दिसम्बर। राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष कैलाश मेघवाल रविवार 25 दिसम्बर को प्रातः 10.30 बजे राजगढ़ स्थित मसाणिया भैरव धाम में मनोकामना पूर्ण स्तम्भ की 14वीं वर्षगंाठ पर आयोजित समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लेंगे। 

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर होंगे कार्यक्रम
अजमेर, 21 दिसम्बर। राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी 2017 को चित्राकला एवं निबंध प्रतियोगिता तथा फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। 
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री किशोर कुमार ने बताया कि 24 तथा 25 जनवरी को सूचना केन्द्र में जिला स्तरीय फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। प्रदर्शनी का उद्घाटन 24 जनवरी को प्रातः 11 बजे जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल द्वारा किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि अजमेर शहर के कक्षा 11 एवं 12 के विद्यार्थियों के लिए चित्राकला तथा निबंध प्रतियोगिता का आयोजन 20 जनवरी को प्रातः 11 बजे किया जाएगा। ये प्रतियोगिताएं में भारतीय गणतन्त्रा, संविधान तथा चुनाव प्रक्रिया से संबंधित विषयों पर केन्द्रित होगी। प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को सूचना केन्द्र में 24 जनवरी को आयोजित होने वाले जिला स्तरीय राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में पुरस्कृत किया जाएगा। चित्राकला प्रतियोगिता राजकीय सावित्राी उच्च माध्यमिक विद्यालय तथा निबंध प्रतियोगिता राजकीय जवाहर उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित होगी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर 24 जनवरी को छात्रो द्वारा रैली निकाली जाएगी। 

मतदान केन्द्रों पर मनाया जाएगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस 
अजमेर, 21 दिसम्बर। जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्रों के मतदान केन्द्रों पर राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाएगा। 
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री किशोर कुमार ने बताया कि जिले के समस्त मतदान केन्द्रों पर 25 जनवरी को प्रातः 10 से नए मतदाताओं का स्वागत करके मतदाता दिवस मनाया जाएगा। साथ ही नए मतदाताओं को फोटो पहचान पत्रों का वितरण बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा किया जाएगा। 

संभाग स्तरीय उपभोक्ता जाग्रती सम्मेलन शुक्रवार को 
अजमेर, 21 दिसम्बर। संभाग स्तरीय उपभोक्ता जाग्रती सम्मेलन का आयोजन शुक्रवार 23 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे सूचना केन्द्र में किया जाएगा। यह जानकारी संभागीय उपभोक्ता संरक्षण अधिकारी एवं उप महाप्रबंधक राजस्थान राज्य खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम श्री महेन्द्र सिंह ने दी। 

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top