बुधवार, 7 जनवरी 2015

बाड़मेर कचहरी परिसर से पंचायत राज चुनाव और अन्य समाचार

बाड़मेर कचहरी परिसर से पंचायत राज चुनाव और अन्य समाचार 
चुनाव कार्य को तटस्थता  से करने की हिदायत
बाडमेर, 7 जनवरी। पंचायती राज चुनाव में लगे कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण बुधवार से बाडमेर तथा बालोतरा में आरम्भ हुआ।

इस मौके पर जिला निर्वाचन अधिकारी मधुसूदन शर्मा ने चुनाव में लगे कर्मचारियों को निष्पक्षता पूर्वक तथा तटस्थता से अपना कार्य अंजाम देने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि अधिकांश कर्मचारी पिछले तीन चुनाव सम्पन्न करवा चुके है तथा उनको चुनाव का अनुभव हो गया है लेकिन फिर भी पंचायती राज संस्थाओं के चुनाव का चरित्र भिन्न है। उन्होने कहा कि पंचायतों के चुनावों में करीबी मुकाबला होने से यह चुनौती का कार्य हो जाता है, ऐसे में चुनाव में लगे कर्मचारियों की जिम्मेदारी अत्यन्त महत्वपूर्ण हो जाती है।

पंचायती राज आम चुनाव 2015 हेतु मतदान दलों में नियुक्त रिटर्निग अधिकारियों, मतदान अधिकारियों एवं सहायक मतदान अधिकारियों का प्रथम प्रशिक्षण बुधवार को बाडमेर के भगवान महावीर टाउन हाॅल एवं इनडोर स्टेडियम में आयोजित किया गया। बाडमेर में दोनों स्थानों पर दो पारियों में चुनाव प्रशिक्षण आयोजित किया गया जिसमें दक्ष प्रशिक्षकों प्रोे. पांचाराम चैधरी तथा रामकुमार जोशी ने कार्मिकों को चुनाव की बारीकियों से अवगत कराया तथा मतपेटियों तथा बैलेट के संबंध में सामान्य जानकारी दी। वहीं रिटर्निग अधिकारियों को उनकी भूमिका से अवगत कराया। प्रशिक्षण के दौरान दक्ष प्रशिक्षको ने चुनाव के बारे में सम्पूर्ण जानकारी दी। इस अवसर पर मतपेटियों की कार्यप्रणाली के संबंध में प्रायोगिक जानकारी भी कराई गई।

-0-

चुनाव के दौरान पुख्ता कानून  व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश
बाडमेर, 7 जनवरी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ओ.पी. विश्नोई ने कहा है कि पंचायत चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था पुख्ता तथा सुचारू रहे ताकि शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष निर्वाचन हो सके। वे बुधवार को पंचायत समिति बाडमेर के सभागार में जोनल मजिस्टेªट के प्रशिक्षण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर विश्नोई ने कहा कि चुनाव में जोनल मजिस्टेªट की भूमिका सर्वाधिक महत्वपूर्ण है तथा चुनावी तन्त्र का अहम हिस्सा है। इसलिए वे अपने कर्तव्य के प्रति जागरूक व चैकस रहकर कार्य करें। उन्होने कहा कि जोनल मजिस्टेªट अपने क्षेत्र में भ्रमण के दौरान सुक्षम नजर रखे तथा क्षेत्र की प्रत्येक गतिविधि का ध्यान रखे एवं मतदान केन्द्रों की भौतिक एवं जनाकांकी का अच्छी तरह से अध्ययन कर ले तथा पिछले चुनावों के इतिहास को भी मद्दे नजर रखे। साथ ही वे संबंधित क्षेत्र में पुलिस से भी समानान्तर सम्पर्क में रहे।

इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक परिस देशमुख ने मतदान केन्द्रों तथा सम्पूर्ण चुनाव के दौरान की गई सुरक्षा व्यवस्था से अवगत कराया तथा पुलिस बलों की तैनातगी के बारे में जानकारी दी। इस दौरान दक्ष प्रशिक्षण मुकेश पचैरी तथा माॅगूसिंह ने पाॅवर प्रजन्टेशन के जरिये चुनाव संबंधी बारीकियों तथा विभिन्न व्यवस्थाओं, प्रावधानों की विस्तार पूर्वक जानकारी कराई। इस अवसर मतपेटियों की कार्यप्रणाली के संबंध में प्रायोगिक जानकारी भी कराई गई।

-जन सुनवाई आज
बाडमेर, 7 जनवरी। आम जन की परिवेदनाओं की सुनवाई एवं समस्याओं के समाधान हेतु जन सुनवाई का आयोजन 8 जनवरी को प्रातः 10.00 बजे से कलेक्ट्रेट स्थित भारत निर्माण जन सुविधा केन्द्र में किया जाएगा।

मुख्य कार्यकारी अधिकारी गोपालराम बिरडा ने बताया कि उक्त कार्यक्रम में जिला स्तरीय अधिकारी भाग लेंगे एवं मौके पर ही प्राप्त होने वाली परिवेदनाओं एवं समस्याओं का निस्तारण सुनिश्चित करेंगे। उन्होने कार्यक्रम के सफल क्रियान्वयन हेतु संबंधित अधिकारियों को आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है।

-0-

नशा मुक्ति शिविरों के सफल
संचालन को कमेटी गठित

बाडमेर, 7 जनवरी। राज्य में डोडा पोस्ट से नशा करने वाले रोगियों को नशा मुक्ति दिलाने हेतु राज्य सरकार द्वारा नया सवेरा नामक कार्ययोजना के तहत जिले में जनवरी से मार्च तक चिकित्सा संस्थानों में आयोजित डोडा पोस्ट नशा मुक्ति (डी एडिक्सन) शिविरों को सफल बनाने एवं उनके क्रियान्वयन, पर्यवेक्षण एवं समीक्षा हेतु जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है।

जिला स्तरीय कमेटी में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उपाध्यक्ष, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी नोडल अधिकारी तथा प्रमुख चिकित्सा अधिकारी, सहायक निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एवं जिला आबकारी अधिकारी बतौर सदस्य होंगे।

-0-

दो पशु शिविर और स्वीकृत
बाडमेर, 7 जनवरी। जिले में आवारा, असहाय एवं स्वामित्व छोडे गये पशुओं के संरक्षण हेतु दो स्थानों पर पशु शिविर संचालन की 30 दिवस तक के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है।

जिला कलक्टर (आपदा प्रबन्धन एवं सहायता) मधुसूदन शर्मा ने बताया कि तहसील क्षेत्र बाडमेर अन्तर्गत बाडमेर आगोर ग्राम पंचायत में बाडमेर गादान प्रथम एवं बाडमेर गादान द्वितीय में पशु शिविर संचालन की स्वीकृति प्रदान की गई है।

-0-

चैदह स्थानों पर चारा डिपो स्वीकृत
बाडमेर, 7 जनवरी। अभाव संवत् 2071 के दौरान जिले में बिना लाभ हानि के आधार पर पशु पालकों को अनुदानित दर पर चारा उपलब्ध कराने हेतु पशु शिविर से बाहर के पशुओं के लिए उपखण्ड अधिकारी शिव से प्राप्त प्रस्तावों के आधार पर 14 स्थानों पर चारा डिपों खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

जिला कलक्टर मधुसूदन शर्मा द्वारा जारी आदेश के अनुसार स्वामी का गांव, हाथीसिंह का गांव, झाफली कला, मुंगेरिया, कोटडा, शिव, बालासर, आकली, राजडाल, निम्बला, गॅूगा, बिसूकला, कानासर एवं काश्मीर में ग्राम पंचायत के माध्यम से चारा डिपों खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

-0-

पंजीकरण शिविरों का आयोजन
बाडमेर, 7 जनवरी। केन्द्रीय सैनिक बोर्ड नई दिल्ली से प्राप्त सूचना के मुताबिक सभी रक्षा पेंशनधारी, पूर्व सैनिकों, विधवाओं का डिजीटल लाईफ सर्टिफिकेट हेतु रजिस्टेªशन बाबत केम्पों का आयोजन किया जा रहा है।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी मेजर पी.एस. भाटी ने सभी रक्षा पेंशनधारियों जिन्होने अभी तक अपना आधार कार्ड नहीं बनवाया है, उन्हें शीध्र ही अपना आधार बनवाकर अपना आधार नम्बर जिला सैनिक कल्याण कार्यालय में प्रस्तुत करने करने के निर्देश दिए है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें