गुरुवार, 19 फ़रवरी 2015

भारत में 20 रूपए लीटर मिल सकता है पेट्रोल!



जयपुर दुनियाभर में कच्चे के तेल के दाम में गिरावट दर्ज की जा रही है जिसके चलते पेट्रोल-डीजल काफी सस्ता हुआ है। भारत में पिछले 7 महीनों में पेट्रोल-डीजल के दामों में कई बार कमी की गई।



हालांकि ये कमी भारत में उतनी नहीं हुई जितनी होनी चाहिए थी। लेकिन एक अमरीकी इकोनॉमिस्ट के अनुसार क्रूड ऑयल के दाम अगर 20 डॉलर तक और गिरते है तो भारत में पेट्रोल-डीजल 10 से 20 रुपए प्रति लीटर के दाम पर मिलने लगेगा।




अमरीकी इकोनॉमिस्ट ए गैरी शिलिंग के अनुसार, वेस्ट टेक्सास इंटरमिडिएट (डब्ल्यूटीआई) क्रूड की कीमत 10 से 20 डॉलर तक गिर सकती हैं। अमरीका में तेल खपत का बेंचमार्क डब्लूटीआई हैं।




अगर शिलिंग का अनुमान सही साबित होता है तो भारतवासियों के लिए ये बड़ी खुशी की बात होगी। ऐसा होने के बाद देशावासियों को 10 से 20 रुपए लीटर के दाम पर पेट्रोल-डीजल मिल सकेगा।




हालांकि देश में पेट्रोलियम कंपनियां सरकारी नियंत्रण से मुक्त हैं। अन्तरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में उतार-चढाव के आधार पर ही पेट्रोलियम कंपनियां देश में पेट्रोल-डीजल के दामों को घटाती-बढ़ाती है। गौरतलब है कि फरवरी माह में ही पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी की गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें