शुक्रवार, 31 अगस्त 2012

छात्रा से गुरुजी ने किया दुर्व्यवहार, स्कूल पर ताला जड़ा

 छात्रा से गुरुजी ने किया दुर्व्यवहार, स्कूल पर ताला जड़ा 

बाड़मेर  बालोतरा मार्ग पर गंगावास स्थित राजकीय माध्यमिक स्कूल के एक शिक्षक ने नवमी कक्षा की छात्रा से अभद्र व्यवहार किया। इतना ही नहीं, वह देर रात मोबाइल फोन पर छात्रा को परेशान करता था।


शिक्षक की इस करतूत से व्यथित छात्रा ने परिजनों से उसकी शिकायत की। इस पर ग्रामीणों का गुस्सा फूट पड़ा और उन्होंने गुरुवार को स्कूल पर ताला जड़ दिया। घटना के बाद आरोपी शिक्षक महावीर प्रसाद फरार हो गया। ग्रामीणों की सूचना पर भास्कर टीम गुरुवार सुबह 11 बजे शहर से 52 किलोमीटर इस स्कूल में पहुंची। उस समय शिक्षक व बच्चे स्कूल के बाहर बैठे थे। इस दौरान ग्रामीणों ने स्कूल के मुख्य द्वार पर भी ताला जड़ दिया और बाहर धरने पर बैठ गए।


ग्रामीणों का आरोप था कि यह शिक्षक पहले भी छात्राओं से अभद्र व्यवहार कर चुका है, लेकिन बात दबा दी गई। इस बार वह काफी दिनों तक छात्रा को मोबाइल फोन पर परेशान करता रहा तो छात्रा ने दो दिन पहले परिजनों से शिकायत की।स्कूल के कार्यवाहक हैड मास्टर रमेश परमेश्वर लाल से पूछा तो उनका कहना था कि यह शिक्षक दो दिन से गायब है। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को मामले से अवगत करा दिया है।


जांच अधिकारी ने लिए स्टूडेंट्स के बयान

पड़ताल में पता चला कि इस मामले में लीपापोती की गई। कार्यवाहक हैड मास्टर रमेश परमेश्वर लाल को शिकायत करने पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। ग्रामीणों ने स्कूल पर ताला जड़ा तब बात अधिकारियों तक पहुंची। इस पर जांच के लिए पूनम चौहान को मौके पर भेजा गया। चौहान ने स्कूल प्रबंधन, स्टूडेंट्स व ग्रामीणों से पूछताछ की। प्रारंभिक जांच में उन्होंने शिक्षक महावीर प्रसाद द्वारा छात्रा से अभद्र व्यवहार की बात पाई।


पूर्व में भी कर चुका है अभद्र व्यवहार

ग्रामीणों का आरोप है कि तृतीय श्रेणी शिक्षक महावीर प्रसाद पूर्व में भी कुछ छात्राओं से अभद्र व्यवहार कर चुका है। गांव के सुभाष, गोपाराम, डूंगराराम, हिम्मताराम, वार्ड पंच भागाराम, मानाराम, उप सरपंच चैनाराम, मदनसिंह, देवराम, प्रभुराम ने आरोप लगाया कि इस मामले में पूरा स्कूल प्रबंधन दोषी है। प्रबंधन को बताने पर भी शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई नहीं की गई।

अब मोबाइल बंद

मामला गंभीर है। सरकारी स्कूल के शिक्षक ने छात्रा से अभद्र व्यवहार किया। रात में उसके घर पर मोबाइल किया। स्कूल की 9-10वीं के स्टूडेंट्स व ग्रामीणों से पूछताछ की गई है। शिक्षक का मोबाइल बंद है और उसका पता नहीं है।
पूनम चौहान, जांच अधिकारी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें