गुरुवार, 2 जून 2011

और शराब पीने वालों की उम्र 25 साल


और शराब पीने वालों की उम्र 25 साल

मुंबई. राज्य सरकार ने बियर और शराब पीने के मामले में आयु सीमा बढ़ाने का फैसला किया है। यानी बियर पीने वालों की उम्र कम से कम 21 साल और शराब पीने वालों की उम्र 25 साल होनी चाहिए।

एक गांव की 25 फीसदी महिलाओं ने यदि जिलाधिकारी के पास आवेदन किया, तो जिलाधिकारी को चुनाव कराना होगा। चुनाव में अगर 50 फीसदी महिलाओं ने शराबबंदी के पक्ष में मतदान किया, तो उस गांव में शराब की बिक्री पर रोक लगा दी जाएगी। बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक में प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।

मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने इसकी जानकारी दी। हालांकि मुख्यमंत्री यह भी मानते हैं कि नशा मुक्ति के लिए इस तरह की सख्ती काफी नहीं। उन्होंने कहा कि कानूनों के जरिए नशामुक्ति हासिल नहीं की जा सकती।

इसके लिए प्रचार-प्रसार और जनजागृति होना जरूरी है। जब तक लोगों की मानसिकता तैयार नहीं होगी, तब तक नशा मुक्ति मुमकिन नहीं। इसके मद्देनजर सरकार ने अपनी नशा मुक्ति नीति को प्रभावी रूप से अमल में लाने का निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शराब की अवैध बिक्री पर रोक लगाने की जिम्मेदारी पुलिस और सीमा शुल्क विभाग को दी गई है। अगर किसी इलाके में यह बिक्री पाई गई, तो स्थानीय पुलिस अधिकारी और सीमा शुल्क अधिकारी को इसका जिम्मेदार माना जाएगा।

सामाजिक न्याय मंत्री शिवाजीराव मोघे ने बताया कि नशा मुक्ति नीति के तहत सरकार ने राज्यस्तरीय नियामक मंडल की स्थापना की है। मुख्यमंत्री उसके अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री उपाध्यक्ष होंगे। यह मंडल हर दो महीने में कामकाज की प्रगति की समीक्षा करेगा।

इसमें सामाजिक न्याय मंत्री, सीमा शुल्क मंत्री, सामाजिक न्याय राज्यमंत्री, सीमा शुल्क राज्यमंत्री और स्वास्थ्य विभाग, वित्त विभाग, महिला व बाल कल्याण विभाग, सीमा शुल्क विभाग, सामाजिक न्याय विभाग और गृह विभाग के सचिव शामिल होंगे। मंडल के अधीन जिला और तहसील स्तर की समितियां होंगी, जो स्थानीय कामकाज की देखरेख करेंगी।

स्कूल स्तर पर ही जागृति

श्री मोघे ने बताया कि नशा मुक्ति के बारे में प्रचार-प्रसार के बाकी उपायों के अलावा इसे सभी शैक्षणिक पाठ्यक्रमों में शामिल करने का फैसला भी लिया गया है। स्कूल से लेकर कालेज तक नशे की आदत से होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी देने के लिए अनिवार्य विषय में इसके अध्याय शामिल किए जाएंगे।

क्या है फैसला

50 फीसदी महिलाओं ने विरोध किया तो नहीं खुल सकेगी शराब की दुकान

21 साल से पहले बियर की चुस्की ली तो खैर नहीं

शराब पीने की आयु सीमा 25 वर्ष हुई

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें