शनिवार, 31 दिसंबर 2011

आइये जाने वर्ष 2012 में केसा रहेगा कुम्भ राशी ( गू, गे, गो, सा , सि, सु, से, सो , द ) का राशिफल—-

आइये जाने वर्ष 2012 में केसा रहेगा कुम्भ राशी ( गू, गे, गो, सा , सि, सु, से, सो , द ) का राशिफल—-

Pt. DAYANANDA SHASTRI;
पंडित दयानन्द शास्त्री-
M--09024390067 & 09711060179 


2012 का यह राशिफल चन्द्र राशि आधारित है और वैदिक ज्‍योतिष के सिद्धान्‍तों के आधार पर तैयार किया गया है।
आइये जाने कुम्भ राशी की विशेषताएं—कुम्भ राशि के लोग दार्शनिक, उदार और अत्यधिक सहानुभूति रखने वाले होते हैं. यह एक शिक्षक, लेखक ,लेक्चरर के रूप में पैदा होते हैं यह बुद्धिमान, स्मृति में अच्छे और तथ्यों के साथ निपटने में सक्षम होते हैं..शारीरिक रूप से आप लंबे, दुबले, सुन्दर, आकर्षक हैं और शिष्टाचार वाला व्यव्हार रखते हैं. आपके गाल सुंदर व होंठ उभरे होते है शनि चौथे भाव में स्थित होने के कारण छाती कम चौडी़ और कमजोर होती है.
कुंभ दोस्त बनाने में जल्दी करते हैं. आप जल्द ही गुस्सा और चिड़चिड़ा जाते हैं लेकिन आप का क्रोध जल्द शांत हो जाता है. आप एक अच्छे वक्ता और बातूनी होते हैं. कभी कभी आपका व्यवहार कायरता से भरा लगता है.शुरू में आप अपनी प्रतिभा को व्यक्त करने में शरमाते हैं. आपको अपने परिवार से ज्यादा सुख नहीं मिलता.आपकी राशि के स्वामी शनि हैं. आप एक सफल ठेकेदार, बिल्डर, चमड़े के उद्योगपति, यात्रा एजेंटों, मोटर पार्ट्स उद्योग, आदि के मालिक बन सकते हैं आप सरकारी विभागों में भी सफल हो सकते हैं.
वर्ष 2012 में कुम्भ राशि की आर्थिक वित्तीय स्थिति—-
जनवरी 2012 to मार्च 2012 –कुंभ राशि के व्यक्ति अपने आप ही धनी हो जाते हैं क्योंकि दूसरे भाव का स्वामी गुरू है. इस अवधि में आप विलासिता के आदी हो सकते हैं. धन भाव का स्वामी तीसरे भाव में स्थित है इसके कारण आपको अपने भाई- बहनों से भी आर्थिक रूप से लाभ प्राप्त होगा. इस तिमाही में आर्थिक स्थिति अच्छी रह सकती है. आपको सरकारी सहयोग से धन की प्राप्ति भी हो सकती है जिसके लिए आपको अधिक प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है.
अप्रेल 2012 to जून 2012 —यह समय आर्थिक रूप से अधिक भाग्यशाली नहीं है. इस अवधि में पैसे और वित्त के मामले में सावधानी बरतने कि आवश्यकता है. सूर्य का धन भाव में होने के कारण, अधिकारियों द्वारा आर्थिक घाटा हो सकता है. परिश्रम और प्रयास द्वारा आप सफलता और धन प्राप्त कर सकते हैं. आर्थिक स्थिति का सबल होना आपकी जन्म कुंडली पर निर्भर करेगा. बुध की उपस्थिति के कारण, आप दान और नैतिक उद्देश्यों पर पैसा खर्च कर सकते हैं . आप अपने ज्ञान के माध्यम से धन अर्जित करेंगे.
जुलाई 2012 to सितम्बर 2012 –पैसे और लाभ के मामले में इस राशि के लिए सबसे प्रभावी ग्रह गुरू है. इसलिए, कुंभ राशि में से अधिकांश धनी पैदा होते हैं. इस तिमाही के दौरान आपको अपनी खुशी के लिए पैसा खर्च करना होगा. आप अपने े खर्च में मितव्ययी होंगे. कार डीलरों और संपत्ति के ख़रीद-फरोखत के लिए समय अनुकूल है. इसके अलावा, कमीशन एजेंट का कार्य करने वालों कि आर्थिक स्थिति मजबूत बनी रहेगी.
अक्टूबर 2012 to दिसंबर 2012 — शनि कुंभ राशि का स्वामी है जो भाग्य भाव में उच्च राशि में स्थित है. इस कारण यह संकेत मिल रहे हैं की कुंभ राशि के लिए यह समय अनूकुल होगा. इसके साथी यह वर्ष सभी पहलुओं में भाग्यशाली होगा. इस अवधि में जो लोग धर्मार्थ संस्था कि योजना बना रहे हैं वह सफल हो सकते हैं. माता से आर्थिक लाभ प्राप्त हो सकता है. संपत्ति सौदों और वाहनों के माध्यम से कमाई के लिए यह तिमाही शुभ रहेगी.
ये करें उपाय :— यह साल धनार्जन के लिए भाग्यशाली है. जो लोग व्यवसाय और व्यापार के काम में लगे हुए हैं उनके लिए समय अच्छा रहेगा. आप अपने ज्योतिषी कि सलाह के बाद पीला पुखराज पहन सकते हैं.

2012 में कुम्भ राशी की व्यापारिक एवं व्यावसायिक स्थिति—-
जनवरी 2012 to मार्च 2012 –कुंभ राशि के लोगों का कैरियर और व्यापार का स्वामी मंगल ग्रह है. अधीकतर कुंभ राशि के लोगों को शाररिक मेहनत वाले काम करने ज्यादा पसंद आते हैं. इस तिमाही आप व्यवसाय के लिए विदेश यात्रा कर सकते हैं. आप यात्रा पर राजनयिक मिशन पर भी जा सकते हैं. आपको इस समय अच्छा अवसर प्राप्त हो सकता है और आपको प्रसिद्धि भी मिल सकती है.
अप्रेल 2012 to जून 2012 — इस तिमाही के दौरान आपको अपने जीवन साथी का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा वह आपके काम में मदद भी कर सकते हैं. जो लोग साझेदारी कारोबार में हैं उन्हें अपने कैरियर में बढ़त हासिल होगी और आर्थिक लाभ भी होगा. सहकारी उद्यम में कार्यरत लोगों के लिए भी समय अनुकूल रहेगा. आप अपने कौशल द्वारा उद्देश्य को हासिल करने के लिए लोकप्रिय हो सकते हैं. जो लोग दार्शनिक या मनोविज्ञान से जुड़े हुए हैं वह तिमाही की दूसरे भाग में अच्छा करेंगे और अपने कैरियर और लोकप्रियता को प्राप्त कर सकेंगे.
जुलाई 2012 to सितम्बर 2012 — कैरियर के लिए समय अनुकूल नहीं है. नुकसान होने कि भी संभावना दिखाई दे रही है. आप पदोन्नति प्राप्त कर सकते हैं लेकिन यह अस्थाई तौर पर हो सकता है. परेशानियां बढ़ सकती हैं जिस कारण हताशा बढ़ सकती है. जो लोग शिक्षा के क्षेत्र में कार्य कर रहें हैं वह अपने उद्देशों में सफल हो सकते हैं समय अनुकूल है . तिमाही की दूसरे भाग में अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे.
अक्टूबर 2012 to दिसंबर 2012 —यह समय आप अपनी ताकत अपने कैरियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने में लगा सकते हैं. दसवें भाव का स्वामी बली अवस्था में स्थित है इस कारण आपके ग्रह भी आपके पक्ष में हैं और आपकी ऊर्जा को सही दिशा में लगाने का प्रयास करेंगे. आपको सम्मान और आदर मिलेगा. आपके विचारों का परिवर्तन आपके कैरियर के विकास में बाधा ला सकता है. वैज्ञानिकों और तकनीशियनों के लिए समय अनुकूल है. मंगल का बली होना आपको ऊर्जा देता है इस कारण आप साहसिक कदम उठा सकते हैं.सितारे काफी अनुकूल हैं, बस विनम्र होना और साधारण जोखिम लेना ताकि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं. ध्यान रखें कि आप कामयाब होंगे. समय अनुकूल है अत: उचित प्रकार से इस समय का उपयोग करें. स्थायी कैरियर के लिए मंगलवार को मूंगा धारण करें.
2012 में कुम्भ राशी का स्वास्थ्य —
जनवरी 2012 to मार्च 2012 — इस तिमाही के दौरान स्वामी ग्रह शनि उच्च स्थान पर स्थित है. जो यह दर्शता है कि आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आप तंदरूस्त महसूस करेंगे. यदि आप फेफड़ों से संबंधित समस्या ग्रस्त हैं तो आपको सावधान रहना होगा. इस अवधि में सेहत अच्छी बनी रहेगी. शराब या अन्य मादक पदार्थों से बचने की सलाह दी जाती है.
अप्रेल 2012 to जून 2012 —- बुध ग्रह आपकी राशि में स्थित है इसके प्रभाव स्वरूप इस अवधि के दौरान दिमागी परेशानियां बढ़ सकती हैं. आपको कुछ श्वास संबंधी बीमारी हो सकती है. गोचर में मंगल की स्थिति के कारण इस समय महिलाओं को कुछ मासिक धर्म संबंधी समस्याओं से गुजरना पड़ सकता है. त्रिदोष (वात, पित्त और कफ )का असंतुलन रोगों का मुख्य कारण हो सकता है.आप के साथ वात अधिक और पित्त कम हो सकती है जिस कारण जोड़ों में दर्द, पेट संबंधी विकार और निर्जलीकरण जैसी समस्या का सामना करना होगा.
जुलाई 2012 to सितम्बर 2012 — इस अवधि में बुध के बुरे प्रभाव स्वरूप आप मानसिक और शारीरिक रूप से प्रभावित हो सकते हैं. मानसिक तनाव या माइग्रेन के दर्द से पीड़ित हो सकते हैं. इस तिमाही के दौरान आप आलसी और निष्क्रिय महसूस कर सकते हैं. श्वास संबंधी समस्या आपकी चिंता का कारण बन सकती है. इस तिमाही के लिए आपको तनाव से बचने का सुझाव दिया जाता है.
अक्टूबर 2012 to दिसंबर 2012 — यह समय पिछली तिमाही के कठिन समय से उबरने का समय है. गोचर में शुक्र का सातवें भाव में स्थित होना बिमारी के कारण पौरूष कि कमी या उसकी अधिकता का कारण बन सकता है. सूर्य का आठवें भाव में होने के कारण चेहरे और सिर पर घाव होने कि संभावना को दर्शाता है. कुल मिलाकर, यह अंतिम तिमाही का समय मिला जुला रहेगा. यदि चंद्रमा जन्म कुंडली में बली अवस्था में स्थित है तो आप सभी मुसीबतों से जल्द ही बाहर आ जाएंगे.
2012 में कुम्भ राशी के प्रेम/प्यार और अन्य सम्बन्ध–
जनवरी 2012 to मार्च 2012 — शनि आपका स्वामी ग्रह और वायु राशि तत्व है. कुंभ एक मित्र पूर्ण व्यवहार वाली राशि है. कुंभ राशि के लोगों के लिए प्रतिबद्धताओं को निभाना मुश्किल होता है. यह एक की तुलना में कई दोस्त बनाना पसंद करते हैं. इस अवधि के दौरान, आप अपने परिवार से दूर विवाहेतर संबंधों का आनंद ले सकेंगे. प्रेम संबंधों के कारण आप अपनी प्रतिष्ठा खराब कर सकते हैं.
अप्रेल 2012 to जून 2012 —- कुंभ राशि के व्यक्तियों का अपारंपरिक व्यवहार लोगों को परेशान कर सकता है. यह उन कार्यों को भी कर लेते हैं जिनके लोग केवल सपने ही देखते हैं. यह सलाह या चेतावनी पर ज्यादा ध्यान नहीं देते. आपको धैर्य और समझ की बहुत जरूरत है और एक ऐसे साथी की आवश्यकता है जो आपकी समझ को विकसित कर सके, आपका ध्यान रख सके. इस तिमाही के दौरान आप अपने जीवन साथी के साथ यात्रा पर जा सकते हैं. जीवन साथी आपके प्रति समर्पित रहेगा.
जुलाई 2012 to सितम्बर 2012 —– कुंभ राशि वाले जीवन को सामान्य तरह से जीते हैं और प्रेम में विश्वास रखते हैं. वे आम घटनाओं पर उत्साहित नहीं होते. इस अवधि के दौरान आपका साथी आपका पिछा कर सकता है, आपके प्यार पर नजर रखी जा सकती है. अपने दोस्तों से सावधान रहें जो आप को गुमराह कर सकते. हमेशा ं कुछ मामलों को हल्के में लेना अच्छा नहीं है. कुछ मामले संवेदनशील और गंभीर भी हो सकते हैं ध्यान रखें.
अक्टूबर 2012 to दिसंबर 2012 — प्यार और रिश्तों के मामले मे कुंभ राशि के लिए यह समय उचित है. जब समय उचित होता है तो विचार भी अच्छे होते हैं और अच्छे विचार एक सही निर्णय को जन्म देते हैं अत: इस उचित समय का पूर्ण उपयोग करने का प्रयास करें और नए संबंधों कि शुरूवात करें.इस तिमाही के दौरान आप विवाह के बारे में सोच सकते हैं. शुक्र आपकी राशि पर दृष्टि रखे हुए है इसके प्रभाव से आप कामुक और आकर्षक हो सकते हैं.
2012 में कुम्भ राशी की पारिवारिक/फेमिली स्थिति—
जनवरी 2012 to मार्च 2012 —कुंभ राशि वाले पति और पत्नी के रूप में समर्पित होते हैं. आप लोग अपने माता पिता से बहुत अधिक लगाव रखते हैं. लेकिन, दुर्भाग्य से इस समय माता – पिता का स्वास्थ्य खराब रहेगा जो आपके लिए चिंता का कारण बनेगा. आपके पिता से संबंधों में कुछ अलगाव हो सकता है. आपके पिता विदेश जाने की योजना बना सकते हैं.
अप्रेल 2012 to जून 2012 —- आपके परिवार में खुशी का माहौल रहेगा. परिवार में कोई समारोह या उत्सव का आयोजन किया जा सकता है. परिवार में होने वाले विवाह के आयोजन में सभी सदस्य एक साथ शामिल होंगे. जीवन साथी के साथ समय न बिताने के कारण एक दूसरे से अनबन हो सकती है. आपने परिवार के अन्य सदस्यों के साथ बहुत व्यस्त रहेंगे. इस अवधि के दौरान आप अपने भाइयों और बहनों आप के साथ जुडे़ रहेंगे ओर प्रेम बढ़ेगा.
जुलाई 2012 to सितम्बर 2012 – — इस समय आपके परिवार में स्वास्थ्य को लेकर चिंता बढ़ सकती है. कठिन समय में माता पिता से अच्छा समर्थन मिल सकता है. जीवन साथी का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा. जीवन साथी का समर्थन आपको खूशी प्रदान करेगा. इस तिमाही आपके भाई या बहन विदेश यात्रा पर जा सकते हैं.
अक्टूबर 2012 to दिसंबर 2012 — आपके पिता आपके द्वारा किए हुए कार्यों से और दिल से किए समर्थन और समर्पण से प्रसन्न होंगे. आप अपने छोटे भाइयों और बहनों के साथ मिलकर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं. तिमाही की दूसरी छमाही में, आपके अपने भाइयों और बहनों के साथ अनभन हो सकती है. इससे आपको ही नुकसान होगा इसलिए हो सके तो गुस्से और ईर्ष्या पर काबू रखें और इससे बचें. आपके पिता का स्वास्थ्य खराब हो सकता है, पिता के स्वास्थ्य का उचित ध्यान रखने कि आवश्यकता है.

वर्ष 2012 में कुम्भ राशी का मासिक भविष्य/राशिफल—

जनवरी राशिफल- साल की शुरुआत आपके लिए थोड़ी निराशाजनक रहने वाली है. शत्रु पक्ष की ओर से आपके खिलाफ षड़यंत्र किया जा रहा है, सावधानी की दरकार है. बॉस से मतभेद हो सकता है. संतान की ओर से भी कष्‍ट मिलने के योग हैं. माता-पिता के स्‍वास्‍थ्‍य को लेकर भी चिंताएं बनी रहेंगी.

फरवरी राशिफल- आय में उतार-चढ़ाव बना रहेगा. किसी का अडि़यल रवैया आपको खिन्‍न कर सकता है. अपना कीमती सामान संभाल कर रखें, उसके खोने या चोरी होने के संकेत हैं. भाग्‍य आपके साथ नहीं है, इसलिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी.

मार्च राशिफल- 15 तारीख से पहले कोई नया काम शुरू न करें. महीने के दूसरे पखवाड़े में आपके लिए हालात बदलने वाले हैं. कहीं दूर से मिला कोई शुभ समाचार मिल सकता है. रुका हुआ धन आएगा. कानूनी पेंच आपको थोड़ा परेशान कर सकते हैं. नकारात्‍मक लोगों से दूर रहें. विद्यार्थियों को परीक्षा में सफलता मिलेगी.

अप्रैल राशिफल- कोई आपका अपना बन आपको धोखा देने का विचार बना रहा है. इस महीने आपके लिए आय के नए स्रोत खुलेंगे. नौकरी में प्रगति के योग हैं. हालांकि कुछ लोगों के लिए यह इच्‍छानुसार नहीं होंगे. जीवनसाथी एक मजबूत स्‍तंभ की तरह आपके साथ रहेगा.

मई राशिफल- समय अनुकूल है, इसका लाभ उठाइए. कामयाबी के लिए नयी सोच की दरकार है. संतान की ओर से कष्‍ट हो सकता है. जीवनसाथी से आपसी विवाद के चलते परेशानी रहेगी. अधिकारियों से संबंधों का फायदा होगा. नौकरीपेशा लोगों के लिए समय सामान्‍य है. स्‍वास्‍थ्‍य का घ्‍यान रखें.

जून राशिफल- देवयोग से बनते काम बिगड़ेंगे. साहित्यिक क्षेत्र के लोगों के लिए समय बहुत अच्‍छा है. आपको मेहनत का फल मिलेगा. नयी नौकरी के अवसर हैं. शिक्षा के लिए विदेश से बाहर जाने का योग है.

जुलाई राशिफल- सामान्‍य महीना है. किसी भी कागज पर दस्‍तखत करने से पहले उसकी अच्‍छी तरह पड़ताल कर लें. आलस्‍य से दूर रहें. माता-पिता का आशीर्वाद प्राप्‍त करें. मित्रों की सहायता से कई काम बनेंगे.

अगस्त राशिफल- न उधार दें और न लें. आप मानसिक रूप से बहुत सुद्ढ़ महसूस करेंगे. धन आने के नए रास्‍ते खुलेंगे. सेहत की बेहतरी के लिए बाहर खाने से बचें. सूर्योपासना के लाभ होगा.

सितम्बर राशिफल- यह महीना आपके आने वाले जीवन की दिशा निर्धारित करने वाला है. सोच-समझकर फैसला लेना ही बेहतर रहेगा. नया व्‍यवसाय शुरू करने में मित्रों की सहायता लेने से फायदा होगा. स्त्रियों के समय बहुत अच्‍छा है. संतान सुख प्राप्ति के योग हैं.

अक्टूबर राशिफल- भौतिक सुखों में वृद्धि होगी. आय के नए स्रोत खुलेंगे. नौकरी या व्‍यवसाय के सिलसिले में शहर से बाहर जाने के योग हैं. पुरानी परेशानियां अब अलविदा कहने को हैं. नए संपर्कों से लाभ होगा.

नवम्वर राशिफल- यातायात नियमों का पालन करें. तेज वाहन चलाना बहादुरी का काम नहीं है इस बात का ध्‍यान रखें. निवेश के लिए उत्‍तम समय है. सोने की खरीददारी से भविष्‍य में लाभ होगा. अपनी योजनाओं को अमली जामा पहनाने का माकूल समय है.

दिसम्बर राशिफल- छोटी-मोटी समस्‍याओं को हटा दें तो समय आपके साथ है. सार्वजनिक मोर्चों पर आपकी प्रतिष्‍ठा में इजाफा होगा. 15 तारीख के बाद परिवारजनों से विवाद हो सकता है. दूसरे के पक्ष को अच्‍छी तरह सुनकर ही कोई फैसला लें.


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें