शुक्रवार, 2 अक्तूबर 2015

जालोर गांधी जयंती रैली व माल्यार्पण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।



जालोर गांधी जयंती रैली व माल्यार्पण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
सर्वप्रथम जालोर नगरपरिषद से प्रातः जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने रैली को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। रैली नगरपरिषद से होती हुई सूरजपोल, पुरा मौहल्ला होते हुए गांधी चैक पहुंची। जहां पर प्रतिवर्ष की भांति समाज कल्याण विभाग द्वारा गांधीजी की प्रतिमा पर अधिकारियों द्वारा माल्यार्पण किया गया। इस अवसर पर राजस्थान ग्रामीण विकास संस्थान, गोदन के नेत्राहीन बालकों द्वारा सुमधुर धुन व भजन का गायन किया गया इसके पश्चात् वहां से रैली रवाना होकर कलेक्ट्रेट परिसर पहुंची जहां पर स्थित गांधी प्रतिमा पर जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी व जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती श्वेता धनखड ने माल्यार्पण कर अपने विचार व्यक्त किये। जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी ने कहा कि सामान्य मनुष्य छोटे-छोटे लक्ष्यों को अपनाकर गांधीजी के विचार को साकार कर सकते हैं। गांधी दर्शन को व्यापकता से परिभाषित करते हुए उन्होंने इसे सतत् विकास की कुंजी बताया। उन्होंने कहा कि युवा गांधी-दर्शन के किसी एक विचार को अपना कर उसका अनुपालन करें जिससे आगामी 2 अक्टूम्बर को गांधी जयन्ति पर वे बता सकें कि उन्होंने राष्ट्र निर्माण में अपना क्या योगदान दिया हैं। डाॅ. सोनी ने नशा मुक्ति व पाॅलिथीन प्रयोग निषेध को जन लक्ष्य बताते हुए पूरे नागरिक समाज के सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा कि यह लक्ष्य तब तक प्राप्त नहीं किये जा सकते जब तक समाज के प्रत्येक व्यक्ति का सहयोग न मिले। उन्होंने शास्त्राीजी का उदाहरण देते हुए कहा कि वही व्यक्ति सफल हो सकता हैं जो सभी को साथ लेते हुए जमीन से जुडकर सौहार्दपूर्ण माहौल बनाने में अपना योगदान देन में समर्थ हो। इस अवसर पर जिला पुलिस अधीक्षक श्रीमती श्वेता धनखड ने नशा मुक्ति की आवश्यकता पर बल देते हुए वि़द्यार्थियों को आत्मविश्वास के साथ सार्वजनिक मंचों पर अपनी बात रखने के गुण विकसित करने की सलाह दी जिससे उनके व्यक्तित्व का निर्माण हो सकें। कार्यक्रम में अतिरिक्त जिला कलक्टर आशाराम डूडी ने सभी धर्मो के आदर्श-वाक्यों का पाठ कर सर्व धर्म सम्भाव की बापू की सीख को विद्यार्थियों तक पहुंचाया। कलेक्ट्रेट परिसर में स्थित गांधी स्मारक पर बापू की प्रिय राम धुन, भजनों व अन्य देशभक्ति प्रस्तुतियों के साथ कार्यक्रम का समापन किया गया।

इस अवसर पर जालोर उपखण्ड अधिकारी हरफूल पंकज, जालोर तहसीलदार अर्जुनदान देथा, तहसीलदार (भू.अ.) ममता लहुआ, जालोर नगरपरिषद आयुक्त महेश पुरोहित, जिला कोषाधिकारी दशरथ कुमार सोलंकी, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डाॅ. जे.पी. अरोडा व परिवीक्षा एवं कारागृह कल्याण अधिकारी राजेन्द्र पुरोहित सहित विभिन्न अधिकारी, कर्मचारी व विद्यार्थी उपस्थित थे।

-मतदान केन्द्रों पर 4 अक्टूम्बर को होगा विशेष शिविर का आयोजन
जालोर 2 अक्टूम्बर - जालोर विधानसभा क्षेत्रा में संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत 4 अक्टूम्बर को मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविरों का आयोजन किया जायेगा।

जालोर निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी (एसडीएम) हरफूल पंकज ने बताया कि राज्य निर्वाचन आयोग व जिला निर्वाचन अधिकारी के निर्देशानुसार जालोर विधानसभा क्षेत्रा की फोटोयुक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत जालोर विधानसभा क्षेत्रा के समस्त मतदान केन्द्रों पर 4 अक्टूम्बर को मतदान केन्द्रों पर विशेष शिविर का आयोजन किया जायेगा जिसमें बीएलओ मतदान केन्द्र पर प्रातः 9 बजे से सायं 6 बजे तक आवश्यक रूप से उपस्थित रहेंगे। संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत अर्हता तिथि 1.1.2016 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवको, युवतियों व नवविवाहित के नाम बीएलओ द्वारा मतदाता सूचियों में जोडे जायेंगे।

उन्होंने जालोर व सायला सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारियों को निर्देशित किया हैं कि वे विशेष शिविरों में प्रत्येक बीएलओ की उपस्थिति एवं कार्यो का मूल्यांकन निरीक्षण रिपोर्ट में करना सुनिश्चित करें तथा भू-अभिलेख निरीक्षक इस कार्य का मूल्यांकन व मतदाता सूचियों का सत्यापन समय-समय पर बीएलओ से सम्पर्क कर करना सुनिश्चित करें।

-बांकली बांध स्थल पर 7 को बैठक

जालोर 2 अक्टूम्बर - बांकली बांध से फसल रबी की जल वितरण एवं उपयोगिता के लिए बैठक जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में 7 अक्टूम्बर को दोपहर 4 बजे बांकली बांध स्थल पर आयोजित की जायेगी।

जल संसाधन विभाग के अधिशाषी अभियन्ता एम.आर.डाबी ने बताया कि जल संसाधन जालोर के अन्तर्गत बांकली बांध की संवत् 2072 वर्ष 2015-16 में फसल रबी की जल वितरण एवं उपयोगिता के लिए बैठक जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में 7 अक्टूम्बर को आयोजित की जायेगी।

---000---

नर्मदा नहर आधारित पेयजल परियोजनाओं की भीनमाल में होगी बैठक

जालोर 2 अक्टूम्बर - नर्मदा नहर आधारित पेयजल परियोजनाओं ई.आर, डी.आर एवं एफ.आर की प्रगति, समीक्षा व उत्पन्न समस्याओं के निराकरण एवं माॅनिटरिंग के लिए जिला कलक्टर डाॅ. जितेन्द्र कुमार सोनी की अध्यक्षता में 20 अक्टूम्बर को दोपहर 3 बजे भीनमाल में स्थित 72 जिनालय के मिनी मीटिंग हाॅल में आयोजित की जायेगी।

---000---

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें