रविवार, 10 मई 2020

जैसलमेर सबसे सफल पुलिस अधीक्षक आयरन लेडी डॉ किरण कंग सिद्धि विश्व मातृ दिवस पर भी बेटी को दुलार नहीं

जैसलमेर  सबसे सफल पुलिस अधीक्षक आयरन लेडी डॉ किरण कंग सिद्धू विश्व मातृ दिवस पर भी बेटी को दुलार नहीं 

मां की ममता पर फर्ज भारी ,बेटी से घर में ही  दुरी मजबूरी 

जैसलमेर जैसलमेर जिले की अब तक सबसे सफल  अध्यक्ष डॉ  किरण कंग सिद्धू आयरन लेडी के रूप में पहचानी जाती हैं ,आयरन लेडी के दिल के एक कोने में माँ की ममता का दुलार हैं ,मां व बेटी का अनमोल  रिश्ता है, इस अनमोल रिश्ते में दोनों एक दूसरे की परिस्थिति को बिना बताए ही अच्छी तरह समझ जाती है। इस कोमल रिश्ते में शायद ही कभी दरार पड़ती होगी। मदर्स डे पर जैसलमेर एसपी किरण कंग सिद्धू से बातचीत की और यह जानने की कोशिश की कि इस मुश्किल परिस्थिति में वह अपनी नन्हीं बेटी को कैसे संभालती है। डाॅ. किरण कंग के पति आदर्श सिद्दू भी आईपीएस है और वर्तमान में रेड जोन टोंक जिले में तैनात है। कोरोना के चलते वे भी दो माह से अपने जिले में कर्तव्य निभा रहे हैं।फोन पर ही एक दूसरे के हालचाल पूछ लेते हैं ,


सहज, बहुत कुछ समझती है

डॉ किरण कंग के अनुसार मेरी बेटी सिर्फ चार साल की है और इन चार सालों में उसने अपने मम्मी पापा को कई तरह की ड्यूटी करते हुए देख लिया है। हमें कई बार उसे लेकर चिंता होती है कि उसको समय नहीं दे पाते या फिर उतना प्यार नहीं दे पाते जितने दूसरे माता पिता देते हैं। लेकिन सहज बहुत कुछ समझती है। समय नहीं दे पाने को लेकर कई बार निराशा होती है लेकिन जब भी मौका मिलता है उसके साथ समय बिताती हूं और खेलती भी हूं।

रात में अकेले सोते हुए छोड़ना पड़ता है

मेरी बेटी सहज 4 साल की है लेकिन वह मेरे कर्तव्य को समझती है। कई बार ऐसा हुआ है कि देर रात बड़ी घटना हो गई तो उसे चुपचाप अकेले सोते हुए छोड़कर जाना पड़ता है। सुबह उसको इसकी जानकारी हो जाती है लेकिन वह कुछ नहीं कहती।

ड्यूटी के चलते समय नहीं दे पाती हूं

हमारी ड्यूटी ऐसी ही है कि 24 घंटे चौकस रहना पड़ता है। वर्तमान में कोरोना में जिले भर में नाकेबंदी है और पूरी नफरी की मॉनिटरिंग करनी पड़ती है। कोरोना के अलावा भी कई बार बड़ी दुर्घटना में मौके पर जाना पड़ता है। वापस आते आते रात के दो तीन भी बज जाते हैं। ड्यूटी के चलते बेटी को समय नहीं दे पाती हूं।

घर में रहते हुए भी बेटी से दूरी बनानी पड़ती है, मां और पिता दोनों का प्यार देती हूं

एसपी किरण कंग ने बताया कि कोरोना के बाद हालात बदले हैं। बेटी को लेकर ज्यादा चिंतित रहती हूं, क्योंकि मेरी फील्ड में ज्यादा मौजूदगी है। पोकरण हॉट स्पॉट बना उसके बाद रोजाना पोकरण जाना पड़ता है,पोकरण कोरोना का हॉटस्पॉट हैं  ऐसे में वापस घर आने पर बेटी से दूरी ही बनाए रखनी पड़ती है। चाहकर भी उसके पास नहीं जा सकती। मन में थोड़ा भय रहता है। किरण कंग ने बताया कि उनके पति भी आईपीएस है। ऐसे में कई बार अलग अलग जिलों में रहे हैं। इस दौरान बेटी मेरे पास ही रहती है और मुझे उसे मां और पिता दोनों का प्यार देना पड़ता है।


-----------------------------------------------------------------------------------

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें