गुरुवार, 23 जून 2011

ऑस्ट्रिया के डेयर डेविल माकरुस स्टॉक ने रोंगटे खड़े करने वाला ये नया रिकॉर्ड बनाया




ऑस्ट्रिया के डेयर डेविल माकरुस स्टॉक ने रोंगटे खड़े करने वाला ये नया रिकॉर्ड बनाया है। माकरुस ने निकारागुआ के 2388 फीट ऊंचे सेरा नेगरो ज्वालामुखी के 45 डिग्री के ढलान पर 102 मील प्रतिघंटा की रफ्तार से साइकिल चलाकर स्पीड का नया रिकॉर्ड बनाया है। पहले ये रिकॉर्ड एरिक बारोने के नाम था।
ज्वालामुखी वाले पहाड़ की गिट्टी, कंकड़ और राख की खतरनाक सतह पर उन्हें ये कारनामा दो बार दिखाना पड़ा। पहली बार में रिकॉर्डिंग उपकरण फेल हो गए थे। सेरा नेगरो ज्वालामुखी पिछली बार 1999 में फटा था। माकरुस की साइकिल में ही स्पीड रिकॉर्डिग सिस्टम अटैच किया गया था। पहली बार प्रयास करने के बाद रिकॉर्डिग में एरर देखने को मिला था। इसलिए उन्हें फिर से पहाड़ चढ़कर ऊपर जाना पड़ा और दोबारा कोशिश करना पड़ी।
माकरुस कहते हैं कि शुक्र है दूसरी बार में सबकुछ ठीक से हो गया। उन्होंने बताया कि पहली बार में वे थोड़े नवर्स भी थे। फिर भी जब सब ठीक से हो गया तो उन्हें काफी मजा आया। माकरुस को लोग प्यार से हरकुलिस पुकारते हैं। 36 साल के हो चुके माकरुस ने 15 साल की उम्र में पहली बार साइकिल खरीदी थी, वो भी सिर्फ ये देखने के लिए कि इसमें सस्पेंशन नहीं होते। इस रिकॉर्ड के लिए उन्होंने हजारों पाउंड के पार्ट्स खरीदकर खास साइकिल तैयार की थी। वे बताते हैं कि ये साधारण पार्ट्स दुकान से खरीदकर कोई भी ऐसी कोशिश कर सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें