edvertise

edvertise
barmer



अजमेर।रेलवे की परीक्षाओं में साथ रखना होगा आधार कार्ड, बिना इसके नहीं कर सकेंगे आवेदन
रेलवे की परीक्षाओं में साथ रखना होगा आधार कार्ड, बिना इसके नहीं कर सकेंगे आवेदन

रेलवे की परीक्षा में बैठने वाले अभ्यर्थियों के पास आधार कार्ड होना जरूरी कर दिया गया है। आधार नंबर के बिना अभ्यर्थी नौकरी के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे। भविष्य में रेलवे में निकलने वाली भर्ती अधिसूचना के साथ यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। हालांकि मौजूदा भर्ती प्रक्रिया के लिए फिलहाल आधार नंबर की अनिवार्यता लागू नहीं होगी।

रेलवे में प्रति वर्ष हजारों पद पर भर्ती की जाती है। सहायक स्टेशन मास्टर, लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, गुड्स गार्ड, सेक्शन इंजीनियर, वरिष्ठ लिपिक, टिकट संग्राहक सहित परिचालन, तकनीक एवं संरक्षा से जुड़े पदों के लिए लाखों अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। अब रेलवे में सभी तरह के पदों के लिए आवेदन करते समय अभ्यर्थियों को आधार नंबर भी दर्ज करना अनिवार्य किया गया है।

फर्जी अभ्यर्थियों पर लगेगी रोक

देश भर में कई एेसे गिरोह सक्रिय हैं, जो फर्जी अभ्यर्थियों के माध्यम से परीक्षा उत्तीर्ण कराने का दावा करते हैं। नई व्यवस्था से इन पर अंकुश लगेगा। परीक्षा में सम्मिलित होने आए अभ्यर्थी की बॉयोमैट्रिक उपस्थिति को आधार कार्ड में दर्ज अंगूठे के निशान से मिलान किया जाएगा। इस तरह परीक्षा में फर्जी अभ्यर्थी के बैठने की गुंजाइश समाप्त हो जाएगी।

मौजूदा भर्ती प्रक्रिया में नहीं अनिवार्य

रेलवे में 18 हजार 252 पद के लिए भर्ती प्रक्रिया चल रही है। प्रथम स्तर की लिखित परीक्षा का परिणाम आ चुका है। 17 जनवरी से मुख्य लिखित परीक्षा होगी। मुख्य लिखित परीक्षा के लिए आधार नंबर की अनिवार्यता लागू नहीं होगी।

रेलवे में भर्ती के लिए अब अभ्यर्थियों के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है। भविष्य में निकलने वाली भर्ती अधिसूचना के तहत आवेदन करते समय आधार नंबर दर्ज करना होगा। इस व्यवस्था से परीक्षाओं में फर्जी अभ्यर्थियों पर पूरी तरह अंकुश लगेगा।

आर. के. जैन, अध्यक्ष, रेलवे भर्ती बोर्ड अजमेर

0 टिप्पणियाँ:

Post a Comment

 
Top