शुक्रवार, 14 अक्तूबर 2016

जैसलमेर,पंचायत षिविरों में ग्रामीणों की समस्याओं का हो निस्तारण-प्रभारी मंत्री श्री चैधरी

जैसलमेर, ग्राम पंचायत अमरसागर में पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत षिविर का भव्य शुभारंभ
जैसलमेर,पंचायत षिविरों में ग्रामीणों की समस्याओं का हो निस्तारण-प्रभारी मंत्री श्री चैधरी

अधिकारी मानवीय भाव रखते हुए ग्रामीणों को पंहुचाएं राहत-विधायक पोकरण

षिविरों में पंचायत के बकाया कार्यों का निस्तारण करें-प्रभारी सचिव

जैसलमेर, 14 अक्टूबर। मुख्यमंत्री बजट घोषणा की पालना में जैसलमेर जिले के ग्राम पंचायत अमरसागर में पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत षिविर का भव्य शुभारंभ हुआ। जिले के प्रभारी मंत्री एवं राजस्व उपनिवेषन मंत्री श्री अमराराम चैधरी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित पंचायत षिविर में प्रभारी सचिव एवं शासन सचिव गृह श्री सुबीर कुमार, जिला कलक्टर मातादीन शर्मा, पोकरण विधायक श्री शैतानसिंह राठौड, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगर विकास न्यास के अध्यक्ष डाॅ.जितेन्द्रसिंह, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधार अमरदीन, समाजसेवी जुगलकिषोर व्यास मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, सरपंच अमरसागर सुश्री लता माली अतिथि के रूप में उपस्थित थें।

ग्राम पंचायत स्तर पर समस्याओं का होगा निदान

प्रभारी मंत्री श्री चैधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री महोदया ने ग्रामीण जनता की पंचायत स्तरीय कार्यो का निस्तारण पंचायत स्तर पर हो उसी को ध्यान में रखते हुए पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत षिविरों की शुरूआत की है जो अपने आप में अनूठी पहल है एवं इससे ग्रामीणों की समस्याओं का निदान होगा एवं उन्हें बहुत बडी राहत मिलेगी। उन्होंने ऐतिहासिक ग्राम पंचायत अमरसागर से पंचायत षिविरों के जिला स्तरीय कार्यक्रम की शुरूआत हुई इसके लिए बधाई दी एवं कहा कि ग्रामीणजन जागरूक होकर इन षिविरों में अपनी समस्याओं को रखकर विभिन्न विभागों के माध्यम से उसका निस्तारण करावें। उन्होंने कहा कि इन षिविरों की उपादेयता तभी सिद्व होगी जब ग्रामीण इसका पूरा लाभ उठाएगें।

अधिकारी सेवा भाव से कार्य कर लोगों को राहत पंहुचावें

प्रभारी मंत्री श्री चैधरी ने अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे सेवा भावना रखते हुए इन षिविरों में ग्रामीणों की धैर्य के साथ समस्याएं सुनकर उनका निराकरण करें। उन्होंने कहा कि एक ही छत के नीचे लगभग 15 विभागों के अधिकारी पंचायत मुख्यालय पर उपस्थित होकर लोगों की समस्याएं सुनेगंे एवं मौके पर ही उनके निराकरण की कार्यवाही करेगें यह ग्रामीणों के लिए सुनहरा अवसर है। उन्होंनंे कहा कि राज्य सरकार ने इससे पहले राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार षिविरों का आयोजन करके बकाया राजस्व प्रकरणों का निस्तारण कर लोंगों को बहुत बडी राहत प्रदान की है। उन्होंनें कहा कि दिसंबर माह तक जो पुराने रास्ते है लेकिन राजस्व नक्षों में दर्ज नहीं उनका भी चिन्ह्किरण किया जाकर राजस्व रिकाॅर्ड में अमल-दरामद की कार्यवाही कर दी जाएगी।

दी बधाई

प्रभारी मंत्री ने जो पंचायतें खुलें में शौच से मुक्त हुई उनके लिए सरपंचों को बधाई दी एवं कहा कि जिलें की शेष बची हुई पंचायतों को भी सभी घरों में शौचालय बनाकर ओडीएफ बनावें। उन्होंने आषा जताई कि राज्य सरकार की मंषा के अनुरूप अधिकारी कार्य कर जनता की आकांक्षाओं पर खरें उतरेंगें एंव ग्रामीण जनता को इन षिविरों में राहत प्रदान करेंगें।

समस्याआंे का होगा निराकरण

उन्होंनें ग्राम पंचायत अमरसागर की सरपंच सुश्री लता माली द्वारा बताई गई मीठे पानी की मांग, पंचायत में सीनियर सैकण्डरी स्कूल, ग्राम पंचायत में हो रहें अतिक्रमण के मामलें में जिला कलक्टर को कहा कि वे पेयजल विभाग से स्कीम बनवाकर अमरसागर में मीठे पानी की आपूर्ति करावें, अतिक्रमण हटानें की कार्यवाही करें। उन्होंने विष्वास दिलाया कि राज्य सरकार स्तर पर सीनियर सैकण्डरी स्कूल के लिए भी प्रयास किए जाएगें। उन्होंनंे ग्रामीणों से आहवान् किया कि वे पंचायत में न तों अतिक्रमण करें एवं न हीं अतिक्रमण होने दें।

ग्रामीणजन अधिक से अधिक रखें समस्याएं

प्रभारी सचिव श्री सुबीर कुमार ने कहा कि अमरसागर पंचायत से इस पुनीत कार्य की शुरूआत हुई है जिसमें अवष्य ही सफलता मिलेगी। उन्होंनें ग्रामीणों से कहा कि वे अपने लम्बित प्रकरणों का इन पंचायत षिविरों में निराकरण करावें। उन्होंनें अधिकारियों को निर्देष दिए कि वे इन षिविरों में अपने विभाग की एक भी समस्या को बाकी नहीं रहने दें एवं हर व्यक्ति की समस्या को सुनकर उसका निदान कर उन्हें राहत दें। उन्होंने युवाओं से आहवान किया कि वे सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की पात्र लोगों को जानकारी देकर इन षिविरों में लाभान्वित करावें। उन्होंने इन षिविरों में श्रमिकों के पंजीयन करने के निर्देष दिए एंव बताया कि श्रम कल्याण विभाग द्वारा ढेरों योजनाएं श्रमिकों के कल्याण के लिए संचालित हो रही है उसका भी पूरा लाभ उठावें। उन्होंनें प्रत्येक शुक्रवार को दो ग्राम पंचायतों में आयोजित होने वालें षिविरों की तिथि से पूर्व समाचार-पत्रों के माध्यम से प्रचार-प्रसार करने के निर्देष दिए।

योजनाओं का पात्र व्यक्ति को दें लाभ

पोकरण विधायक श्री राठौड ने पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्मवाद एवं राष्ट्रवाद का वर्तान्त सुनातें हुए कहा कि उनकी परिकल्पना यह थी कि समाज के अन्तिम व्यक्ति को योजना का लाभ पंहुचाकर उसका उत्थान करना है। उन्होंनें कहा कि राज्य सरकार ने भी इसी परिकल्पना को साकार करने के लिए पंचायत षिविरों की शुरूआत की है उससे ग्रामीणों को लाभ मिलेगा। उन्होंनें कहा कि व्यक्ति को कर्म का भाव रखते हुए आगे बढना है। उन्होंनें अधिकारियों को कहा कि वे मानवता का भाव रखते हुए इन षिविरों में लोगों के दुख दर्द सुनें एवं उनका निराकरण करें तभी ये षिविर सफल होगंे। उन्हांेंनें राज्य सरकार की फ्लेगषिप योजनाओं की जानकारी दी एवं बताया कि यह सरकार हर गरीब के घर में रोषनी पंहुचाएगी।

मौके पर करें समस्या का निराकरण

जिला कलक्टर मातादीन शर्मा ने कहा कि यह अवसर ग्रामीणों के घर बैठे गंगा आई के समान है एवं विभागीय अधिकारी उनके बीच पंचायत मुख्यालय पर बैठकर उनकी समस्याओं को सुनेगंे एवं उसका निदान करेंगंे। उन्होंनें अधिकारियांे को निर्देष दिए कि वे षिविरों में अधिक से अधिक समस्याओं का मौके पर निस्तारण करने की कार्यवाही करें।

विकास की कडी बनें षिविर

जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल ने कहा कि इन षिविरों की सार्थकता तभी सिद्व होगी जब ग्रामीण जागरूक रहकर अपनी समस्याओं को रखेंगें एवं उसका निराकरण कराएगंे। उन्होंनें आषा जताई कि ये षिविर ग्राम व ढाणियों की विकास की अहम् कडी बनें एवं लोगों को पूरी राहत मिलें।

अतिक्रमण हटाने में देगें सहयोग

नगर विकास न्यास के अध्यक्ष डाॅ.जितेन्द्रसिंह ने पंचायत षिविरों के शुरूआत की इस अनूठी पहल के लिए सरकार की तारीफ की एवं कहा कि इससे ग्रामीणा जनता को अवष्य ही लाभ मिलेगा। उन्होंनें अमरसागर पंचायत में अतिक्रमण हटाने के लिए नगर विकास न्यास के और से भी पूरा सहयोग देनें का विष्वास दिलाया वहीं बताया कि अमरसागर में शीघ्र ही न्यास आवासीय योजना चालू कर रहीं है।

प्रधान जैसलमेर समिति अमरदीन ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र में समस्याएं भरपूर है एवं इन षिविरों के माध्यम से अधिकारी उनका निस्तारण कर लोगों को लाभान्वित करें तभी इन षिविरों की उपादेयता सिद्व होगी।

षिविर में ये होगें कार्य

मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री चारण ने पंचायत षिविरों में पंचायतीराज विभाग द्वारा किए जाने वालें कार्याे के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करते हुए बताया कि इसमें चिकित्सा एंव स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, राजस्व, वन, आयोजना, श्रम, कृषि, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता , खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, जलदाय, विद्युत, सार्वजनिक निर्माण, जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग, राजस्थान सम्पर्क पोर्टल के संबंध में कार्य किए जाएगें। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज के साथ ही इन विभागों से संबंधित जो भी समस्या हो उनकों षिविर में रखकर उसका निस्तारण करावें।

सरंपच अमरसागर सुश्री लता माली ने अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि पंचायत षिविरों के आयोजन की अच्छी शुरूआत है इससें लोगों की समस्याएं अवष्य ही निस्तारित होगी। उन्होंनें अमरसागर व मूलसागर में मीठे पानी की आपूर्ति करानें, पंचायत मुख्यालय पर सीनियर सैकण्डरी स्कूल खोलनें, ग्राम पंचायत में अतिक्रमण हटाने व बालिका विद्यालय को क्रमोंन्त करने की आवष्यकता जताई।

प्रभारी मंत्री एवं अन्य अतिथियांे ने प्रारम्भ में पण्डित दीनदयाल उपाध्याय की तस्वीर पर दीप प्रज्जवलित कर व माल्यापर्ण कर पंचायत षिविर की शुरूआत की। समारोह के दौरान सरपंच लता माली, पूर्व सरपंच देवकाराम माली, उपसरपंच श्रीमती नेनू देवी, वार्डपंच श्रीमती लक्ष्मीदेवी, ग्राम के भगवान सिंह परिहार, दीनदयाल, छोलाराम, माणकचन्द, हाबूर सरपंच श्रीमती राजबाला, अनिल भाटी ने अतिथियों का स्वागत किया। अन्त में विकास अधिकारी धनदान देथा ने आभार जताया। षिविर में उपखंड अधिकारी संजयकुमार वासु, आरएएस प्रषिक्षु एवं विकास अधिकारी श्रीमती कंचन राठौड, तहसीलदार पुखराज भार्गव, समाजसेवी कंवराजसिंह चैहान के साथ ही विभागीय अधिकारी एवं अच्छी संख्या में ग्रामीण पुरूष एवं महिला उपस्थित थें। कार्यक्रम का संचालन साहित्यकार आनन्द जगाणी ने किया।

षिविर में विभिन्न विभागों द्वारा काउण्टर लगाए जाकर ग्रामीणों की समस्याओं के प्रार्थना-पत्र लिए जा रहे थे एवं उनका निस्तारण किया जा रहा था।

----000----

प्रभारी मंत्री एवं अन्य अतिथियों ने किया पौधारोपण

जैसलमेर, 14 अक्टूबर। ग्राम पंचायत अमरसागर में आयोजित जिला स्तरीय पंचायत षिविर के दौरान प्रभारी मंत्री श्री अमराराम चैधरी के साथ ही प्रभारी सचिव एवं शासन सचिव गृह श्री सुबीर कुमार, जिला कलक्टर मातादीन शर्मा, पोकरण विधायक श्री शैतानसिंह राठौड, जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, नगर विकास न्यास के अध्यक्ष डाॅ.जितेन्द्रसिंह, पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधार अमरदीन, समाजसेवी जुगलकिषोर व्यास मुख्य कार्यकारी अधिकारी नारायणसिंह चारण, सरपंच अमरसागर सुश्री लता माली ने पंचायत परिसर में पौधारोपण किया। प्रभारी मंत्री ने नीम का पौधा लगाया वहीं अन्य अतिथियों नें शीषम, गुलमोहर व नीम के पौधें लगाएं। प्रभारी मंत्री ने सरपंच को कहा कि वे इन पौधों की पूरी रखवाली करंे ताकि वे वटवृक्ष का रूप ले सकें।

----000----

प्रभारी मंत्री ने ओडीएफ पंचायतों के सरपंचों को किया सम्मानित

जैसलमेर, 14 अक्टूबर। प्रभारी मंत्री श्री अमराराम चैधरी एवं प्रभारी सचिव श्री सुबीर कुमार, पोकरण विधायक श्री शैतानसिंह राठौड के साथ ही अन्य अतिथियों ने स्वच्छ भारत मिषन ग्रामीण के अन्तर्गत जिलें में चलाएं जा रहें स्वच्छता जागरूकता पखवाडा के अन्तर्गत स्वच्छता के क्षेत्र में श्रेष्ठ कार्य करने वाली एवं खुलें में शौच से मूक्त(ओडीएफ) हुई पंचायतों के सरपंचों को सम्मानित किया।

प्रभारी मंत्री श्री चैधरी एवं अन्य अतिथियों ने ग्राम पंचायत अमरसागर की सरपंच सुश्री लता माली, पिथला सरपंच हुकमसिंह, सरपंच बडौडागांव प्रेमाराम मेघवाल, बडाबाग चेतनराम भील, रूपसी आम्बसिंह, कणोद श्रीमती कुन्ता कंवर, चेलक श्रीमती धर्मकंवर, मोढा श्रीमती धापू कंवर, लखा श्रीमती गीता देवी, राघवा छगनलाल, रामा मोहनदान रतनू, हाबूर श्रीमती राजबाला, सिपला श्रीमती आषा कंवर, लवां श्रीमती गुड्डी पालीवाल, खेतालाई नाथुराम विष्नोई को स्वच्छता प्रमाण पत्र एवं स्मृति चिन्ह् प्रदान कर सम्मानित किया।

----000----

प्रभारी मंत्री ने महानरेगा के तहत ग्रामीणों को दिए कार्य आदेष

जैसलमेर, 14 अक्टूबर। प्रभारी मंत्री श्री अमराराम चैधरी ने अमरसागर पंचायत में आयोजित पंचायत षिविर के दौरान मुख्यमंत्री बजट घोषणा की पालना में महानरेगा के तहत मौैके पर ही स्वीकृत किए गए कार्यो के आदेष ग्रामीणों को प्रदान किए।

प्रभारी मंत्री ने अपना खेत-अपना काम के तहत लूणाराम को टांका निर्माण, पशुबाडा व धोरा निर्माण के 3 लाख रूपये स्वीकृति कार्य आदेष प्रदान किए। इसी प्रकार लीलीधर, पे्रमसिंह, श्रीमती देवी, भोपालसिंह, बालकिषन, सोहनसिंह को 69 हजार रूपये लागत के पशुबाडा निर्माण के स्वीकृति आदेष प्रदान किए।

पंचायत षिविर रहा लाभदायी

ग्राम पंचायत अमरसागर में आयोजित पंचायत षिविर ग्रामीणों के लिए लाभदायी रहा। मुख्य कार्यकारी नारायणसिंह चारण ने बताया कि षिविर में मौके पर ही 34 लाख 90 हजार रूपये लागत के 15 कार्य स्वीकृत किए जाकर लोगों को राहत दी गई है।

----000----

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें