रविवार, 2 अगस्त 2015

पर्यटक थाना पुलिस की लपकों पर कार्रवाई , 57 गिरप्तार

पर्यटक थाना पुलिस की लपकों पर कार्रवाई , 57 गिरप्तार


जयपुर जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के पर्यटक थाना पुलिस ने मनचलो पर कार्यवाई करते हुए करीब 57 लपकों को गिरफ्तार किया है । कमिश्नरेट ने लपकों की धरपकड अभियान के तहत जयपुर के विभिन्न पर्यटक स्थलों पर कार्रवाई के दौरान इन लपको को गिरप्तार किया है । इन लपकों मे ज्यादातर युवकों ने पहली बार किसी पर्यटक के साथ फ्रोड किया है जिनको पुछताछ कर कोर्ट में पेश कर दिया ।

पुलिस के अनुसार इन लपकों का जयपुर के कई शोरुम और हेंडीक्राफ्ट शॉप्स से कमिशन बंधा हुआ है जिसकी बेस पर ये आने वाले पर्यटको को अपना निशाना बनाते है ।

मामले मे एसापी मानकचौक आलोक शर्मा ने थानाधिकारी सत्यपाल सिंह के निर्देशन में शहर के पर्यटक इलाकों से लपको को पकडने के लिए टीम बनाई हुई है । पर्यटक थानाधिकारी सत्यपाल सिंह ने बताया कि शहर के कई पर्यटक स्थलों पर कार्यवाई के दौरान इन लपकों को गिरफ्तार किया है । इनमें से अधिकतर लपके पहली बार गिरफ्तार किये गए है ।

थानाधिकारी ने मामले की जानकारी देते हुए बताया कि बेसिकली लपके किसी भी पर्यटक स्थल पर गाईड के रुप में पर्यटक को अपने झांसे में लेते है फिर उन्हे जयपुर शहर के हैरिटेज की विजिट करवाने के नाम पर अपने कमिशन बेस शोरूम और हेंडीक्राफ्ट शॉप पर ले जाते है जंहा से ये लपके पर्यटकों को खरीददारी करवाते है और अपना मोटा पैसा वसूलते है ।

सत्यपाल सिंह ने बताया कि शहर की विजिट करवाने के नाम पर पर्यटकों को अपनी पहचान उजागर होने के भय से हैरिटेज की विजिट नही करवाते और आधे रास्ते में छोडकर भाग जाते है ।

सत्यपाल सिंह ने बताया कि लपकों की गिरफ्तारी के बाद इनको संबंधित कोर्ट में पेश किया जाता है जंहा लपकों के लिए अलग अलग प्रावधान है । पहली बार गिरफ्तार होने वाले लपके के लिए पुलिस कस्टडी और तीन हजार रुपए तक का जुर्माना है ।

इसके बाद दुसरी बार गिरफ्तार होने पर तीन साल तक की जैल और तीस हजार रुपए तक का जुर्माना है । तीसरी बार जो लपके पुलिस गिरफ्तार करती है उनके लिए सात साल का कारावास और एक लाख रुपए तक का जुर्माने का प्रावधान है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें