मंगलवार, 20 सितंबर 2016

बाड़मेर विद्यार्थियांे के प्रोत्साहन के लिए बाड़मेर जिला कलक्टर की अनूठी पहल



बाड़मेर विद्यार्थियांे के प्रोत्साहन के लिए बाड़मेर जिला कलक्टर की अनूठी पहल

बच्चांे ने पूछा कैसे बने कलक्टर, सफलता के लिए कैसे करें तैयारी


-जिला कलक्टर के आवास पर पहुंचे विद्यार्थियांे ने कहा कि यहां आना उनके लिए वास्तव में ऐसा अनुभव है जिसकी कल्पना नहीं की जा सकती।

बाड़मेर, 20 सितंबर। दूधिया रोशनी.....जिला कलक्टर का आवास..... सबके चेहरे पर जिंदगी में कुछ कर गुजरने का जज्बा......विभिन्न प्रकार के प्रश्न पूछते हुए विद्यार्थी और जबाव देते जिला कलक्टर सुधीर शर्मा समेत विभिन्न प्रशासनिक अधिकारी। प्रत्येक प्रश्न का संतोषजनक जबाव और विद्यार्थियांे की जिज्ञासा शांत करने का प्रयास। कुछ ऐसा ही नजारा था सोमवार रात्रि मंे बाड़मेर जिला कलक्टर सुधीर शर्मा के आवास पर आयोजित फिफ्टी विलेजर्स के नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेस टेस्ट (नीट) मंे उत्तीर्ण विद्यार्थियांे के साथ स्नेह मिलन समारोह का। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा की ओर से प्रतिभाशाली विद्यार्थियांे को प्रोत्साहित करने के लिए जिला मुख्यालय पर पहली मर्तबा इस तरह का आयोजन किया गया।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा, अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई, उपखंड अधिकारी एच.आर.मेहरा, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच, जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी दिलीप जैन, कोषाधिकारी जसराज चौहान, जिला रसद अधिकारी राकेश शर्मा ने विद्यार्थियांे की प्रतियोगी परीक्षाआंे एवं जीवन के विविध पहलूआंे से जुड़ी जिज्ञासाआंे का सहज एवं सरल तरीके से समाधान किया। जरूरतमंद बच्चांे को शिक्षा विशेषकर चिकित्सकीय सेवा से जोड़ने के लिए बाड़मेर जिला मुख्यालय पर फिफ्टी विलेजर्स की ओर पिछले कुछ वर्षाें से प्रयास किए जा रहे है। इस बार आयोजित नीट परीक्षा मंे फिफ्टी विलेजर्स संस्थान के 28 विद्यार्थियांे का चयन हुआ। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने इनको प्रोत्साहित करने के लिए अपने आवास पर स्नेह मिलन का आयोजन करने के साथ इनके साथ विशेष तौर पर डिनर भी लिया। इस दौरान विद्यार्थियांे ने जिला कलक्टर सुधीर शर्मा एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारियांे से पूछा कि उनका कलक्टर एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारियांे के पदांे पर किस तरह के चयन हुआ। उन्हांेने कहीं से कोचिंग ली अथवा किस तरह तैयारी की। इस पर जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि उनके समय मंे कोचिंग का प्रचलन नहीं था। उन्हांेने अपने स्वयं के स्तर पर तैयारी करके सफलता हासिल की। उन्हांेने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाआंे मंे सफलता के लिए नियमित रूप से अध्ययन करने के साथ महत्वपूर्ण बिन्दूआंे के नोटस बनाए। उन्हांेने कहा कि वर्तमान घटनाक्रम, समाचार पत्रांे के संपादकीय के साथ गुणवत्तायुक्त अध्ययन सामग्री का अध्ययन करें। उन्हांेने कहा कि विद्यार्थी चिकित्सा क्षेत्र से जुड़कर आमजन की सेवा कर सकते है।

इस दौरान जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने कहा कि सफलता के लिए लगातार प्रयास जारी रखने चाहिए। उन्हांेने विभिन्न धार्मिक एवं हिन्दी साहित्य से जुड़े प्रकरणांे का उल्लेख करते हुए सफलता हासिल करने के विविध पहलूआंे से अवगत कराया। अतिरिक्त जिला कलक्टर ओ.पी.बिश्नोई ने कहा कि विद्यार्थियांे ने नीट के जरिए चिकित्सक के रूप मंे मानव सेवा करने का अवसर मिलेगा। उन्हांेने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी का पद हो या चिकित्सक का, संपूर्ण उत्तरदायित्वांे को पूर्ण निष्ठा से साथ संपादित किया जाए। उन्हांेने प्रतियोगी परीक्षाआंे के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान कोषाधिकारी जसराज चौहान, अतिरिक्त जिला कार्यक्रम समन्वयक सुरेश कुमार दाधीच ने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाआंे मंे सफल होने के लिए विद्यार्थियांे को सम सामयिक गतिविधियांे पर विशेष ध्यान देने के साथ संबंधित उच्च गुणवत्ता की पुस्तकांे के अध्ययन पर ध्यान देना होगा। उपखंड अधिकारी एच.आर.मेहरा ने कहा कि चिकित्सक के रूप से मानव सेवा के सपने को साकार करें। उन्हांेने कहा कि सही मायने मंे वहीं चिकित्सक है जो बिना किसी भेदभाव के आमजन का उपचार करता है। उन्हांेने विभिन्न उदाहरणांे के जरिए विद्यार्थियांे को जीवन मंे सफलता हासिल करने के लिए प्रोत्साहित किया।

जिला कलक्टर के आवास पर पहुंचे इन विद्यार्थी इस कार्यक्रम को लेकर बेहद उत्साहित नजर आए। उनका कहना था कि यहां आना उनके लिए वास्तव में ऐसा अनुभव है जिसकी कल्पना नहीं की जा सकती। इस दौरान फिफ्टी विलेजर्स संस्थान के डा.भरत सहारण, डा.ओमप्रकाश, डा.स्नेहा, रासीउमावि स्टेशन रोड. के प्रधानाचार्य चेनाराम चौधरी, जीयाराम बाना ने संस्थान की गतिविधियांे, इसकी स्थापना के बारे मंे विस्तार से जानकारी दी। इस कार्यक्रम मंे फिफ्टी विलेजर्स संस्थान के 70 विद्यार्थियांे ने शिरकत की। इस दौरान रसद विभाग के प्रवर्तन निरीक्षक कंवराराम, जिला कलक्टर के निजी सहायक सुमेरसिंह शेखावत भी मौजूद रहे। इस दौरान विद्यार्थियांे की ओर से विभिन्न सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गई।

अनुकरणीय पहल.....प्रतिभाआंे को मिलेगा प्रोत्साहन

-जिला कलक्टर के आवास पर पहली मर्तबा प्रशासनिक अधिकारियांे से रूबरू हुए विद्यार्थी।


बाड़मेर, 20 सितंबर। अब तक फिफ्टी विलेजर्स संस्थान के साथ विद्यार्थियांे ने जिला कलक्टर समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियांे के बारे मंे सुन रखा था। आवास पर पहुंचने के साथ उनसे रूबरू होने का मौका मिलना शायद किसी ख्वाब से कम नहीं था।

शुरूआती दौर मंे विद्यार्थियांे एवं प्रशासनिक अधिकारियांे के मध्य अवश्य झिझक रही। लेकिन डा. भरत सहारण ने विद्यार्थियांे को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि आज जिला कलक्टर सुधीर शर्मा एवं अन्य प्रशासनिक अधिकारी उनके परिवार के सदस्य है। विद्यार्थियांे को प्रोत्साहित करने के लिए इस तरह का आयोजन किया गया है। वे बेझिझक अपनी हर तरह की झिझक, शंका का समाधान करवा सकते है। प्रतियोगी परीक्षाआंे की तैयारी के संबंध मंे अपने प्रश्न पूछ सकते है। इसके बाद प्रशासनिक अधिकारियांे एवं विद्यार्थियांे के मध्य शुरू हुआ संवाद का दौर करीब ढ़ाई घंटे तक चला। इस दौरान विद्यार्थियांे ने जहां बेझिझक प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी, मानसिक संतुलन, विषय एवं प्रतियोगी परीक्षा के चयन, सफलता पाने के विविध पहलूआंे के बारे मंे विस्तार से प्रश्न पूछे। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा की अगुवाई मंे प्रशासनिक अधिकारियांे की टीम ने भी इनके सवालांे के तत्काल जबाव देते हुए उनकी जिज्ञासा को शांत किया। जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने कहा कि प्रतिभाआंे को प्रोत्साहित करने के लिए समय-समय पर इस तरह के आयोजन करने का प्रयास किया जाएगा। इस दौरान सेवानिवृत शिक्षक जीयाराम बाना ने कहा कि यह विद्यार्थी बेहद भाग्यशाली है जिनको इस तरह के पहली मर्तबा जिला कलक्टर के आवास पर प्रशासनिक अधिकारियांे से रूबरू होने का मौका मिल रहा है। रासीउमावि के प्रधानाचार्य चेनाराम चौधरी ने विद्यालय से संबंधित शैक्षणिक गतिविधियांे की जानकारी दी। इस दौरान जिला कलक्टर सुधीर शर्मा समेत अन्य प्रशासनिक अधिकारियांे ने विद्यार्थियांे से उनकी शैक्षणिक योग्यता, प्राप्ताकांे के बारे मंे जानकारी ली।

बीस सूत्री कार्यक्रम की बैठक 21 को

बाड़मेर, 20 सितंबर। बीस सूत्री आर्थिक कार्यक्रम वर्ष 2016-17 के लिए आवंटित लक्ष्यांे के माह अगस्त 2016 के विरूद्व अर्जित उपलब्धियांे की समीक्षा के लिए मासिक समीक्षा बैठक जिला कलक्टर सुधीर शर्मा की अध्यक्षता मंे 21 सितंबर को दोपहर 12.30 बजे कलेक्ट्रेट कांफ्रेस हाल मंे आयोजित होगी।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी एम.एल.नेहरा ने बताया कि संबंधित अधिकारियांे को इस बैठक मंे माह अगस्त 2016 तक अर्जित उपलब्धियांे एवं सूचनाआंे के साथ उपस्थित होने के निर्देश दिए गए है।

भामाशाह सुविधा शिविरांे मंे होगा समस्याआंे का समाधान

बाड़मेर, 20 सितंबर। राज्य सरकार के निर्देशानुसार बुधवार को प्रत्येक पंचायत समिति मुख्यालय एवं दो अन्य प्रमुख स्थानांे तथा शहरी वार्डों में भामाशाह योजना सुविधा शिविरांे का आयोजन होगा।

जिला कलक्टर सुधीर शर्मा ने बताया कि बुधवार को निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार बाड़मेर पंचायत समिति मंे अटल सेवा केन्द्र ग्राम पंचायत बिशाला, बालोतरा मंे अटल सेवा केन्द्र दुधवा, कल्याणपुर मंे अटल सेवा केन्द्र मंडली, बायतू मंे अटल सेवा केन्द्र बाटाडू, गिड़ा मंे अटल सेवा केन्द्र सवाउ पदमसिंह, धोरीमन्ना मंे अटल सेवा केन्द्र मांगता, गुड़ामालानी मंे अटल सेवा केन्द्र गुड़ामालानी, सिणधरी मंे अटल सेवा केन्द्र होडू, रामसर मंे अटल सेवा केन्द्र रामसर, चौहटन मंे अटल सेवा केन्द्र बीजराड़, सेड़वा मंे अटल सेवा केन्द्र कारटिया, धनाउ मंे अटल सेवा केन्द्र धनाउ, शिव मंे अटल सेवा केन्द्र भियाड़, गडरारोड़ मंे अटल सेवा केन्द्र जैसिंधर गांव, सिवाना मंे अटल सेवा केन्द्र मोकलसर, नगर परिषद बाड़मेर मंे नगर परिषद परिसर एवं नगर परिषद बालोतरा मंे नगर परिषद टाउन हाल मंे भामाशाह सुविधा शिविर का आयोजन होगा। उन्हांेने बताया कि इन शिविरों में भामाशाह नामांकन, सीडिंग अद्यतन के साथ-साथ बैंकिंग सेवाएं, राशन वितरण तथा भामाशाह योजना के माध्यम से दी जा रही विभिन्न सुविधाओं की जानकारी दी जाएगी। इनमें ब्लाक एवं शहरी निकाय तथा अन्य विभागों के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे। ताकि भामाशाह प्लेट फार्म के माध्यम से सुविधाएं प्राप्त करने में आ रही समस्या एवं शंका का तत्काल निवारण किया जा सके।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें