सोमवार, 2 मई 2016

महिला जनप्रतिनिधी गांव के विकास में भागीदार बने- अध्यक्ष राष्ट्रीय महिला आयोग



महिला जनप्रतिनिधी गांव के विकास में भागीदार बने- अध्यक्ष राष्ट्रीय महिला आयोग
झालावाड़ 2 मई। राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष श्रीमती ललिता कुमार मंगलम ने आज पंचायत समिति परिसर सुनेल में राष्ट्रीय महिला आयोग एवं टाटा सामाजिक विज्ञान संस्था मुम्बई द्वारा आयोजित अवधारणा-प्रमाण ’’निर्वाचित महिला जन-प्रतिनिधियों के सशक्तिकरण’’ प्रशिक्षणकार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा कि राजस्थान में महिलाओं का राजनीति में आरक्षण है इसी लिए आप को राजनीति में आने का मौका मिला है, इसका लाभ लें और स्वयं के काम करने पर कोई संदेह नहीं करें।

राष्ट्रीय महिला आयोग की अध्यक्ष ने कहा कि इस प्रशिक्षण का मूल उद्वेश्य है महिला जनप्रतिनिधियों को अपने अधिकारों एवं ग्राम पंचायत में होने वाले कार्यो की जानकारी कराना तथा केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा संचालित विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी रख कर अपने गांव के विकास में भागीदारी सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि महिलाऐं मुश्किल काम को भी आसान तरीके से कर सकती है, उनके लिए कोई भी काम करना असंभव नहीं होता है। उन्होंने महिला जनप्रतिनिधियों से कहा कि काम को बेहतर व आसान तरीके से करने के लिए एक-दूसरे से संवाद स्थापित करें।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य सचिव सुश्री प्रीति मदान ने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि जिस राज्य में महिला सशक्त है वहां काफी विकास हो रहे है। आज एक नये कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। उन्होंने कहा कि देश भर में केन्द्र व राज्य सरकार ने अनेक अच्छी योजनाऐं शुरू की है, इसमें एक बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ तथा दूसरी स्वच्छ भारत अभियान है इनमें महिलाओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि यदि बेटी पढ़ गई तो पूरा समाज पढ़ जायेगा। उन्होंने बताया कि जिन क्षेत्रों में महिलाऐं शिक्षित है वहां सब काम अच्छे हो रहे है इससे समाज की उन्नती होती है। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान पर जोर देते हुए कहा कि देश भर में ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में घर-घर व घर के बाहर तथा कार्यालयों में स्वच्छता बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है। इसमें सभी महिलाऐं व पुरूष भागीदार बने।

राष्ट्रीय महिला आयोग की सदस्य श्रीमती रेखा शर्मा ने अपने संबोधन में कहा कि आज हमारा देश प्रगति के क्षेत्रा में तेजी से आगे बढ रहा है। इस दौर में महिला जनप्रतिनिधियों को अपने अधिकारों का पता होना चाहिए ताकि वे अपने क्षेत्रा में अधिक प्रभावी तरीके से काम कर सके और योजनाओं के बारे में जानकारी दे सके। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण में महिला जनप्रतिनिधियों को ग्राम पंचायत में किये जाने वाले कार्यो की जानकारी दी जाएगी तथा पंचायत में होने वाले समस्त कामों को महिला स्वयं कैसे कर सकती है इस बारे में बताया जाएगा।

जिला प्रमुख श्रीमती टीना कुमारी भील, खानपुर विधायक नरेन्द्र नागर, डग विधायक रामचन्द्र सुनारीवाल, मनोहरथाना विधायक कंवर लाल मीणा ने भी अपने विचार व्यक्त किये। प्रशिक्षण से महिला जनप्रतिनिधियों को मार्गदर्शन मिलेगा तथा प्रशिक्षण का लाभ ले और प्रशिक्षण के बाद अपने अधिकारों का उपयोग करें।

इस अवसर पर जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि इस प्रशिक्षण के माध्यम से महिला जनप्रतिनिधियों की कार्य क्षमता में वृद्धि होगी। उन्होंने राज्य सरकार की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी। प्रो. रामेश्वर मिश्रा ने कार्यक्रम की रूपरेखा प्रस्तुत की तथा जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामपाल शर्मा ने स्वागत भाषण प्रस्तुत करते हुए पंचायती राज की शक्तियों से अवगत कराया। पंचायत समिति सुनेल के प्रधान कन्हैया लाल पाटीदार ने समस्त अतिथियों का शॉल, साफा व स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मान किया तथा अन्त में आभार व्यक्त किया।

प्रशिक्षण में भाग लेने आई महिला सरंपच व वार्ड पंच जनप्रतिनिधियों ने एक-एक करके अपना परिचय दिया तथा ग्राम पंचायत के विकास में भागीदारी सुनिश्चित करने पर अपने विचार बताये। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अब्दुल हमीद एवं पूनम रौतेला ने किया।

-------

छात्रा-छात्राओं के विद्यालय समय में परिवर्तन

झालावाड़ 2 मई। जिला कलक्टर डॉ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने तापमान में वृद्धि एवं भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए एक आदेश जारी कर जिले में संचालित समस्त राजकीय व गैर राजकीय विद्यालयों में 2 मई से सत्रांत तक अध्ययनरत कक्षा 5 तक के छात्रा-छात्राओं का विद्यालय समय प्रातः 7 से 11 तथा कक्षा 6 से 8 तक के छात्रा-छात्राओं का विद्यालय समय प्रातः 7 से 12 तक कर दिया गया है। प्रवेशोत्सव कार्यक्रम उक्त समय परिवर्तन से निष्प्रभावी रहेगा।

--------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें