मंगलवार, 5 जुलाई 2011

ट्रेन में तोड़फोड़, स्टेशन पर पथराव

 

जैसलमेर। सेना में भर्ती होकर वतन के लिए जान कुर्बान करने का दावा करने सैकड़ों सुवकों ने सोमवार को यहां जमकर उत्पात मचाया अपने दावों को शर्मसार कर दिया । जोधपुर-जैसलमेर लोकल ट्रेन में यहां पहुंचे युवाओं ने ट्रेन के शीशे तोड़ दिए और सीटों व लाइटों को भी नुकसान पहुंचाया।
शहर में चल रही सेना भर्ती रैली के तीसरे चरण के लिए सोमवार को यहां पहुंचे युवाओं ने पहले गोमट रेलवे स्टेशन पर उत्पात मचाया और वहां पथराव कर हुड़दंग मचाया। इस दौरान रेलवे स्टेशन के टेलीफोन व सिग्नल को तोड़ा-फोड़ा। इनके उत्पात का सिलसिला यहीं नहीं थमा। वे पूरे रास्ते हुड़दंग मचाते रहे। जगह-जगह 'चेन पुलिंग' होने से रेल भी अपने निर्घारित समय से दो घंटे 50 मिनट देरी से पहुंची।
बदल गया ट्रेन का नजारा
जोधपुर-जैसलमेर लोकल ट्रेन संख्या 54820 में जैसलमेर सेना भर्ती में भाग लेने आए युवाओं ने चंद घंटों में रेल के भीतर का नजारा ही बदल दिया। जगह-जगह टूटे कांच के टुकड़े, कहीं क्षतिग्रस्त तो कहीं गायब लाइटें, शौचालयों की टूटी खिड़कियां और डिब्बों में ट्रेन रोकने वाली चेन..... यानी सब -कुछ उलटा-पुलटा कर दिया।
 रेलवे अघिकारियोंके अनुसार गोमट रेलवे स्टेशन पर कुछ युवाओं ने उतरकर कार्यालय में तोड़फोड़ की और टेलीफोन को नुकसान उठाया। उन्होंने रेलवे सिग्नल को भी अपने उत्पात का निशाना बनाया। बार-बार चेन पुलिंग होने से रेल जगह-जगह रूकती रही। ऎसे में जैसलमेर में दोपहर 3 बजकर 30 मिनट पर पहुंचने वाली रेल जैसलमेर शाम 6  बजकर 20 मिनट पर पहुंची।
यात्री हुए परेशान
रेल में उत्पाती युवाओं से सबसे ज्यादा परेशानी उन लोगों को झेलनी पड़ी जो जैसलमेर पहुंचे थे। रेल अपने निर्घारित समय से दो घंटे 50 मिनट देरी से पहुंचने के कारण कई यात्री परेशान नजर आए। इन उत्पाती युवाओं के व्यवहार से भी यात्री गुस्से में लेकिन बेबस दिखे। युवकों के उत्पात की इत्तला मिलने पर रेल के हमीरा पहुंचने पर शहर कोतवाल वीरेन्द्रसिंह जोधा व पुलिसकर्मी पहुंचे। हमीरा से जैसलमेर  तक भी रेल की चेन पुलिंग का सिलसिला नहीं थमा।
पुलिस बल तैनात
बिलाड़ा, लूणी, भोपालगढ़ व जोधपुर तहसील से यहां पहुंचे युवाओं के उत्पात मचाने की जानकारी मिलने के बाद रेलवे स्टेशन से गड़ीसर चौराहे पर पुलिस जाब्ता तैनात हो गया और आने वाले लोगों को तितर बितर कर दिया गया। रेस्टोरेंट व होटलों के पास भीड़ को जमा नहीं होने दिया गया।
इनका कहना है
हमीरा से जैसलमेर आने के दौरान बार-बार रेल में चेन पुलिंग हुई। जैसलमेर शहर में शांति व कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए जगह-जगह पुलिस जाब्ता तैनात किया गया है और भीड़ को इकट्ठा होने नहीं दिया जा रहा है। 
-वीरेन्द्रसिंह जोधा, शहर कोतवाल, जैसलमेर
देरी से आई ट्रेन
रेल के जैसलमेर पहुंचने का समय साढ़े तीन बजे था, लेकिन वह छह बजकर 20 मिनट पर पहुंची। सेना भर्ती में आए युवाओं के उत्पात से रेलवे व यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी है।
-एके पाल, स्टेशन मास्टर, रेलवे स्टेशन जैसलमेर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें