edvertise

edvertise
barmer


अजमेर सरपंच पंचायतराज की सबसे मजबूत कड़ी - पंचायतराज मंत्राी श्री राजेन्द्र राठौड़
अजमेर, 18 दिसम्बर। सरपंच पंचायत राज की सबसे मजबूत कड़ी है। लोकतन्त्रा की वास्तविक अवधारणा यही से आरम्भ होती है। यह विचार पंचायतराज, ग्रामीण विकास, संसदीय मामलात तथा निर्वाचन मंत्राी श्री राजेन्द्र राठौड़ ने जिला परिषद में जनप्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए कहे।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों का ग्राम स्वराज की शुरूआत ग्राम पंचायत तथा सरपंच से होती है। सरपंच पंचायतराज व्यवस्था की सबसे मजबूत कड़ी है। शहरों की तरह गांवों में भी मास्टर प्लान के आधार पर योजनाबद्ध विकास होना चाहिए। ग्रामीणों के जीवन से जुड़ी योजनाओं का सरलीकरण आवश्यक है। राज्य सरकार द्वारा गांवों की आधारभूत संरचना को मजबूती प्रदान की है। गौरव पथ, ग्राम पंचायत स्तर पर उच्च माध्यमिक विद्यालय, आदर्श स्कूल तथा आदर्श स्वास्थ्य केन्द्रों के माध्यम से सरकार गांव के विकास के लिए प्रयासरत है।

जिला प्रमुख सुश्री वंदना नोगिया ने कहा कि चिकित्सा विभाग की तरह पंचायतराज विभाग में भी नवाचारों के माध्यम से आमजन को राहत मिलेगी। कल्याणकारी योजनाओं की पहुंच समाज के समस्त तबकों तक हुई है।

इस अवसर पर भीलवाड़ा जिला प्रमुख, जिले के सरपंच, जनप्रतिनिधि, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री निकिया गोहाएन उपस्थित थे।

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top