शुक्रवार, 20 मार्च 2020

बाडमेर 38 संदिग्धों में से 18 का आइसोलेशन पूर्ण ,20 अभी भी आइसोलेटेड

बाडमेर 38 संदिग्धों में से 18 का आइसोलेशन पूर्ण ,20 अभी भी आइसोलेटेड

कोरोना से नहीं डरे, स्वास्थ्य विभाग मुस्तैद - डाॅ. कमलेश चैधरी

बाडमेर कोरोना की रोकथाम एवं बचाव के मध्येनजर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. कमलेश चैधरी ने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण की स्थिति पूर्ण नियंत्रण में है। जिला प्रशासन एवं सभी विभागों से सामजस्य स्थापित कर चिकित्सा विभाग द्वारा कोरोना वायरस की रोकथाम एवं बचाव की तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. कमलेश चैधरी ने बताया कि जिले में विदेशों से आये 38 बाड़मेर निवासी लोगों को गृह आईशोलेसन पर रखा गया है। जिसम सें लगभग 18 लोगों का 28 दिनों का गृह आईशोलेसन पूरा हो गया है, एवं वे पूर्णतया स्वस्थ है। बाकी 20 लोगों के गृह आईशोलेसन मंे होने पर स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा प्रतिदिन उनकी देखभाल की जा रही है और अब तक किसी भी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण के लक्षण नहीं पाये गये है।
साथ ही टीम द्वारा उनको घर पर ही रहने तथा समुदाय में न जाने की सलाह दी गई है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. कमलेश चैधरी ने भी अपील की है कि गृह आईशोलेसन में रह रहे लोग अपने घर से बाहर न निकले एवं आम जन से निवेदन है कि अगर कोई गृह आईशोलेसन मरीज है घर से बाहर पाया जाता है तो विभाग के कन्ट्रोल रुम नं. 230462 पर सूचना दे ताकि समय रहते विभाग द्वारा कार्यवाही की जा सके।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. कमलेश चैधरी ने लोगों को सावचेत रहने एवं कोरोना संक्रमण से नहीं घबराने की अपील करते हुये कहां कि खांसी एवं सांस लेने में तकलीफ होने पर नजदीकी चिकित्सा संस्थान पर जांच करावें। कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु जिले में सम्पूर्ण लाॅजिस्टिक (मास्क, सेनेटाईजर, सोडियम हाइपोक्लोराईट साॅल्यूशन आदि) पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध है। सार्वजनिक स्थानों जैसे मंदिर, सामुदायिक भवन आदि का समय≤ पर साफ-सफाई करते रहे।
 साथ ही बताया कि मास्क केवल कोरोना संक्रमण, खांसी, जुकाम आदि लक्षण होने पर एवं उनकी देखभाल करने वाले के लिये ही आवश्यक है। अतः आमजन को मास्क लगाने की जरुरत नहीं है। साथ ही सभी से साबुन सेे समय≤ पर हाथ धोने एवं साफ-सफाई को विशेष ध्यान रखे। डाॅ. कमलेश चैधरी ने आशा जताई कि आमजन कोरोना संक्रमण से लड़ने में चिकित्सा विभाग को पूर्ण सहयोग करेगा 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें