बुधवार, 20 मई 2020

बाड़मेर------आग बरसाती गर्मी में सरहद पर मुस्तैद हैं सीमा सुरक्षा बल के जवान

बाड़मेर------आग  बरसाती गर्मी में सरहद  पर मुस्तैद हैं सीमा सुरक्षा बल के जवान

बाड़मेर  सूरज आग उगल रहा है, गर्मी से लोगों का हाल-बेहाल है, वहीं तपते रेगिस्तान में तापमान में बढ़ोतरी का क्रम लगातार जारी है। सुबह से ही सड़कें तवे की तरह तप रही हैं, लू के थपेड़ों से आमजन का जीना बेहाल हो गया है। गर्मी से लोगों का हाल इतना बुरा है कि घरों में एसी, कूलर और पंखे की हवा से भी लोगों को राहत नहीं मिल पा रही है। तेज धूप के चलते लोग घरों से बाहर निकलने की हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं, लेकिन इसी के बीच सीमा पर बीएसएफ के जवान देश की सीमा की सुरक्षा के लिए 50 डिग्री तापमान में बॉर्डर पर चाैकसी कर रहे हैं। आग उगलती गर्मी से जहां आमजन परेशान हैं वहीं देश के जवान इस गर्मी में भी अपने फर्ज को को पूरा करने के लिए डटे हुए हैं। एक तरफ सूरज शोले बरसा रहा है तो दूसरी तरफ धरती अंगारों की तरह गर्म हो चुकी है, लेकिन सीमा सुरक्षा बल के जवानों की हिम्मत के आगे यह गर्मी भी हारती नजर आ रही है। तपती धरा पर कदम ताल करते हुए जवानों की ये तस्वीरें राजस्थान से सटी भारत पाक सीमा की पश्चिमी सरहद मुनाबाव की है जहां बीएसएफ के जवान इस 50 डिग्री तापमान में भी सीमा की निगहबानी कर रहे हैं। दूर-दूर तक न पेड़ की छांव न इंसान, न ही पानी की एक बूंद, लेकिन बीएसएफ के जवान सीमा पार की हर हरकत का जवाब देने के लिए तैयार बैठे हैं, बीएसएफ जवानों के इस जज्बे को देश सलाम करता है।


देश की सीमाओं की रक्षा का जज्बा सबसे बड़ा

जवानों को ग्लूकोज, नींबू पानी एवं सलाद में खीरा, प्याज दे रहे हैं, ताकि शरीर में पानी की कमी एवं लू से बचाया जा सके। देश की सीमाओं की रक्षा के लिए राष्ट्र सेवा का जज्बा सबसे बड़ा है, यहां मौसम की मार असर नहीं करती। -

कोरोना से बचाव के लिए हैंड सैनेटाइजर, हर स्तर पर सतर्कता

ड्यूटी कर रहे जवानों को कोरोना वायरस से बचाने के लिए हैंड सैनेटाइजर दिया जा रहा है। ओपी पर ड्यूटी के दौरान भी हर वक्त हाथों को सैनेटाइज कर सकें। ड्यूटी से वापस लौटने पर पहले हाथ धोने के लिए व्यवस्था की है। इसके बाद ही नियत स्थान तक पहुंच सकेंगे। उसके बाद ही भोजन हो सकेगा। बीएसएफ जवानों को कोरोना से महफूज रखने के लिए हर स्तर पर जतन कर रही है।

बॉर्डर पर गर्मी रिकॉर्ड तोड़ने पर आमादा है, यहां का पारा 50 डिग्री के निकट है। देश की रक्षा के लिए जवान इतने तापमान में तपते रेगिस्तान में सरहद की रक्षा कर रहे हैं। भारी गर्मी में बीएसएफ के जवान मुंह पर कॉटन का कपड़ा लपेट कर गश्त कर सीमा पर नापाक हरकत को रोके हुए हैं। यहां मौसम की मार कभी हावी नहीं होती, देश सेवा का जज्बा सर्दी, गर्मी एवं बरसात पर भारी है। जवान हर परिस्थिति में दुश्मन को ठिकाने लगाने के लिए बेताब हैं। गर्मी में पांव घुटनांे तक रेत के धोरों में दब जाते हैं, फिर भी जवान अपने फर्ज को बखूबी निभा रहे हैं। गश्त के दौरान ऊंट का सहारा लिया जा रहा है।






कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें