बुधवार, 1 जुलाई 2015

जयपुर एयरपोर्ट पर ई-वीज़ा सुविधा होगी शुरू

जयपुर एयरपोर्ट पर ई-वीज़ा सुविधा होगी शुरू


जयपुर। प्रदेश के एकमात्र अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे जयपुर एयरपोर्ट पर अब ई-वीज़ा सुविधा शुरू होगी। वहीं सात अन्य हवाई अड्डों पर भी ई-वीज़ा का प्रवेश द्वार बनाने की तैयारी है। फिलहाल अभी नौ हवाई अड्डों पर यह सुविधा उपलब्ध है। केंद्र सरकार को उम्मीद है कि ई-पर्यटक वीजा सुविधा चीन को देने के बाद पर्यटकों की संख्या में तेजी से इजाफा होगा।

jaipur-airport-will-feature-by-introducing-e-visa-10701

गृह मंत्रालय ब्रिटेन, स्पेन, नीदरलैंड, पुर्तगाल, मलेशिया, तंजानिया सहित कई अन्य देशों को भी ई-पर्यटक वीजा देने की तैयारी कर रहा है। गौरतलब है कि ई-वीज़ा को इलेक्ट्रनिक वीजा कहते है। ई-वीज़ा की मदद से पर्यटकों को उस देश के दूतावास का चक्कर नहीं लगाना पड़ता है। उस देश के जरूरी कागजात मेल से भेजने के बाद मेल पर ही वीजा जारी कर दिया जाता है।



अंगोला, अंटीगुआ, ऑस्ट्रेलिया, बारबडोस, ब्राजील, कंबोडिया, बेलजाई, कनाटा, फिजी, फिनलैंड, फ्रांस, जर्मनी, हैती, गुआना, जर्जिया, इंडोनेशिया, इजरायल, जार्डन, केनिया, लातबिया, लोआस, लिथुनिया, लक्समवर्ग, मैक्सिको, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, निकारागुआ, रूस, सिंगापुर, थाईलैंड, श्रीलंका, यूएई, यूएसए, वेटिकन सिटी सहित 31 देशों के नागरिकों को अभी दिया जा रहा है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें