शुक्रवार, 2 अक्तूबर 2015

मेरठ।दुनिया का पहला मामला! गर्भाशय में मां से नवजात को हुआ DENGUE, डॉक्टर्स भी हैरान



मेरठ।दुनिया का पहला मामला! गर्भाशय में मां से नवजात को हुआ DENGUE, डॉक्टर्स भी हैरान


यूपी के मेरठ में चिरंजीव अस्पताल में भर्ती बुलंदशहर निवासी हिना के 12 दिन की नवजात में डेंगू वायरस होने पर चिकित्सकों ने गर्भाशय में डेंगू वायरल ट्रांसफर होने की बात कही है। नवजात की भी जांच कराई गई तो उसमें भी डेंगू वायरस सक्रिय पाया गया। गर्भ में शिशु को डेंगू वायरल ट्रांसफर होने का हो सकता ये पहला केस हो।

मेडिकल साइंस में पहला मामला

चिकित्सक इस केस को पूरी दुनिया में डेंगू वायरस के ट्रांसफर होने का पहला केस मानकर चल रहे हैं, क्योंकि मेडिकल साइंस में ऐसा कोई केस सामने नहीं आया है। नवजात के जन्म के कुछ समय बाद उसे तेज बुखार होने पर देवनंदिनी अस्पताल में ईलाज चलता रहा था। बाद में परिजन नवजात को लेकर चिरंजीव अस्पताल पहुंचे। वहां टेस्ट में नवजात में डेंगू पाया गया। परिजनों ने बताया कि नवजात को जन्म देने से पहले उसकी मां को डेंगू था।

दुर्लभ मामला

वरिष्ठ फिजीशियन डॉक्टर एसपी सौंधी का कहना है कि यह वर्ल्ड का दुर्लभ मामला हैं, क्योंकि अभी तक गर्भाशय में पलने वाले बच्चे को महिला से गर्भ में ही एचआईवी ट्रांसफर होने के केस मिलते हैं। अब डेंगू का गर्भ में ट्रांसफर होने का अलग तरह का मामला सामने आया है। अभी तक मेडिकल साइंस की हिस्ट्री में कोई ऐसा मामला हमने नहीं पढ़ा है।

चौंकाने वाला तथ्य

नवजात में सारे लक्षण डेंगू के दिख रहे थे। उसकी मां को भी प्रसव से पहले डेंगू था। जांच के दौरान साफ हो गया कि बच्ची में डेंगू वायरल है। चौंकाने वाला तथ्य भी सामने आया कि मां से बच्चे में डेंगू वायरस ट्रांसफर हुआ, जो मेडिकल साइंस का दुर्लभ मामला है। - डॉ. नीरज कांबोज, बाल रोग विशेषज्ञ (निदेशक चिरंजीव हॉस्पिटल)

अभी तक ऐसा कोई केस नही पढ़ा

थ्योरी के हिसाब से वायरस जा सकता है लेकिन डेंगू का वायरस इस तरह से जाने का पहला मामला है, क्योंकि अभी तक कोई ऐसा केस नहीं पढ़ा है और न सामने आया है। बच्ची की बॉडी में डेंगू का वायरस है, जिससे साफ होता है कि वो उसकी मां से ही ट्रांसफर हुआ है। - डॉ. विनीत सक्सेना, बाल रोग विशेषज्ञ (आनंद हॉस्पिटल)

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें