गुरुवार, 1 अक्तूबर 2015

बाडमेर,समाज कल्याण सप्ताह विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा



बाडमेर,समाज कल्याण सप्ताह विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होगा
बाडमेर, 1 अक्टूबर। जिले में गुरूवार से समाज कल्याण सप्ताह का शुभारम्भ किया गया। जिला प्रशासन एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग द्वारा सप्ताह के दौरान जिले भर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें।

जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा ने बताया कि समाज कल्याण सप्ताह का मुख्य उदृेश्य अनुसूचित जाति, जन जाति, कमजोर वर्ग, विशेष योग्यजन तथा महिला एवं बच्चों के कल्याण हेतु जन मानस तैयार करना तथा राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं को विभाग एवं स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से पात्र व्यक्तियों तक पहुंचा कर उन्हे लाभान्वित करना है, जिसमें सभी विभागों की भागीदारी आवश्यक है।

शर्मा ने बताया कि सप्ताह के दौरान शुक्रवार 2 अक्टूबर को प्रातः 8.00 बजे अंहिसा चैराहे पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण के साथ गांधी जी के प्रिय भजन तथा रामधुन की प्रस्तुति की जाएगी। उन्होने सभी विभागों के अधिकारियों को उक्त कार्यक्रम में आवश्यक रूप से उपस्थित होने के निर्देश दिए है।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक संजय सावलानी ने सप्ताह के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों कीे जानकारी देते हुए बताया कि 2 अक्टूबर को अनुसूचित जाति कल्याण दिवस के अवसर पर प्रातः 8 बजे अंहिसा चैराहे पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर गांधी जी के प्रिय भजन तथा रामधुन की प्रस्तुति के अलावा इस दिन अनुसूचित जाति की बस्तियों में बिजली, पानी की सुविधाओं में तकनिकी खामियों का निराकरण किया जाएगा तथा अनुसूचित जाति के व्यक्तियों की समस्याओं पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। उन्होने बताया कि 3 अक्टूबर का दिन अपराधी सुधार दिवस के रूप में आयोजित किया जाएगा। इस दिन प्रातः 11 बजे जिला कारागृह में बन्दियों की समस्याओं पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। 4 अक्टूबर को बाल दिवस पर प्रातः 10 बजे कमजोर वर्ग एवं कच्ची बस्तियों के बच्चों को रोग निरोधक टीके एवं स्वास्थ्य परीक्षण का कार्य किया जाएगा। इस दिन बच्चों की स्वास्थ्य एवं खेलकूद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। साथ ही बाल गृहों/आंगनवाडी केन्द्रों पर विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा।

5 अक्टूबर को महिला कल्याण एवं बालिका दिवस के अवसर पर प्रातः 10 बजे महिलाओं की समस्याओं पर विचार गोष्टी का आयोजन, महिलाओं के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम प्रारम्भ करना, भामाशाह योजनान्तर्गत महिलाओं के बैंक खाते खुलवाना तथा विभिन्न राजकीय योजनाओं से जोडना तथा बेटी बचाओं एवं बेटी पढाओं कार्यक्रम के अन्तर्गत महिला अधिकारिता विभाग के माध्यम से कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। 6 अक्टूबर को जन चेतना दिवस पर राजकीय छात्रावास सिवाना में सायं 5.30 बजे सामाजिक कुरीतियां दहेज, बाल विवाह, पर्दाप्रथा, मृत्युभोज आदि विषयों पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया जाएगा। इस दिन स्वयं सेवी संस्थाओं के माध्यम से नशामुक्ति कार्यक्रम पर गोष्ठी, रैली तथा विभिन्न माध्यमों से जनजागृति पैदा की जाएगी। उन्होने बताया कि विशेष योग्यजन कल्याण दिवस एवं समाज कल्याण सप्ताह के समापन समारोह के दौरान 7 अक्टूबर को सायं 5.30 बजे विशेष योग्यजनों को कृत्रिम अंग/उपकरण प्रदान करने तथा विशेष योग्नजनों के लिए प्रशिक्षण आयोजन, स्वरोजगार हेतु ऋण आवेदन पत्र एवं पेंशन आवेदन पत्र तैयार कराए जाएगे।

-0-




-2-

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें