मंगलवार, 2 दिसंबर 2014

मोदी राज में राजस्थान को नहीं मिलेगा यह सम्मान!


मोदी राज में राजस्थान को नहीं मिलेगा यह सम्मान!


नई दिल्ली। मोदी सरकार ने सोमवार को साफ किया कि राजस्थान को पर्यटन राज्य का विशेष दर्जा देने की उसकी कोई योजना नहीं है।

पर्यटन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने लोकसभा में एकलिखित प्रश्न के उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 में राजस्थान आने वाले विदेशी पर्यटकों की संख्या में मामूली कमी आई है जबकि देसी पर्यटकों की संख्या तीन करोड़ के पार पहुंच गई।

डॉ. शर्मा ने बताया कि केंद्र सरकार ने पिछले साल बाढ़ की त्रासदी झेलने वाले उत्तराखंड के लिए पर्यटन से जुड़ी सुविधाओं के पुनर्निर्माण के लिए 100 करोड़ रूपए का विशेष आर्थिक पैकेज घोषित किया है। इसमें से 72.55 करोड़ रूपए की मंजूर दी जा चुकी है जबकि 14.51 करोड़ रू पए जारी किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने कोई अतिरिक्त वित्तीय सहायता नहीं मांगी है।


modi govt have not special tourism plan for rajasthan

पर्यटन नीति

पर्यटन राज्य मंत्री ने बताया कि सरकार के पास फिलहाल नई पर्यटन नीति बनाने का कोई प्रस्ताव नहीं है। वर्तमान पर्यटन नीति वर्ष 2002 में उद्योग संघों, केंद्र सरकार के संबंधित मंत्रालयों एवं विभागों, राज्य सरकारों और अन्य अंशधारकों के साथ विचार विमर्श के बाद बनाई गई थी।

उन्होंने बताया कि वर्ष 2011 में 63.1 लाख, 2012 में 65.8 लाख और पिछले वर्ष 69.7 लाख नए विदेशी पर्यटक भारत आए।

शाहजहां का सिंहासन

डॉ. शर्मा ने एक अन्य प्रश्न के उत्तर में इस बात से इनकार किया कि लाल किले के दीवाने आम में मुगल बादशाह शाहजहां के सिंहासन में जड़ा संगमरमर अपनी रंगत खो रहा है और इस पर प्रदूषण का खतरा है।

उन्होंने कहा कि सिंहासन की आवश्यक सफाई और संरक्षण का काम नियमित रूप से किया जाता है और यह पूरी तरह सुरक्षित है। इसे और सुरक्षित रखने के लिए सिंहासन के चारों ओर शीशे का एक मजबूत आवरण बनाया जा रहा है।- 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें