शुक्रवार, 2 अक्तूबर 2015

जहरीला दाना खिलाकर 11 मोर मारे

जहरीला दाना खिलाकर 11 मोर मारे


देई(बूंदी) मोहब्बतपुरा गांव के समीप शुक्रवार को 11 मोरों को जहरीला दाना डालकर कुछ लोगों ने शिकार कर लिया। शिकारी चार मोरों को साथ लेकर फरार हो गए। उन्हें पकडऩे के लिए वन विभाग ने नाकाबंदी कराई है। मौके से तीन मादा मोर, उनके चार बच्चे व एक कोयल का शव तथा मक्का के दाने बरामद किए हैं।
जानकारी के अनुसार, मोडसा सरपंच मोजीराम गुर्जर को दोपहर 12 बजे पंचायत समिति सदस्य दिलखुश गोचर ने फोन कर बताया कि बूंदी-नैनवां मार्ग पर मोहब्बतपुरा मोड़ के समीप खेत पर शिकारियों ने मोरों का शिकार किया है।
सरपंच मौके पर पहुंचे और वन विभाग को सूचना दी। इस पर नैनवां रेंजर संजीव गौतम व वन्यजीव प्रेमी बिट्ठल सनाढ्य वनकर्मियों के साथ मौके पर पहुंचे। रेंजर गौतम ने बताया कि अज्ञात शिकारियों के विरुद्ध मामला दर्ज कर जांच शुरू की है। जैतपुर, इन्द्रगढ़ खटकड़ सहित अन्य स्थानों पर नाकाबंदी कराई है। वनकर्मी मृत पक्षियों को पोस्टमार्टम के लिए बूंदी ले गए।
पंचायत समिति सदस्य ने किया पीछा
सरपंच गुर्जर ने बताया कि मोहब्बतपुरा निवासी रामरतन गुर्जर अपने खेत पर चारा काट रहा था। तभी उसे दो मोरनी व उसके दो बच्चे मरे हुए दिखाई दिए। कुछ देर बाद तीन युवक मोटरसाइकिल पर आए और मृत मोर को कट्टे में डाल लिया और भाग छूटे। इस दौरान पंचायत समिति सदस्य दिलखुश गोचर भी वहीं फसल कटाई कर रही थी। गोचर ने बताया कि शिकारी तीन युवक थे, जिनकी उम्र करीब 18-20 वर्ष थी। वे बिना नंबरी मोटरसाइकिल पर फरार हो गए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें