शनिवार, 4 जून 2011

बाड़मेर न्यूज़ बॉक्स .........आज की तजा खबरे


 400 गांवों में खुलेंगे कॉमन सर्विस सेंटर
6 गांवों पर एक कॉमन सर्विस सेंटर से मिलेगी वायरलेस इंटरनेट सेवा
 
बाड़मेर अपना बैंक बैलेंस मालूम करना हो, लाइसेंस या पासपोर्ट बनाना हो, ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरना हो, वर्चुअल क्लासरूम में पढ़ाई करनी हो या फसलों का बाजार भाव पता करना हो तो ऐसे जरूरी कामों के लिए अब बार-बार गांव से शहर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी। गांवों में कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर ऑन लाइन सुविधा मुहैया होगी। जिले के कस्बों और गांवों में कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पर वायरलेस हाई स्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलने लगेगी। बाड़मेर में अभी थ्री जी संचार सेवाएं मिल रही हैं, लेकिन वायमैक्स इससे एक जेनरेशन आगे 4-जी नेटवर्क की वायरलेस सेवाएं उपलब्ध कराएगा। यह तकनीक अमेरिका व चीन जैसे देशों में काफी सफल रही है। आंध्रप्रदेश, केरल, तमिलनाडु, के बाद अब राजस्थान में भी कॉमन सर्विस सेंटर खोलने पर अमल शुरू हो गया है

113 करोड़ खर्च होंगे 
नेशनल ई-गवर्नेंस प्रोजेक्ट के तहत देश में 1 लाख सीएससी खोले जाएंगे। राज्य सरकार द्वारा 40 हजार गांवों में पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पीपीपी) मोड में 6626 कॉमन सर्विस सेंटर के आउटलेट खोले जाएंगे, इस पर 113 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है। बाड़मेर में 400 सहित 19 जिलों में 4054 और अन्य 14 जिलों में 2572 कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे।
युवाओं को मिलेगा रोजगार 
प्रोजेक्ट में 6 गांव पर 1 सीएससी खोला जाएगा, इन आउटलेट पर ई-मित्र कियोस्क की तरह बिजली, पानी, फोन आदि के बिल भी जमा हो सकेंगे, इससे कंप्यूटर शिक्षित युवाओं को रोजगार भी मिलेगा। देशभर में 6 हजार महिला सीएससी खुलेंगे, जिससे 20 हजार महिलाओं को रोजगार मिलेगा।
 
निजी कंपनी से हुआ करार
 
ञ्चबीएसएनएल इस प्रोजेक्ट के लिए नेटवर्क बेस तैयार करके देगा। गांवों में कॉमन सर्विस सेंटर खोले जाएंगे। इसके लिए निजी कंपनी से करार हो गया है। इससे उपभोक्ताओं को ऑन लाइन सेवाएं मुहैया हो पाएगी।
 
रामेश्वर प्रसाद, एजीएम बीएसएनएल बाड़मेर

विधायक कोष से 45 लाख के विकास कार्यों की अभिशंसा
बाड़मेर विधायक मेवाराम जैन ने विधानसभा क्षेत्र में विभिन्न कार्यों के लिए 45 लाख रुपए के कार्यों की अनुशंसा की है। निजी सहायक ओम प्रकाश ने बताया कि विधायक कोष से मेघवाल समाज महाविद्यालय छात्रावास के पास वाचनालय निर्माण के लिए 5 लाख, भील समाज छात्रावास के पास वाचनालय निर्माण के लिए 3 लाख रुपए, राजपूत समाज छात्रावास जैसलमेर रोड के पास वाचनालय निर्माण के लिए 5 लाख रुपए, बाल विद्या मंदिर उमावि में कंप्यूटर शिक्षण के लिए 2.50 लाख रुपए की अनुशंसा की गई है। 

इसी प्रकार सत्य सांई मूक बधिर विद्यालय सोमाणियों की ढाणी जालीपा में कक्षा कक्ष निर्माण के लिए 5 लाख रुपए, ग्राम पंचायत सरली में राजस्व गांव धीरोणियों की ढाणी में नए श्मशान घाट की चारदीवारी के लिए 3 लाख रुपए, रावणा राजपूत छात्रावास सिणधरी चौराहा के निकट वाचनालय निर्माण के लिए 5 लाख रुपए की अनुशंसा की गई। इसी तरह मुसलमान कुम्हारों का वास मस्जिद के विशाला में सार्वजनिक विश्राम गृह निर्माण के लिए 2 लाख रुपए, रावणा राजपूत समाज सुनारों का वास विशाला में सार्वजनिक सभा भवन के लिए 2 लाख रुपए, डाक बंगले में एयर कंडीशन एवं फर्नीचर के लिए 1 लाख रुपए, महादेव मंदिर सनावड़ा के पास सार्वजनिक विश्राम गृह के लिए 2.50 लाख रुपए, पाबूजी के थान गांव मुख्यालय महाबार के पास सार्वजनिक विश्राम गृह निर्माण के लिए 2.50 लाख रुपए की अनुशंसा की गई। इसी प्रकार प्रहलादराम मूढ़ पूर्व सरपंच सांजटा के घर के पास सार्वजनिक सभा भवन के लिए 2 लाख रुपए, ग्राम पंचायत जसाई में राजस्व गांव असाढ़े की बेरी जसाई में गोगाजी मंदिर के पास सार्वजनिक विश्राम गृह के लिए 2 लाख रुपए, ग्राम पंचायत खुडासा में बख्से का तला पुराने कुएं के कोटा खेली रिपेयरिंग के लिए 1 लाख रुपए, विशाला पंचायत में ट्यूबवेल निर्माण के लिए 2 लाख रुपए की अनुशंसा की गई है।


बाड़मेर व शिव तहसील के कई गांवों में बारिश
बाड़मेर ज्येष्ठमाह की तेज तपन के बीच शुक्रवार को अचानक मौसम पलट जाने से कई गांवों में हल्की व तेज बारिश हुई। शहर के कुछ इलाको में हल्की बारिश से मौसम खुशगवार हो गया। थार में मानसून की दस्तक से किसानों को सुकाळ की आस जगी है। दिनभर सूर्य देवता बादलों की ओट में लुकाछिपी करते रहे। लंबे इंतजार के बाद आई बारिश से लोगों को राहत मिली है। जिले में शुक्रवार दोपहर को भीषण गर्मी के बाद काले छाए और कुछ देर बाद बरसने लगे। शिव क्षेत्र के कई गांवों में तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई। वहीं बाड़मेर शहर में हल्की बूंदाबांदी हुई। शहर के सिणधरी चौराहा, रीको इंडस्ट्रियल एरिया समेत कई मोहल्लों में कहीं हल्की बारिश तो कहीं पर बूंदाबांदी हुई। शुक्रवार को बाड़मेर में तापमान अधिकतम 43.6 तथा न्यूनतम 30.2 डिग्री रहा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें