शुक्रवार, 2 अक्तूबर 2015

जैसलमेर गाॅधी जयन्ती पर गाॅधी की मुर्ति पर अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने माल्यापर्ण पर श्रद्धासुमन अर्पित किये




जैसलमेर  गाॅधी जयन्ती पर गाॅधी की मुर्ति पर अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने माल्यापर्ण पर श्रद्धासुमन अर्पित किये

रामधुन एवं गाॅधी जी के प्रिय भजनों की हुई प्रस्तुति, विद्यार्थियों ने प्रभात फेरी

जैसलमेर 02 अक्टूम्बर। जैसलमेर में गाॅधी जयन्ती एवं प0 लाल बहादूर शास्त्री जयन्ती समारोह पूर्वक मनाई गई। जिला मुख्यालय पर गाॅधी दर्षन के आगे स्थित गाॅधी जी की मुर्ति पर जिले के प्रभारी सचिव रजत कुमार मिश्र, जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक डा. राजीव पचार, नगर परिषद् सभापति श्रीमती कविता खत्री, उपसभापति रमेष जीनगर, उपजिला प्रमुख उम्मेदसिंह नरावत, पूर्व विधायक गोवद्र्वन कल्ला ने सुत की माला पहनाकर एवं पुष्प अर्पित कर श्रृद्धासुमन अर्पित की।

गाॅधी जयन्ती के अवसर पर गाॅधी दर्षन के सामने गाॅधी जी की मुर्ति पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, जिला प्रषासन एवं खादी सस्थाओं के सहायोग से समारोह आयोजित किया गया इस दौरान गाॅधी जी की मुर्ति पर अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, अतिरिक्त जिला पुलिस अधीक्षक प्रभूदयाल धानिया, सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया, आयुक्त इन्द्रसिंह राठौड, उपवन संरक्षक श्रीमति सुदीपकौर शर्मा, तहसीलदार धर्मराज गुर्जर, पूर्व नगर परिषद् अध्यक्ष अषोक तंवर, पूर्व युआईटी. अध्यक्ष उम्मेदसिंह तंवर, खादी संस्थाओं से जुडे पदाधिकारी चन्द्रप्रकाष व्यास, मदनलाल भूतड़ा, राजूराम प्रजापत, राजेन्द्र भूपत, समाज सेवी कंवराजसिंह चैहान के साथ ही अन्य अधिकारियों एवं खादी संस्थाओं से जुड़े व्यक्तियों ने पुष्पाजलि अर्पित की।

इस दौरान खादी संस्थाओं के पदाधिकारियों द्वारा सर्वधर्म सभा आयोजित की गई एवं भजन भी पेष किये गये। इस अवसर पर नादस्वरम संस्थान के भजन गायको द्वारा गाॅधी जी का प्रिय भजन ‘‘वैष्णवजन तो तेने कहिये जो पीर पराई जोने रे, पर उपकार कर जब तु मन अभिमान न आनी रे’’ की शानदार प्रस्तुति की एवं उन्होंने रघुपति राघव राजाराम पतित्पावन सीताराम भजन भी पेष किया। इस दौरान नगर के गणमान्य नागरिकों के साथ ही षिक्षण संस्थाओं के विद्यार्थिगण भी उपस्थित थे। सामाजिक न्याय के छात्रावासों के विद्यार्थियों द्वारा प्रभात फेरी का भी आयोजन किया गया।



----------00000----------



गाॅधी जयन्ती पर जिलाधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों ने झाडू निकाल कर की सफाई,

वाल्मिकी काॅलोनी में आयोजित हुआ स्वच्छता अभियान एवं श्रमदान करके की सफाई



जैसलमेर 02 अक्टूम्बर। गाॅधी जयन्ती के पावन अवसर पर स्वर्ण नगरी जैसलमेर में स्वच्छता अभियान का कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिले के प्रभारी सचिव रजत कुमार मिश्र के नेतृत्व में जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक डा. राजीव पचार, नगर परिषद् सभापति श्रीमती कविता खत्री, उपसभापति रमेष जीनगर, अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक प्रभूदयाल धानिया, उपवन संरक्षक सुदीपकौर शर्मा, पार्षद दलपत मेघवाल के साथ ही जिला अधिकारियों एवं अन्यगणमान्य नागरिकों ने नगर की वाल्मिकी काॅलोनी में अपने हाथो से झाडू निकाल कर पुरी काॅलोनी को साफ-सुथरा किया एवं स्वच्छता अभियान का आमजन को संदेष भी दिया। पहली बार जिला प्रभारी सचिव एवं जिला कलक्टर को काॅलोनी के वाषिंदों ने अपने बीच पाकर खुषी महषूस की एवं कहा की उनकी काॅलोनी में इन अधिकारियो गाॅधी जयन्ती के पर्व पर सफाई की जो वास्तव में अनुकरणीय है।

जिले के प्रभारी सचिव मिश्र ने काॅलोनी के वाषिंदो को कहा की वे स्वच्छता अभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी निभावे एवं अपने आस पडौस के क्षेत्र को सदैव साफ-सुथरा बनाये रखे। उन्होंने काॅलोनी के वाषिंदो की मांग पर पानी की निकासी के लिये बड़ी नाली बनाने के निर्देष दिये। उन्होंने लोगो को सीख दी की वे अपना घर का कचरा एक पात्र में इक्कठा करके नगर परिषद् द्वारा रखे गये बड़े कचरा पात्र में उस कचरे को डालने की आदत डाल दे ताकि उनका क्षेत्र सदैव साफ-सुथरा रहेगा।

वाल्मिकी काॅलोनी के वाषिंदो ने प्रभारी सचिव के साथ ही जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक का भी इस पुनित कार्य के लिये हार्दिक स्वागत किया। सभी जिला अधिकारियों ने अपने हाथों से झाडू निकाला एवं क्षेत्र की सफाई की। इस दौरान तहसीलदार धर्मराज गुर्जर, सहायक निदेषक हिम्मतसिंह कविया के साथ ही जिलाधिकारी एवं कर्मचारी सामिल हुये एवं उन्होंने स्वच्छता अभियान में अपनी सक्रिय भागीदारी निभाई।



----------00000----------



जिले के प्रभारी सचिव मिश्र ने सड़क सुरक्षा जनजागृति अभियान के लिये आयोजित ग्राम सभाओं का किया अवलोकन

सड़क सुरक्षा नियमों की पालना सुनिष्चित कर जीवन को सुरक्षित बनावे -प्रभारी सचिव मिश्र

जैसलमेर 02 अक्टूम्बर। महामहिम राज्यपाल महोदय द्वारा वर्ष 2015 को सड़क सुरक्षा के रूप में घोषित किया गया है। राज्य सरकार के निर्देषों की पालना में पहली बार ग्रांम पंचायत मुख्यालय स्तर पर परिवहन विभाग एवं ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के संयुक्त तत्वावधान में गाॅधी जयन्ती, 02 अक्टूम्बर को जिले के सभी पंचायतों में सड़क सुरक्षा जनजागृति अभियान के तहत् ग्राम सभाओ का आयोजन किया गया। जिले के प्रभारी सचिव रजत कुमार मिश्र ने ग्राम पंचायत डाबला, भू, भोपा, चेलक का भ्रमण करके वहा अटल सेवा केन्द्र में आयोजित ग्राम सभाओं का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा, जिला पुलिस अधीक्षक डा. राजीव पचार, तहसीलदार धर्मराज गुर्जर, तुलछाराम विष्नाई, विकास अधिकारी छोगाराम विष्नोई भी साथ में थे।

जिले के प्रभारी सचिव मिश्र ने इन ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम सभाओं के दौरान ग्रामीणो को कहां कि मुख्यमंत्री महोदया ने सड़क सुरक्षा के दौरान होने वाली दुर्घटनाओं को गम्भीर मानते हुये पहली बार प्रदेष के सभी ग्राम पंचायतो के संरपचों को मानवीय अपील भेजकर संदेष दिया है कि वे सारे काम छोड़ कर सड़क सुरक्षा के बारे में सोचने एवं समझने पर जोर देना है। इसी लिये सभी पंचायतों पर सड़क सुरक्षा जनजागृति अभियान 02 अक्टूम्बर को चलाया गया एवं सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित महत्वपूर्ण उपयोगी सामग्री उपलब्ध करवाई गई। उन्होंने कहां कि थोड़ी सी लापवाही के कारण सड़क दुर्घटनाओं में आज के समय अनेको लोगो की मृत्यु हो जाती है जो की बहुत ही दुखद बात है, उन्होंने कहा की जब लोग वाहन चलाते समय पर सड़क सुरक्षा के नियमो का पालन कर ले तो हम सड़क दुर्घटना में कमी ला सकेगे। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटना में जिस परिवार के व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है उस परिवार को कितने दुख झेलने पड़ते है वह वे लोग ही जानते है। उन्होंने विषेष रूप से युवा पीढी से आहवान किया कि वे शराब पीकर तेज गति से वाहन नहीं चलावे, दुपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहने, चारपहिया वाहन चलाते समय शीट बेल्ट का उपयोग करे एवं सड़क सुरक्षा नियमों की पुरी पालना करते हुये रोड़ पर सुरक्षित ढग से वाहन को चलावे ताकि वे अपने अमूल्य जीवन का सुरक्षित रख सके।

प्रभारी सचिव ने यह भी नसीयत दी की वे बिना लाईसंेस के किसी भी सुरत में वाहन नहीं लावे क्योंकि बिना लाईसंेस चलाने पर उनके वाहन से दुर्घटना पर किसी भी व्यक्ति की मृत्यु होने पर बहुत बड़ा अपराध का केस बनाता है। इसलिये वे लाईसेंस के बिना रोड़ पर वाहन नहीं चलावे। उन्होने बड़े बुर्जगों एवं महिलाओं को भी कहा की वे अपने युवा को शराब पीकर किसी भी सुरत में वाहन नहीं चलाने दे। वही ग्राम सभा में प्रस्ताव ले कि जो भी व्यक्ति वाहन चलायेगा वे सड़क सुरक्षा नियमों की पालना करते हुये चलायेगा। यदि इन नियमों की पालना नहीं करता है तो उसको दण्डित भी करावे। उन्होने यह सीख दी की वे इस पावन दिवस पर संकल्प लेगे की वे सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करते हुये वाहन को चलायेगे।

जिला कलक्टर विष्व मोहन शर्मा ने कहा कि आज के परिपेक्ष में सड़क दुर्घटनाएं बहुत हो रही है उसमें ग्रामीण अचलों में भी दुर्घटनाएं ज्यादा हो रही है, इसलिये हमें यह जीवन में पालन करना होगा कि वाहन को चलाते समय सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करगे एवं निर्धारित गति में ही वाहन चलायेगे। उन्होंने विषेष रूप से हाईवे से गांवों की और मुड़ने पर पुरी सावधानी के साथ वाहन चलाने, ओवर क्राउड वाहन का संचालन नहीं करने, यातायात नियमों के चिन्हों की पूरी जानकारी रखने की सीख दी। उन्होंने कहा कि हम वाहन चलाते समय सावधानी बरतेगे तो सड़क दुर्घटनाओं में अवष्य ही कमी आयेगी।

जिला पुलिस अधीक्षक डा. पचार ने कहा की प्रदेष में सड़क दुर्घटनाओं में प्रतिवर्ष दस हजार लोगो की मौत हो रही है, जो एक चिन्तनीय एवं सोचनीय विषय है, उन्होंने कहां कि अधिकांष दुर्घटनाएं वाहन चालक की लापरवाही होती है। उन्होंने कहा कि जब वाहन चालक पूरी सावधानी के साथ वाहन चालन का अपने जीवन में प्रण लेगा तभी सड़क दुर्घटना में कमी आयेगी। उन्होंने सड़क पर वाहन चलाते समय ध्यान देने योग्य विषेष बातों की भी ग्रामीणों को जानकारी दी। उन्होंने कहा कि जब ग्रामीणी सड़क दुर्घटना के प्रति सचेत होगे तो ही इसमें कमी आयेगी। उन्होंने सड़क में दुर्घटना ग्रस्त व्यक्ति की हर सम्भव सहायता करने के साथ उस दौरान ध्यान रखने योग्य बातो की भी जानकारी दी।

इन ग्राम पंचायतों में आयोजित ग्राम सभा के दौरान प्रभारी सचिव मिश्र ने ग्रामीणों को सड़क सुरक्षा की प्रतिज्ञा एवं शपथ भी दिलाई। विकास अधिकारी छोगाराम विष्नाई ने ग्राम सभाओं में मुख्यमंत्री द्वारा भेजी गई अपील एवं संदेष का पठन किया। ग्राम पंचायत डाबला संरपच रमेष सुथार, भू में संरपच श्रीमती हनीफो के साथ ही पूर्व संरपच कल्याण सिंह, फूसेखां, खटनखां के साथ ही अच्छी संख्या मंे ग्रामीणजन उपस्थित हुये एवं उन्होंने विष्वास दिलाया कि वे सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करेगे एवं युवाओं को भी इनके लिये पाबन्द करेगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें