शनिवार, 25 अक्तूबर 2014

भाई दूज: जानें विशेष मुहूर्त, कथा और पूजन विधि



कार्तिक शुक्ल द्वितीय को भाईदूज का पर्व पूरे भारतवर्ष में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। दीवाली के त्यौहार के साथ केवल दीपमालाएं ही नहीं बल्कि अनेकों उत्सवों की मालाएं भी गुंथी हुई हैं। त्रयोदशी से लेकर कार्तिक द्वितीय तक के पांच दिन अपनी परम्पराओं के साथ प्रतिवर्ष हमारे समक्ष प्रस्तुत होते हैं। इन्हीं में से एक है- भ्रातृ द्वितीया यानि भाईदूज जो दीवाली से दूसरे दिन मनाया जाता है। पूरे भारत में मनाए जाने वाले इस पर्व को अलग-अलग नामों से पुकारा जाता है। जैसे बंगाल में भाईफोटा, महाराष्ट्र में भाऊ बीज, गुजरात में भाई बीज और पंजाब में टिक्का आदि।
भाई दूज: जानें विशेष मुहूर्त, कथा और पूजन विधि





भाईदूज कथा

भाईदूज की पौराणिक कथा सूर्य के पुत्र यम और पुत्री यमी के असीम प्रेम पर आधारित है। दोनों भाई-बहन में परस्पर प्रगाढ़ प्रेम था लेकिन राज्यकार्य में व्यस्त रहने के कारण यम काफी समय से यमी से मिल नहीं पाए। उधर यमी भी भाई को मिलने को व्याकुल हो उठी तो उसने तुरंत संदेशवाहक को संदेश देकर भाई से मिलने का निवेदन किया। बहन का संदेश पढ़ते ही यम शीघ्र यमी के पास पहुंच गए।



उस दिन भाईदूज का दिन था और यमी ने यम का खूब स्वागत सत्कार किया। खुश होकर यम ने अपनी बहन से वरदान मांगने को कहा। तब यमी ने कहा कि आप वर्ष में एक बार कम से कम आज के दिन मुझसे मिलने अवश्य आना। यमन ने प्रसन्नतापूर्वक कहा- लोग तो मुझे याद करते हुए भी हिचकिचाते हैं और डरते हैं पर तुम पूरी श्रद्धा से मुझे आने का निमंत्रण दे रही हो तो मैं क्यों नहीं आऊंगा। आज के दिन जो भी बहन अपने बुरे से बुरे भाई को भी बुलाकर टीका करेगी, उसके सभी पाप धुल जाएंगे।




पूजन विधि

भाई दूज के शुभ अवसर पर भाई अपनी बहनों के घर जाएं। ऐसा करने से दोनों को धन, यश, आयुष्य, धर्म, अर्थ एवं सुख की प्राप्ति होती है। बहनें अपने भाई को उचित आसन पर बैठाएं, धूप दीप से आरती उतारकर रोली एवं अक्षत से तिलक लगाएं और फुलों का हार पहनाएं तत्पश्चात अपने हाथ से रसोई बनाएं और भाई के मनभावन पकवान उन्हें खिलाएं।




भाई को अपनी क्षमता अनुसार बहन को द्रव्य, वस्त्र, स्वर्ण आदि भेंट करने चाहिए।




भाई दूज टिक्का मुहूर्त

प्रात: 7.35 से 8.55 शुभ चौघड़िया में भाई को तिलक करने का शुभ मुहूर्त है।




दोपहर 1:11 से 3:24




अवधि- 2 घण्टे 13 मिनट




द्वितीय तिथि प्रारम्भ- 25/अक्टूबर/2014 को 03:47 बजे




द्वितीय तिथि समाप्त- 26/अक्टूबर/2014 को 03:39 बजे











कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें