edvertise

edvertise
barmer

अजमेर किताबें प्रेरणास्पद, पढ़े और आगे बढ़ें बच्चे- जिला कलक्टर
बुक बैंक पुस्तक वितरण समारोह, सेंट्रल गल्र्स स्कूल में हुआ आयोजन
किताबें मानसिक विकास के लिए आवश्यक- श्री गहलोत



अजमेर, 8 दिसम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने कहा कि किताबें हमेशा प्रेरणास्पद होती हैं। हम किताबों के साथ एक साथ कई जीवन जी सकते हैं, महसूस कर सकते हैं। इनकी सबसे अच्छी बात यह है कि ये हमेशा मनुष्य को जीवन में आगे बढने के लिए प्रेरित करती हैं। बच्चों को पढने की आदत विकसित करनी चाहिए।
जिला कलक्टर श्री गोयल ने आज महापौर श्री धर्मेंद्र गहलोत के साथ राजकीय केंद्रीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में बुक बैंक से स्कूली बच्चों को पुस्तकों का वितरण किया। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि स्कूली बच्चों में पढने की आदत विकसित करने की मुख्यमंत्राी श्रीमती वसुंधरा राजे की सोच अब साकार होने लगी है। किताबें व्यक्ति की सबसे अच्छी मित्रा होती हैं। यह हमेशा आपको जीवन में आगे बढने की प्रेरणा देती हैं। किताबों के सहारे हम एक ही जीवन में कई जीवन जीसकते हैं। महापुरुषों और विभिन्न क्षेत्रों के सफल व्यक्तियों से प्रेरणा ले सकते हैं। विद्यार्थियों को अपने कोर्स के अलावा भी प्रेरणादायी किताबें पढनी चाहिए। बच्चे एक दूसरे से किताबें शेयर भी करें ताकि सभी को अच्छी किताबें पढने का अवसर मिल सके।
उन्होंने कहा कि किताबें हमे जीवन के हर क्षेत्रा का ज्ञान देती हैं। भारत आज युवाओं का देश कहै। युवा हमारी सबसे बड़ी ताकत हैं। युवा अपने आपको हर क्षेत्रा में साबित भी कर रहे हैं। सफलता का कोई शाॅर्ट कट नहीं होता। कड़ी मेहनत, सकारात्मक सोच और समर्पण भाव से लक्ष्य की ओर बढने से ही सफलता मिलेगी।
महापौर श्री धर्मेंद्र गहलोत ने कहा कि किताबें मनुष्य को जीवन के हर क्षेत्रा में आगे बढ़ाती हैं। किताबों से ही बुद्धि का विकास संभव है। बच्चों को पढने की आदत विकसित करनी चाहिए। पुस्तकें जीवनभर प्रेरणा देती हैं। कार्यक्रम को एडीईओ श्रीमती दर्शना शर्मा, समाजसेवी श्रीमती मंजू तोषनीवाल आदि ने भी सम्बोधित किया। कार्यक्रम में विभिन्न सामाजिक एवं स्वयंसेवी संगठनों ने शहर के विभिन्न सरकारी स्कूलों के बच्चों को पुरस्कारें भेंट की।


भगवानपुरा प्रकरण में पुलिस पुनः करेगाी जांच
जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक सम्पन्न

रूपनगढ़ मेें खातेदार की भूमि की होगी पैमाइश, कई परिवादियों को मिली राहत
अजमेर, 8 दिसम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने भगवानपुरा ग्राम सहकारी समिति में हुए गबन प्रकरण में पुलिस को पुनः जांच के निर्देश दिए हैं। साथ ही सहकारिता विभाग को भी उच्च स्तर से जांच के लिए कहा गया है। रूपनगढ़ में खातेदार की भूमि की पैमाइश होगी। ब्यावर में भी विवादित भूमि की पैमाइस तथा जवाजा में सरकारी जमीन से अतिक्रमण हटाया जाएगा।
जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल ने आज कलेक्ट्रेट में जिला जन अभियोग एवं सतर्कता समिति की बैठक तथा जनसुनवाई में कई प्रकरणों का निस्तारण किया। ब्यावर में नगर परिषद की भूमि पर अतिक्रमण की शिकायत पर उन्होंने उपखंड अधिकारी को निर्देश दिए कि 10 दिन में कार्रवाई करें। हरिभाऊ उपाध्याय नगर में अतिक्रमण एवं गंदगी की शिकायत पर जिला कलक्टर ने नगर निगम एवं अजमेर विकास प्राधिकरण को कार्रवाई के निर्देश दिए। उन्होंने अन्य प्रकरणों में भी परिवादियों को राहत दी।
जिला कलक्टर ने भगवानपुरा जीएसएस प्रकरण में निर्देश दिए कि ग्रामीणों की शिकायत पर उचित कार्रवाई हो। व्यवस्थापक के साथ ही अन्य पदाधिकारी जिन पर आरोप लगे हैं, उनके खिलाफ आरोपों की विस्तृत जांच हो। पुलिस इस प्रकरण में पुनः जांच करेगी। सहकारिता विभाग को भी उच्च स्तरीय जांच के लिए निर्देशित किया जा रहा है। उन्होंने रूपनगढ़ में खातेदार की भूमि की पैमाइश कर राहत देने के निर्देश दिए। इसी तरह सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा नसीराबाद की कौशल्या देवी को राहत प्रदान की गई। अन्य प्रकरणों में भी अधिकारियों को उचित कार्रवाई के निर्देश दिए गए। जिला कलक्टर ने जनसुनवाई में पानी, बिजली, सड़क, अतिक्रमण, भुगतान नहीं होने, पेंशन एवं अन्य परिवादों को गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों को निर्देश दिए कि परिवादियों को तुरंत राहत प्रदान की जाए।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री किशोर कुमार, जिला परिषद के सीईओ श्री निकया गोहाएन, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अवनीश कुमार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।




युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव 2016 आयोजन सम्पन्न
अजमेर, 8 दिसम्बर। युवा मामले एवं खेल विभाग द्वारा गुरूवार को सूचना केन्द्र अजमेर में राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड मण्डल मुख्यालय अजमेर के तत्वाधान में जिला स्तरीय युवा सांस्कृतिक प्रतिभा खोज महोत्सव प्रतियोगिता 2016 का आयोजन किया गया।
समारोह में संसदीय सचिव श्री सुरेश सिंह रावत मुख्य अतिथि थे। इस कार्यक्रम में विभिन्न ब्लाॅकों से चयनीत अभ्यर्थियों का पंजीकरण कर प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिताओं में आशु भाषण, गिटार, ढ़ोलक, हारमोनियम, चित्राकला, एकल गायन, सामुहिक लोक नृत्य बांसुरी, तबला, मृंदगम, सितार सामूहिक लोक गायन आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में श्री देवेन्द्र सिंह शेखावत सदस्य यूथ बोर्ड, राजेन्द्र कसाणा, जिला समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र उपस्थित थे। जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं में चयनीत अभ्यर्थियों को मण्डल स्तरीय प्रतियोगिताएं 11 दिसम्बर को आयोजित होगी। समारोह में श्रीमती दया मेघानी, पूर्व राज्य संगठन आयुक्त गाइड, उर्मिला मेहरा, श्री बन्नालाल, सहायक राज्य संगठन आयुक्त अजमेर ने मार्ग प्रदर्शन किया।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top