मंगलवार, 24 मार्च 2015

फिर से सेमीफाइनल हारा साउथ अफ्रीका एक गेंद शेष रहते जीता न्यूज़ीलैंड

फिर से सेमीफाइनल हारा साउथ अफ्रीका एक गेंद शेष रहते जीता न्यूज़ीलैंड


वर्ल्ड कप 2015 के पहले सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के बीच हुए रोचक मुकाबले में साउथ अफीका की टीम एक बार फिर से चोकर्स साबित हुई और मेज़बान कीवी टीम ने इस मैच में बाजी मार ली। साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए न्यूजीलैंड के सामने डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 298 रन का लक्ष्य रखा था , जिसे न्यूजीलैंड ने आखिरी गेंद रहते छक्के के साथ हासिल किया। स्टेन की गेंद को बाउंड्री के बाहर जाते देखकर अफ्रीकी टीम के कप्तान एबी डिविलियर्स समेत कई खिलाड़ी मैदान पर बैठकर ही रोने लग गए थे। कीवी टीम का मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मैच के विजेता से होगा।

newzealand-beats-southafrica-in-crucial-game-of-semifinal-08734

ब्रैंडन मैकल्लम ने दी आक्रमक शुरूआत

पहली बार किसी वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचे न्यू जीलैंड ने पारी की आक्रामक शुरुआत की और पहले पांच ओवरों में ही 71 रन बना दिए। न्यूजीलैंड के कप्तान ब्रेंडन मैकलम ने तूफानी पारी खेली और 26 गेंदों में 8 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 59 रन बनाए। 2001 के बाद शुरुआती पांच ओवरों में इससे ज्यादा रन सिर्फ एक बार बने हैं, तब न्यू जीलैंड ने बांग्लादेश के खिलाफ 2007 में शुरुआती पांच ओवरों में 78 रन बनाए थे।


ग्रांट इलियट ने दिए कीवी टीम को महान क्षण

जल्द विकेट गिरने के बाद कोरी एंडरसन और ग्रांट इलियट ने संयम के साथ अर्धशतक बनाकर टीम को 250 रनों के पार पहुंचाया। हालांकि, इसके तुरंत बाद तेज शॉट खेलने के चक्कर में एंडरसन 58 के स्कोर पर मोर्केल की गेंद पर कैच आउट हो गए। लेकिन अपना स्वभाविक खेल खेलते हुए इलियट ने 73 गेंदों पर 7 चौके और 3 छक्के की मदद से 84 रन बनाए और स्टेन की गेंद पर छक्का लगाकर टीम को जीत दिलाई। अफ्रीका की ओर से मोर्केल ने 3, स्टेन और डुमिनी ने 1-1 विकेट लिए।


फिर बारिश बनी साउथ अफ्रीका के लिए बाधा

पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी साउथ अफ्रीका की शुरुआत अच्छी नहीं रही और इस वर्ल्ड कप के सबसे सफल बोलर ट्रेंट बोल्ट ने अफ्रीकी टीम को 2 शुरुआती झटके दिए, जिससे टीम आधे ओवर खेलने तक नहीं उबर सकी। अफ्रीकी पारी के 38वें ओवर के दौरान बारिश के चलते करीब 2 घंटे के लिए रोकना पड़ा और इसके बाद मैच 43 ओवरों का कर दिया गया। लेकिन बारिश रुकने के बाद मैदान पर उतरी अफ्रीकी टीम को अच्छा खेल रहे फाफ डु प्लेसिस का विकेट गंवाना पड़ा। उन्हें एंडरसन ने विकेट के पीछे कैच कराया, जिसे अम्पायर ने पहले वाइड करार दिया था, लेकिन न्यू जीलैंड की टीम के अम्पायर रिव्यू लेने पर पता चला कि गेंद प्लेसिस के बल्ले को छूकर निकली थी। प्लेसिस के आउट होने पर मैदान में आए मिलर ने तेज हाथ दिखाए और अफ्रीकी टीम का स्कोर 250 पार पहुंचाया। आखिरी ओवर में आउट होने से पहले मिलर ने 17 गेंदों में 49 रन बनाए। न्यू जीलैंड की ओर से एंडरसन ने 3 और बोल्ट ने 2 विकेट हासिल किए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें