edvertise

edvertise
barmer



जालोर सभी वर्ग के मानवधिकारों का ध्यान रखना होगा - टाटिया

राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष ने ली समीक्षा बैठक


जालोर 13 दिसम्बर - राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रकाश टाटिया ने मंगलवार को कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली जिसमें जिले में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, शिक्षा विभाग, डिस्कांम, चिकित्सा, कोषालय एवं पुलिस आदि विभागों से सम्बन्धित कार्यो की विस्तार से समीक्षा करने के साथ ही मानवधिकार आयोग से सम्बन्धित लम्बित प्रकरणों में परिवादियों के पक्ष को सुना वही उपस्थित परिवादियों से रूबरू होते हुए उनके ज्ञापन भी लियें।

राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रकाश टाटिया ने कहा कि अधिकारी अपने दायित्वों एवं कत्र्तव्यों का ध्यान रखते हुए अपने से सम्बन्धित अन्य व्यक्तियों के मानवधिकारों की भी रक्षा करें। मानव अधिकार एक सामाजिक कार्य है जिसके लिए सभी वर्ग के लोगों के मानवधिकारों का ध्यान रखना होगा तथा इसे एक आन्दोलन बनाना होगा तभी हम सब मानवधिकार के मूल उद्देश्य की रक्षा कर पायेगें। उन्होने अधिकारियों से कहा कि वे अपने विभाग की मानवधिकारों से सम्बन्धित कोई परेशानी होतो वे निःसंकोच बताये ताकि उसका समाधान किया जा सकें। उन्होने अधिकारियों से कहा कि वे मांगी जाने वाली सूचना का सम्प्रेषण तत्काल करें तथा अपने कार्य में पूर्णतया पारदर्शिता रखें ताकि कम से कम परेशानी हो सकें।

उन्होनें बैठक में सर्वप्रथम सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक ज्योति प्रकाश अरोडा से जिले में संचालित छात्रावासों में उपलब्ध सुविधाओं यथा पानी, शौचालय, भोजन, राशन सामग्री, सुरक्षा व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, अध्ययन सामग्री एवं गणवेश तथा वार्डन आदि की विस्तार से जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि वे छात्रावासों में अध्ययन कर रहे बच्चों की आॅखों की जांच के लिए आवश्यक जांच शिविर लगाये ताकि पीडित बालक की यथा समय में मदद की जा सकें तथा संचालित छात्रावासों का निर्धारित समय में निरीक्षण आदि की भी सुनिश्चिता करें। उन्होने बैठक में छात्रा-छात्राओं की बकाया छात्रावृत्ति की जानकारी लेते हुए निर्देशित किया कि वे सम्बन्धित छात्रा एवं शिक्षण संस्थान से भी सम्पर्क कर लम्बित छात्रावृत्ति का भुगतान करवायें।

उन्होनें जिला शिक्षा अधिकारी आर.के. मीना से जिले में संचालित केजीबी छात्रावासों की भी विस्तार से जानकारी लेते हुए कहा कि छात्रावासों में सर्दी की ऋतु में अध्ययनरत छात्रा-छात्राओं के स्नान के लिए गर्म पानी की समस्या रहती है जिसके लिए आवश्यक कार्यवाही करें वही मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.एस.के. चैहान को निदेशित किया कि एड्स पीडित लोगों के लिए दवाईयाॅ आदि की सुनिश्चिता करें। उन्होनें डिस्कांम के अधिशाषी अभियन्ता हेमन्त संकलेचा से जिले में बकाया विधुत कनेक्शनों की विस्तार से जानकारी ली वही कोषाधिकारी कानाराम प्रजापत से जिले में बकाया पेंशनरों के मामलों के सम्बन्ध में पूछताछ की।

बैठक में जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने न्यायमूति को बताया कि जिले में पेंशनरों के मामलों के निस्तारण के लिए ़त्रौमासिक बैठके निर्धारित समय पर होती है तथा जिले में लम्बी समय अवधि के बकाया पेंशन नही है। बैठक में पुलिस अधीक्षक कल्याणमल मीना ने पुलिस प्रशासन से जुडे मामलों तथा कैदियों की पेशियों से सम्बन्धित जानकारी तथा परिसर में कोर्ट हवालात की कमी बताई वही मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट तनुसिंह चारण ने बताया कि कलेक्ट्रेट के न्यायिक परिसर में जिला सत्रा न्यायालय में नये भवन का शीघ्र ही निर्माण कार्य प्रारभ्भ होने वाला है। बैठक में जेलर अशोक बुटोलिया ने जिला कारागृह से सम्बन्धित जानकारी दी। इस अवसर पर न्यायमूर्ति ने आयोग से सम्बन्धित बकाया प्रकरण में परिवादी तथा अन्य उपस्थित लोगों की समस्याओं को सुना तथा सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दियें।

इस अवसर पर राज्य मानवाधिकार आयोग के सचिव जे.सी. देसाई, अतिरिक्त जिला कलेक्टर पी.एस. नागा, मुख्य कार्यकारी अधिकारी हरिराम मीना, जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल, महिला एवं बाल विकास विभाग की उप निदेशक सती चैधरी सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थें।

----000---

मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष ने जिला कारागृह का निरीक्षण किया
जालोर 13 दिसम्बर- राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति प्रकाश टाटिया ने मंगलवार को जिला कारागृह का निरीक्षण किया तथा परिसर में चल रहे मरम्मत कार्य का अवलोकन करते हुए सुरक्षा व्यवस्थाओं को भी जांचा।

राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष प्रकाश टाटिया ने मंगलवार को मध्यान्ह में कलेक्ट्रेट परिसर में बने जिला कारागृह का निरीक्षण किया तथा परिसर में वर्तमान में चल रहे मरम्मत कार्य को देखा। उन्होने निरीक्षण के दौरान वर्ष 2011 में जेल से भागे कैदियों द्वारा तोडी गई लोहे की झालियों बैरक को भी देखा तथा जेल परिसर में वर्तमान सुरक्षा व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में जेलर अशोक बुटोलिया से पूछताछ करते हुए आवश्यक निर्देश भी दियें।

निरीक्षण के दौरान जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता, पुलिस अधीक्षक कल्याण मल मीना एवं अतिरिक्त जिला कलेक्टर पी.एस. नागा तथा जालोर उपखण्ड अधिकारी प्रकाशचन्द्र अग्रवाल सहित अन्य अधिकारी साथ थें।

----000---

प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना की कार्यशाला सम्पन्न
जालोर 13 दिसम्बर -जिले के जनप्रतिनिधियों, कृषि एवं राजस्व विभाग के अधिकारियों व कार्मिकों को प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना की जानकारी देने के उद्देश्य से जिला कलक्टर अनिल गुप्ता की अध्यक्षता में कार्यशाला मंगलवार को जिला परिषद सभागार में सम्पन्न हुई।

कार्यशाला में जिला कलक्टर अनिल गुप्ता ने उपस्थित प्रतिभागियों से कहा कि वे प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना के बारे में पूर्ण जानकारी प्राप्त कर कृषक हित में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार करें साथ ही गैर ऋणी कृषकों को अधिकाधिक प्रोत्साहित करें जिससे वे इस महत्वपूर्ण लाभाकारी योजना का लाभ प्राप्त कर सके। इस अवसर पर इफको टोकिया जनरल इंश्योरेन्स कम्पनी के तरूण पाण्डे व राकेश वाहर ने पाॅवर पाॅईन्ट प्रजेन्टेशन के माध्यम से प्रधानमंत्राी फसल बीमा योजना की विस्तृत जानकारी दी।

कार्यशाला में जिला परिषद सदस्य माधोसिंह व मंगलसिंह सिराना सहित कृषि विभाग के संयुक्त वी.आर. सोलंकी, उप निदेशक बी.एल.पाटीदार, मार्गदर्शी बैंक के मुख्य प्रबन्धक एम.एस.राठौड, उद्यान विभाग के उप निदेशक जी.एल. कुमावत, कृषि अधिकारी फूलाराम मेघवाल, सहकारी बैंक के प्रबन्ध निदेशक बी.आर.शर्मा सहित तहसीलदार, सहायक कृषि अधिकारी, गिरदावर तथा कृषि पर्यवेक्षक उपस्थित थे।

---000---

जिला स्तरीय प्रदर्शनी 15 से, आवश्यक तैयारियाॅ पूर्ण
जालोर 13 दिसम्बर - राज्य सरकार के निर्देशानुसार जिला मुख्यालय पर अच्छा काम -ठोस परिणाम शीर्षक से सात दिवसीय प्रदर्शनी का विधिवत शुभारभ्भ 15 दिसम्बर को किया जायेगा जिसकी आवश्यक तैयारिया पूर्ण कर ली गई है।

जिला कलेक्टर अनिल गुप्ता ने बताया कि वर्तमान राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने पर जिला स्तरीय प्रदर्शनी का आयोजन शाह पूंजाजी गेनाजी स्टेडियम में 15 दिसम्बर गुरूवार को किया जायेगा जिसमें बहुउदृेशीय सभा कक्ष में विभिन्न प्रमुख विभागों द्वारा प्रदर्शनी लगाई जिसमें एलईडी द्वारा विकास योजनाओं की जानकारी दिये जाने के साथ बेनर व होडिग्स आदि प्रदर्शित किये जायेगें। उन्होने बताया कि जिला रोजगार विभाग द्वारा रोजगार शिविर का आयोजन किया जायेगा जबकि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा हैल्थ चिकित्सा शिविर एवं महिलाओं के लिए केंसर जागरूकता शिविर लगाया जायेगा जबकि खादी व ग्रामोद्यान विभाग सहकारिता विभाग सहित विभिन्न विभागों द्वारा स्टाॅले लगाई जायेगी जबकि सात दिवसीय प्रदर्शनी के दौरान खेलकूद प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम, निम्बन्ध, चि़त्राकला व पोस्टर आदि प्रतियोगितयों आदि का भी आयोजन किया जायेगा।

जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में अभियान के तहत होर्डिग्स एवं बेनर लगाये जायेगे जबकि मोबाईल वेन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में कला जत्था के कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रदर्शित किये जायेगे। इसी प्रकार विकास पखवाडे के तहत जिले में प्रमुख स्थानों पर शिलान्यास एवं उद्घाटन के कार्यक्रम भी किये जायेगें।

----000---




0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top