शनिवार, 12 अक्तूबर 2019

बाड़मेर,जिला कलक्टर का सिटी राउंड,सफाई व्यवस्था सुधारने के निर्देश - आकस्मिक निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिलने पर प्रबोधक निलंबित।

बाड़मेर,जिला कलक्टर का सिटी राउंड,सफाई व्यवस्था सुधारने के निर्देश
- आकस्मिक निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित मिलने पर प्रबोधक निलंबित।


बाड़मेर,12 अक्टूबर। जिला कलक्टर अंशदीप ने शनिवार को बाड़मेर शहर का भ्रमण कर सीवरेज, नालांे एवं सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। उन्हांेने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट एवं नगर परिषद के कचरा संग्रहण स्थल का निरीक्षण करने के साथ सफाई व्यवस्था मंे अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिए। इस दौरान जिला कलक्टर ने एक विद्यालय मंे प्रबोधक के अनुपस्थित मिलने पर उसको निलंबित कर दिया।

जिला कलक्टर अंशदीप ने शनिवार को बाड़मेर शहर के विभिन्न इलाकांे मंे सीवरेज, नालांे एवं सफाई व्यवस्था का जायजा लेने के साथ नगर परिषद के अधिकारियांे को अपेक्षित सुधार लाने के निर्देश दिए। उन्हांेने शहर मंे सड़कांे के निर्माण कार्य, कचरा संग्रहण स्थलांे, चामुंडा चौराहे स्थित नाले, आदर्श स्टेडियम मंे ओपन जिम का अवलोकन किया। जिला कलक्टर ने नालांे की नियमित रूप से सफाई करवाने के साथ शहर मंे बदहाल सफाई व्यवस्था मंे सुधार लाने के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए। जिला कलक्टर अंशदीप ने गेहूं रोड़ स्थित नगर परिषद के कचरा संग्रहण स्थल, शिवकर स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का अवलोकन करने के साथ इसके संचालन के बारे मंे जानकारी ली। उन्हांेने ट्रीटमेंट प्लांट के पानी के उपयोग के विकल्प तलाशने के लिए कहा। जिला कलक्टर ने उत्तरलाई मंे प्रस्तावित सिविल टर्मिनल एवं मेडिकल कॉलेज के पास सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल तथा यूआईटी की कॉलोनी की भूमि का निरीक्षण करने के साथ संबंधित अधिकारियांे से इसके बारे मंे जानकारी ली। उन्हांेने शिल्पग्राम का भी अवलोकन किया। इस दौरान यूआईटी सचिव अंजूम ताहिर सम्मा, नगर परिषद आयुक्त पवन मीणा, अधिशाषी अभियंता दिलीप माथुर समेत विभिन्न विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

अनुपस्थित मिलने पर प्रबोधक निलंबितः जिला कलक्टर अंशदीप ने सिटी राउंट के दौरान राप्रावि रूगसिंह की ढाणी का निरीक्षण किया। इस दौरान बच्चे विद्यालय के बाहर बैठे मिले, लेकिन कोई शिक्षक उपस्थित नहीं था। जिला कलक्टर ने इसको गंभीरता से लेते हुए प्रबोधक कमला विश्नोई को निलंबित कर दिया।

फेरो कवर लगाने के निर्देशः जिला कलक्टर अंशदीप ने सिटी राउंट के दौरान कई स्थानांे पर सीवरेज लाइन पर फेरो कवर नहीं होने को गंभीरता से लेते हुए तत्काल फेरो कवर लगाने के निर्देश दिए। उन्हांेने सीवरेज लाइन के अलावा हादसे की आशंका वाले नालांे को फेरो कवर से ढ़कने के निर्देश दिए।

मौजूदा व्यवस्था मंे बदलाव लाएं: सिटी राउंड के दौरान शहर की सफाई व्यवस्था को लेकर जिला कलक्टर अंशदीप ने नगर परिषद के अधिकारियांे को मौजूदा सफाई व्यवस्था की कार्य प्रणाली मंे बदलाव लाने के निर्देश दिए। ताकि आमजन को राहत मिल सके।

मतदाता जागरुकता के लिए मीडिया समूह होंगे
 ’राष्ट्रीय मीडिया सम्मान-2019’ से सम्मानित

बाड़मेर, 12 अक्टूबर। भारत निर्वाचन आयोग मतदाता शिक्षा तथा जागरुकता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले मीडिया संस्थानों को राष्ट्रीय मीडिया सम्मान-2019 से सम्मानित करेगा। वर्ष 2019 के लिए आयोग ने मीडिया संस्थानों से 31 अक्टूबर तक आवेदन आमंत्रित किया है। आयोग की ओर से इस संबंध में जारी पत्र में बताया गया है कि मीडिया संस्थान चार अलग-अलग वर्गों में आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत आम लोगों में मतदाता शिक्षा और जागरुकता तथा मतदान के महत्व और प्रासंगिकता को समझाने के लिए उनके संस्थान की ओर से किए गए प्रयासों तथा अभियानों का स्पष्ट तौर पर उल्लेख करते हुए नियत प्रारूप में आवेदन भेज सकते हैं। अंतिम तिथि तक प्राप्त आवेदनों तथा अनुशंसाओं को आयोग की ओर से गठित निर्णायक मंडल के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। निर्णायक मंडल की ओर से चयनित संस्थानों को अगले वर्ष 2020 में राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रीय मीडिया सम्मान 4 वर्गों में दिए जाएंगे। इसमें प्रिंट मीडिया, टेलीविजन (इलेक्ट्रानिक), रेडियो (इलेक्ट्रानिक) तथा ऑनलाइन (इंटरनेट), सोशल मीडिया समूह शामिल हैं। प्रत्येक वर्ग में एक पुरस्कार दिए जाएंगे। जूरी द्वारा विजेताओं के चयन के लिए मापदंड भी निर्धारित किए गए हैं। इसके तहत मतदाता जागरुकता अभियान की गुणवत्ता, कवरेज की व्यापकता तथा विस्तार, आम लोगों में अभियान का प्रभाव तथा अन्य प्रासंगिक कारक शामिल होंगे। आवेदन तथा अनुशंसा के लिए निर्धारित मापदण्ड की विस्तृत जानकारी निर्वाचन आयोग की वेबसाइट में भी देखी जा सकती है। इसमें हिन्दी अथवा अंग्रेजी के अलावा अन्य भारतीय भाषा में भी आवेदन किया जा सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें