सोमवार, 17 नवंबर 2014

भीलवाड़ा जार की जिला बैठक व प्रेस दिवस संगोष्ठि का हुआ आयोजन


भीलवाड़ा जार की जिला बैठक व प्रेस दिवस संगोष्ठि का हुआ आयोजन
सकारात्मक पत्रकारिता से ही राष्ट्र की मजबूती होगी
भीलवाड़ा 17 नवंबर.

जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन आॅफ राजस्थान(जार) की जिला कार्यकारिणी की बैठक व विश्व प्रेस दिवस संगोष्ठि का आयोजन रविवार को गुलाबपुरा में रीजनल प्रेस क्लब के तत्वावधान में आयोजित हुआ। तीन सत्रों में आयोजित किये गये कार्यक्रम का शुभारंभ जार के प्रदेशाध्यक्ष श्री ताराशंकर जोशी की अध्यक्षता में सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय जयपुर के संयुक्त निदेशक श्यामसुंदर जोशी ने दीप प्रज्जवलित करके किया। इस मौके पर पीपूल्स फार एनीमल्स के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल जाजू, राष्टीय कवि योगेंद्र शर्मा, जार के जिला अध्यक्ष मूलचंद पेसवानी मौजूद थे। द्वितीय स़त्र में भीलवाड़ा के पुलिस अधीक्षक हेमंत शर्मा के मुख्य आतिथ्य में हुए वैचारिक सत्र में जार महिला प्रकोष्ठ की जिला अध्यक्ष मधु जाजू, एलएनजे गु्रप के ओएसडी रजनीश कुमार, एनयूजेआई राष्टीय कार्यसमिति सदस्य चैतन्य पुरोहित मौजूद रहे। तीसरे व समापन सत्र में आसींद विधायक रामलाल गुर्जर के मुख्य आतिथ्य में जार के प्रदेशाध्यक्ष ताराशंकर जोशी, हिंदूस्तान जिंक के सीएसआर जावेद हसन, गुलाबपुरा के पूर्व पालिका अध्यक्ष करतार सिंह, हुरड़ा की प्रधान समता बैरवा मौजूद रहे। समारोह में पत्रकारों के हितो के लिए काम करने का आह्वान करते हुए वक्ताओ ने कहा की सकारात्मक पत्रकारिता से ही स्वस्थ समाज व् राष्ट्र की मजबूती होगी। पत्रकारों के परिवार व् उनके हितो की रक्षा करने पर जोर दिया।

दिन भर चले कार्यक्रम के दौरान जार के माध्यम से भीलवाड़ा जिले में पत्रकारों के हितों व उनकी सुरक्षा के लिए किये जा रहे कार्यो का प्रतिवेदन जार जिला अध्यक्ष मूलचंद पेसवानी ने प्रतिवेदन रखा तथा विश्वास दिलाया कि इस दिशा में कभी कोई कसर नहीं छोड़ी जायेगी। रीजनल प्रेस क्लब के अध्यक्ष टीकम हेमनानी , सचिव परमेश्वर शर्मा व सरंक्षक प्रदीप रांका की अगुवाई में गुलाबपुरा क्षेत्र के पत्रकारों ने अतिथियों का स्वागत किया। सचिव परमेश्वर शर्मा ने गुलाबपुरा के प्रेस क्लब का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। अध्यक्ष हेमनानी ने प्रेस क्लब भवन को सामुदायिक गतिविधियों का केंद्र बिंदू बनाने की बात कही।

पुलिस अधीक्षक हेमंत शर्मा ने कहा कि आज सोशल मिडिया के दौर में समाज के प्रति हम सबकी जवाबदेही ज्यादा है। सकारात्मक सोच के साथ समाज को सही दिशा देने के लिए सभी को सहभागिता निभानी होगी। शर्मा ने कहा की पत्रकार सकारात्मक सोच के साथ कार्य करे। संचार क्रांति के इस युग में सोशल मीडिया , इलेक्ट्रॉनिक मीडिया , प्रिंट मीडिया तीनो अपना पूर्ण दायित्व का निर्वहन करे। शर्मा ने कहा कि प्रिंट मिडिया की विश्वसनियता कभी कम नहीं हो सकती पर वर्तमान बदलते परिवेश में सोशल मिडिया की भूमिका को भी अहमियत दी जा रही है। इसी सत्र में जार महिला प्रकोष्ठ की जिला अध्यक्ष मधु जाजू ने पत्रकारों पर होने वाले अत्याचार के मामले में पुलिस को सकारात्मक रूख अख्तियार कर पत्रकारों को संबंल प्रदान करना चाहिए। जार के विधि सलाहकार प्रहलाद राय व्यास ने कहा कि आज के दौर में आम आदमी के हितों की पत्रकारिता की महत्ती आवश्यकता है पर देश में ऐसा हो नहीं रहा है। कार्पोरेट दौर में मिडिया को प्रभावित करने के प्रयास बर्दाश्त नहीं होगें। वरिष्ठ पत्रकार दुर्गेश शर्मा ने कहा कि पत्रकार आज समाज की पीड़ा को सामने लाने व उनकी पैरवी करने के दौरान स्वयं की पारिवारिक आवश्यकताओं की ओर भी ध्यान नहीं दे सकता है। सरकारी स्तर पर ऐसे सामाजिक सरोकार के कार्य होने चाहिए ताकि पत्रकारों को सुरक्षा मिल सके।

समापन सत्र में संगोष्ठी को संबोधित करते हुए आसींद विधायक रामलालगुर्जर ने कहा की क्षेत्र के पत्रकारो को पंचायत राज संस्थाओं के साथ ही स्थानीय निकायों के माध्यम से आवासीय भुखण्ड उपलब्ध कराये जायेंगे। गुलाबपुरा मे प्रेस क्लब भवन मे विधायक कोटे से सभा कक्ष का निर्माण किया जायेगा। प्रेस स्वतन्त्र रूप से निष्पक्ष समाचारो का प्रकाशन कर समाज को जागृत करे। उन्होंने जोर देकर कहा कि पत्रकारो को निष्पक्ष रुप से समाचारो का प्रकाशन करना चाहिए। उन्होंने टोल नाकों सहित सरकारी बसों में यात्रा करने के लिए पत्रकारों को रियायत देने के बारे में भी कार्रवाई का आश्वासन दिया। हिन्दुस्तान जिंक के सीएसआर जावेद अहसन द्वारा प्रेस क्लब मे फर्निचर उपलब्ध कराने की घोषणा की। उन्होंने पत्रकारों की समस्याओं का समर्थन करते हुए कहा कि सरकारी स्तर पर संरक्षण मिलना चाहिए।

शुभारंभ मौके पर सूचना एवं जनसंपर्क निदेशालय जयपुर के संयुक्त निदेशक श्यामसुंदर जोशी ने कहा कि सकारात्मकता से की गई पत्रकारिता के सुदीर्घ परिणाम आते है, इसलिए पत्रकारों को सदा ही समाज के हर तबके की बात को उठाकर उनकी समस्याओं का समाधान करते रहना चाहिए। उन्होंने जोर देकर कहा कि जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन आॅफ राजस्थान(जार) की ओर पत्रकारों के हितों के लिए किये जा रहे कार्य सर्वोत्तम है। उन्होंनंे राज्य सरकार की ओर से पत्रकारों के हितों व सुरक्षा के लिए पुख्ता प्रबंध करने की भी जानकारी दी। इस मौके पर पीपूल्स फार एनीमल्स के प्रदेश अध्यक्ष बाबूलाल जाजू ने पत्रकारों से समाचारों की तह तक जाने व समस्याओं के समाधान के लिए पहल करने का आव्हान किया कि पत्रकार से समाज व राष्ट को बड़ी उममीदे है। कवि योगेंद्र शर्मा ने पत्रकारों को जन चेतना का प्रहरी बताते हुए कहा कि कलम के सिपाही वतन के सिपाही बन कर काम करें। चित्तौड़गढ के जिला संयोजक गोविंद त्रिपाठी ने ग्रामीण क्षेत्र के पत्रकारों के लिए चित्तौडगढ में किये गये अभिनव प्रयोग की जानकारी देते हुए कहा कि वहां पंचायत प्रशासन की ओर से पत्रकारों को न्यूनतम दर पर भूखंड दिलाने की कार्रवाई की गई है।

जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन आॅफ राजस्थान(जार) के प्रदेशाध्यक्ष ताराशंकर जोशी ने कहा कि पत्रकारों को देश के बदलते परिवेश में स्वयं को भी आधुनिक तकनीक से सज्जित करना होगा तथा पत्रकारों को समाज के हित के लिए सदैव काम करते रहने होगा। जोशी ने पत्रकारों से न्यूज टेडर के साथ वीजन मेकर भी बनने का आव्हान किया। उन्हेांने कहा कि जार के माध्यम से पूरे प्रदेश में पत्रकारों के स्किल डवलपमेंट के लिए एनयूजेआई की ओर से शीघ्र ही जिला व संभाग स्तर पर कार्यशालाओं का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि पत्रकारों के वेतन मामले को लेकर एनयूजे ने सुप्रीम कोर्ट में जो संघर्ष किया उसके अब सार्थक परिणाम आने लगे है। उन्होंने कहा कि पत्रकार अपने हकों व अधिकारों के लिए जब तक संगठित व संघर्ष नहीं करेंगे तब तक सरकारों की ओर से उनको पंगु बनाने का प्रयास जारी रहेगा। उन्होंने प्रदेश में अधीस्वीकृत पत्रकारों की सुविधाओं में कटौति पर भी जाराजगी जताते हुए कहा कि ऐसा होने पर सरकार के खिलाफ संघर्ष किया जायेगा।

कार्यक्रम मे जार के जिला महामंत्री चेतन ठठेरा, चित्तौड़गढ के जिला संयोजक गोविंद त्रिपाठी, रीजनल प्रेस क्लब के संरक्षक प्रदीप रांका, अध्यक्ष टीकम हेमनानी, उपाध्यक्ष चन्द्रप्रकाश जोशी, दयाराम गोरानी, सचिव परमेश्वर शर्मा, कृष्णगोपाल वैष्णव, रामकिशन वैष्णव, सूर्यप्रकाश जोशी, सुधांशु शर्मा, शिवकुमार काष्ट, हरीओम मेवाडा एवं पत्रकार निर्मल रांका, एसपीएस सोनी, महावीर अजमेरा, राकेश यादव, नवीन शारदा, अमित जोशी, राजकुमार माली, दुर्गेश यती, सत्यनारायण टेलर, रामलाल नंगवाडा, महावीर सेन, हनुमंत पीपाडा सहित नागरिकगण उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन जार के शाहपुरा तहसील संयोजक अविनाश शर्मा व भाविप के अध्यक्ष किशोर राजपाल द्वारा किया गया। समारोह में गुलाबपुरा, बिजयनगर के अलावा आसीन्द, बदनोर, हुरड़ा, भीलवाड़ा, बागोर , मांडलगढ़ , चितौडगढ़, शाहपुरा, धनोप, मांडल, रायपुर, सहित जिले भर के पत्रकारगण मौजूद थे.



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें