सोमवार, 19 सितंबर 2016

अजमेर में पाँच दिवसीय आॅक्टेव का आयोजन 21 से एमडीएस विश्वविद्यालय में पूर्वोत्तर के आठ राज्यों की कलाओं का संगम



अजमेर आरसेटी की बैठक 21 को
अजमेर 19 सितम्बर। जिला कलक्टर श्री गौरव गोयल की अध्यक्षता में बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान की जिला स्तरीय आरसेटी सलाहकार समिति की प्रथम तिमाही बैठक बुधवार 21 सितम्बर को प्रातः 11.30 बजे कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित होगी। इसमें आरसेटी के माध्यम से बेरोजगारों को प्रशिक्षित कर रोजगार उपलब्ध करवाने के विषय में चर्चा की जाएगी। यह जानकारी बड़ौदा स्वरोजगार विकास संस्थान की निदेशक सीमा खन्ना ने दी।

पेंशन खातों को कराएं आधार कार्ड से लिंक

अजमेर 19 सितम्बर। जिले के भूतपूर्व सैनिकों विधवाओं एवं उनके आश्रितों को अपने बैंक पेंशन खाते को आधार कार्ड से लिंक कराना होगा।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के पेंशन धारक एवं नाॅन पेंशन धारक भूतपूर्व सैनिकों, विधवाओं तथा उनके पेंशन धारक आश्रितों को अपने आधार कार्ड नम्बर बैंक पेंशन खाते से लिंक करवाकर आधार कार्ड की एक फोटो प्रति पर अपना, पिता या पति का नाम, सैनिक नम्बर, रैंक तथा अपना सम्पर्क नम्बर अकिंत करके जिला सैनिक कल्याण कार्यालय अजमेर में व्यक्तिगत अथवा डाक से जमा कराना होगा। जिले के संकलित समस्त आधार कार्ड लिंक बैंक खातों की सूचना शीघ्र ही रक्षा मंत्रालय के केन्द्रीय सैनिक बोर्ड को भेजा जाएगा।

हाॅस्पिटैलिटी के क्षेत्रा में असीम रोजगार

अजमेर 19 सितम्बर। हाॅस्पिटैलिटी के क्षेत्रा में युवाओं के लिए असीम रोजगार की संभावनाए है। इसके लिए राजस्थान सरकार के कौशल नियोजन एवं उद्यमिता विभाग द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

औद्यौगिक प्रशिक्षण संस्थान माखुपुरा के प्रधानाचार्य ने बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा आईटीईईएस सिंगापुर के सहयोग से सेन्टर आॅफ एक्सीलेंस फाॅर ट्यूरिज्म ट्रेनिंग सेन्टर की स्थापना अजमेर में की गई है। इसमें युवाओं को हाॅस्पिटैलिटी के क्षेत्रा में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण प्रदाान किया जाएगा। संस्थान के प्रथम सत्रा में ट्रेवल एण्ड ट्यूरिज्म सर्विसेस, हाॅस्पिटैलिटी आॅपरेशन्स (फ्रन्ट आॅफिस), फूड एण्ड बेवरेज सर्विसेज, हाॅस्पिटैलिटी आॅपरेशन्स (हाउसकीपिंग) एवं वेस्टर्न कुल्नेरी आर्ट पाठ्यक्रमों के लिए अक्टूबर माह से प्रवेश आरम्भ होंगे। सभी पाठ्यक्रम के लिए न्यून्तम शैक्षिणक योग्यता 10वीं कक्षा उत्तीर्ण है। एक वर्षीय पाठ्यक्रमों के लिए 30 हजार का शुल्क निर्धारित किया गया है। इसका 50 प्रतिशत भाग आरएसएलडीसी द्वारा वहन किया जाएगा। आशार्थी मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी परिसर उदयपुर स्थित पर्यटन भवन के फोन नम्बर 0294-2470062 अथवा राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के दूरभाष नम्बर 0294-2490986 पर सम्पर्क किया जा सकता है।




विकास कार्यों के लिए राशि स्वीकृत

अजमेर 19 सितम्बर। नसीराबाद विधायक श्री रामनारायण गुर्जर की अनुशंसा पर लगभग 19 लाख की राशि स्वीकृत की गई है।

जिला परिषद के मुख्यकार्यकारी अधिकारी कमलराम मीना ने बताया कि नसीराबाद विधायक श्री रामनारायण गुर्जर की अनुशंसा पर अर्जुनपुरा खालसा के रेगर मौहल्ला माताजी के मन्दिर के पास तथा कोठाज के रामदेव मन्दिर के पास के लिए सार्वजनिक खुला तिबारा निर्माण 4-4 लाख, जसवंतपुरा की गुर्जरों की ढ़ाणी में सामुदायिक भवन निर्माण तथा दांतड़ा के प्राथमिक स्वास्थय केन्द्र विस्तार के लिए साढ़े तीन - तीन लाख, राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय गोविंदगढ़ में प्याउ व शौचालय निर्माण के लिए 2 लाख एवं सनोद के खारोल मौहल्ले में अधूरे पड़े सामुदायिक भवन, प्याउ कार्य को पूर्ण करने के लिए एक लाख 75 हजार की राशि स्वीकृत की गई है।




राज्य पाल श्री कल्याण सिंह का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर 19 सितम्बर। राज्यपाल श्री कल्याण सिंह बुधवार 21 सितम्बर को अपरान्ह 3 बजे अजमेर पहुंचेंगे तथा सायं 7 बजे महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के आयोजन आॅक्टेव में भाग लेंगे।


राजकीय संग्राहालयों में 27 सितम्बर को प्रवेश निःशुल्क
अजमेर 19 सितम्बर। विश्व पर्यटन दिवस के उपलक्ष्य पर 27 सितम्बर को जिले के समस्त राजकीय संग्राहालयों एवं संरक्षित स्मारकों में देशी-विदेशी पर्यटकों का प्रवेश निःशुल्क रहेगा। यह जानकारी पुरातत्व एवं संगा्रहालय विभाग के निदेशक ने दी।




अन्तर्राष्ट्रीय विश्व शान्ति दिवस पर होगी शान्ति के लिए प्रार्थना
अजमेर 19 सितम्बर। संयुक्त राष्ट्र संघ की सहयोगी हार्टफुलनेस संस्थान तथा स्थानीय सर्वधर्म मैत्राी संघ के संयुक्त तत्वावधान में अन्तर्राष्ट्रीय विश्व शान्ति दिवस 21 सितम्बर के अवसर पर सूचना केन्द्र में विश्व शान्ति के लिए प्रार्थना की जाएगी।

हार्टफुलनेस संस्थान के केन्द्र समन्वयक भगवान सहाय शर्मा ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र संघ के भारत एवं भुटान सूचना विभाग के साथ मिलकर हार्टफुलनेस संस्थान द्वारा विश्व स्तर पर शान्ति के लिए प्रार्थना का आयोजन किया जा रहा है। यह प्रार्थना व्यक्तिगत शान्ति विश्व शान्ति के लिए योगदान प्रदान करती है की थीम पर आयोजित होगी। यह सामुहिक प्रार्थना 21 सितम्बर को सायं 5 से 7 बजे तक की जाएगी। इसमें जिले के समस्त नागरिक अपनी आस्था एवं विश्वास के अनुसार विश्व शान्ति के लिए आयोजित सामुहिक प्रार्थना में भाग ले सकते है। बाहरी शान्ति की प्राप्ति आन्तरिक शान्ति से ही की जा सकती है।

सर्वधर्म मैत्राी संघ के अध्यक्ष प्रकाश जैन ने बताया कि विश्व शान्ति के लिए कार्यरत समस्त व्यक्तियों एवं संस्थाओं को एक साथ आकर प्रार्थना करनी चाहिए। समस्त धार्मिक आस्थाओं के द्वारा एक साथ प्रार्थना करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचरण होगा तथा विश्व में शान्ति स्थापित होगी।

इस तरह करें प्रार्थना

श्री शर्मा के अनुसार हार्टफुलनेस संस्थान के द्वारा समस्त विश्व में शान्ति के लिए सार्वभौमिक प्रार्थना करने का आव्हान किया गया है। इसके अन्तर्गत समस्त नागरिक अन्तर्राष्ट्रीय विश्व शान्ति के अवसर पर व्यक्तिगत अथवा सामुहिक रूप से घर, कार्यालय अथवा कही भी किया जा सकता है। प्रार्थना के दौरान इस विचार के साथ बैठा जाए कि पूरे संसार के सभी भाई-बहनों के हृदय प्रेम और श्रद्धा से भरते जा रहे है और उनके अन्दर वास्तविक आस्था दृढ़तर होती जा रही है। सभी भाई बहन, सही सोच, सही समझ और जीवन के प्रति ईमानदार दृष्टिकोण विकसित कर रहे है।


अजमेर में पाँच दिवसीय आॅक्टेव का आयोजन 21 से

एमडीएस विश्वविद्यालय में पूर्वोत्तर के आठ राज्यों की कलाओं का संगम

अजमेर, 19 सितम्बर। पश्चिम क्षेत्रा सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर तथा महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय अजमेर के संयुक्त तत्वावधान में विश्वविद्यालय परिसर मे भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों का सांस्कृतिक उत्सव ‘‘आॅक्टेव/अजमेर’’ का आयोजन 21 से 25 सितम्बर 2016 तक किया जायेगा जिसमें आठ राज्यों के पौने तीन सौ कलाकार व शिल्पकार, साहित्यकार आदि भाग लेंगे।

पश्चिम क्षेत्रा सांस्कृतिक केन्द्र उदयपुर के निदेशक श्री फुरकान खान तथा महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कैलाश सोडाणी ने यह जानकारी देते हुए बताया कि भारत के उत्तरपूर्व के राज्यों की कला एवं संस्कृति का प्रसार देश के अन्य हिस्सों में करने तथा वहां के कलाकारों को कला प्रस्तुति देने का अवसर प्रदान करने एवं शिल्पकारों को उनकी बनाई कलात्मक वस्तुओं के लिये बाजार उपलब्ध करवाने के ध्येय से भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय ने ‘‘आॅक्टेव’’ के आयोजन की शुरूआत वर्ष 2006 में की। पश्चिम क्षेत्रा सांस्कृतिक केन्द्र द्वारा इस आयोजन की शुरूआत 2008 में गोवा से की गई तथा केन्द्र द्वारा गोवा में मडगांव, पणजी, महाराष्ट्र में औरंगाबाद व मुंबई, गुजरात में सूरत व वडोदरा तथा राजस्थान में जोधपुर में आॅक्टेव का आयोजन किया गया। राजस्थान प्रदेश के अजमेर में इस आयोजन का दूसरा पडाव है।

उन्होंने बताया कि केन्द्र की पहल पर अजमेर के महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय ने इस उत्सव की मेजबानी करने पर सहमति प्रकट की। उन्होंने बताया विश्वविद्यालय परिसर में इस आयोजन के पीछे प्रमुख ध्येय यही रहा है कि युवा व भावी पीढ़ी हमारे देश की कला एवं संस्कृति से रूबरू हो सके।

आगामी 21 से 25 सितम्बर के आयोजन की चर्चा करते हुए केन्द ्रनिदेशक श्री फुरकान ख़ान ने बताया कि पांच दिवसीय समारोह का उद्घाटन राज्यपाल श्री कल्याण सिंह द्वारा 21 सितम्बरको शाम 6.30 बजे किया जायेगा। उद्घाटन समारोह में सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्राी श्री अरूण चतुर्वेदी तथा इ.टी.वी. के मुख्य कार्यकारी श्री जगदीश चन्द्र विशिष्ट अतिथि होंगे तथा अध्यक्षता महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. कैलाश सोडाणी करेंगे।

उत्सव में अरूणाचल प्रदेश, आसाम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, नागालैण्ड, सिक्किम व त्रिपुरा के कलाकार व शिल्पकार भागलेंगे।

उन्होंनेे बताया कि उत्सव के पहले दिन उद्घाटन के उपरान्त लोककला प्रस्तुतियों पर आधारित कोरियोग्राफ कार्यक्रम होगा। 22 सितम्बर को दूसरे दिन आसाम का शास्त्राीय नृत्य सत्तरीया का प्रदर्शन आसाम की सुश्री अनितातामुली व उनके दल द्वारा किया जायेगा। इसके बाद लोककला प्रस्तुतियाँ दर्शाई जाएंगी। उत्सव के तीसरे दिन 23 सितम्बर को सुबह साहित्य अकादमी नईदिल्ली के सहयोग से उत्तर पूर्वी राज्यों के कवियों से अलंकृत काव्य गोष्ठी का आयोजन होगा। इसी दिन दोपहर में साहित्य संगोष्ठी व परिसंवाद का आयोजन किया जायेगा।

उत्सव के चैथे दिन 24 सितम्बर को मणिपुर के श्री उपेन्द्रो शर्मा व उनके दल द्वारा प्रसिद्ध मणिपुरी रास का प्रदर्शन किया जायेगा। इसके पश्चात् लोककला प्रस्तुतियाँ होंगी। पांच दिवसीय उत्सव के अंतिम दिन नागालैण्ड के ‘‘हारमोनिकवाॅइस’’ दल द्वारा कोरलगायन प्रस्तुत किया जायेगा। इसके बाद अजमेरवासी मिजोरम के प्रसिद्ध राॅकबैण्ड ‘‘दीप्राॅफेट’’ से विभिन्न सांगीतीय प्रस्तुतियों का आनन्द उठा सकेंगे।

उत्सव के दौरान रोजाना दोपहर 2.00 बजे से महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित शिल्पबाजार में उत्तर पूर्वी भारत के शिल्पकारों द्वारा सृजित विभिन्न कलात्मक वस्तुओं को खरीदने का अवसर अजमेरवासियों को मिल सकेगा। इसके साथ ही ललितकला अकादेमी नईदिल्ली द्वारा पूर्वोत्तरराज्यों के चित्राकारों द्वारा सृजित चित्रों की कलाप्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा।

उन्होंने बताया किइस ‘‘आॅक्टेव’’ के आयोजन से युवावर्ग को जोड़ने तथा युवाओं को वहां के कलाकारों से साक्षात्कार करवाने के लिये कलाकार दलों द्वारा अजमेर के विभिन्न काॅलेज में कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये तथा छात्रों से विभिन्न विषयों पर चर्चाएं की गई। इस मौके पर डीन छात्रा कल्याण डाॅ. प्रवीण माथुर भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें