शनिवार, 21 सितंबर 2019

पोकरण स्वच्छता ही सेवा-अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद

पोकरण स्वच्छता ही सेवा-अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद

 मानवता की सेवा ही सच्चा धर्म, बापु के बताऐ मार्ग पर आमजन चलने का ले संकल्प-स्वच्छता, पर्यावरण, जल संरक्षण, साक्षरता, सद्भावना-मंत्री

 राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयति पर पुरूस्कार एवं समापन समारोह

 पोकरण 21 सितम्बर 2019, आजादी से पहले विपरीत परिस्थितियां होने के बावजूद राष्ट्रपिता महात्मा गांधी उस दौर में भी स्वच्छता को प्राथमिकता देते थे। आजादी के बाद और आधुनिकता के इस दौर में भी बहुत से लोग स्वच्छता के प्रति गंभीर नहीं हैं। इसलिए हमें अपने जीवन व्यवहार और दिनचर्या में स्वच्छता का ध्यान रखना होगा। स्वच्छता ही मानवता की सच्ची सेवा है ये उद्गार आज शनिवार को  भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय मंत्रालय के क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो, जोधपुर द्वारा ग्राम पंचायत लाठी के सहयोग से  आयोजित ’’मुख्य जनचेतना कार्यक्रम’’ को सम्बोधित करते राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण विभागमंत्री शाले मोहम्मद मुख्य अतिथिपद से कही।

कार्यकम की अध्यक्षता जैसलमेर जिले की जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने करते हुए बताया कि स्वच्छता का सीधा संबध स्वास्थ्य से हैं इसलिए आमजन स्वच्छता एवं स्वास्थ्य के प्रति सजग रहे साथ ही केन्द्र एवं राज्य सरकार की जन-कल्याणकारी योजना-महात्मागांधी की 150वंी जयंति, राष्ट्रीय पोषण मिषन, साक्षरता, फिट इंडिया, स्वच्छता, नषामुक्ति, पर्यावरण, जलसरंक्षण इत्यादि पर सक्षिप्त जानकारी प्रदान की साथ ही आमजन ग्रामीणों, महिलाओं, बुजुर्गो, युवाओं से अपील की बापू के बताऐं सिद्वान्तों पर चलने का संकल्प ले व स्वच्छ, समृद्व एवं उज्जवल भारत का निर्माण करने की बात कही।

कार्यक्रम की विषिष्ठ अतिथि जैसलमेर जिले की जिला परिषद सदस्य रहमत खातुन मेहर ने स्वच्छ भारत अभियान पर बताया कि खुले में शौच से आजाद होकर हम राष्ट्रपिता को सही मायने में श्रंद्धांजली अर्पित करेंगे। स्वच्छता हमारा सामाजिक दायित्व है। और हमारी जिम्मेदारी है जिसे हमसब को निभानी है।

इसी अवसर पर क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो, जोधपुर के0 आर0 सोनी ने महात्मा गांधी की 150वंी जयंति व फिट इंडिया, राष्ट्रीय पोषण, हिन्दी राजभाषा, साक्षरता, स्वच्छता, बेटी बचाओं बेटी पढाओं, इत्यादि सक्षिप्त जानकारी देने के साथ ही साईकल दौड़, पौष्ट्रिक आहार, स्वस्थ बैबी, मौखिक प्रष्नोत्तरी प्रतियेागिता के विजेता प्रतिभागियों एवं स्र्पोटस क्लब गठित कर  पुरूस्कार सामग्री मुख्य अतिथि के हाथों से सम्मानित किया।

इसी अवसर पर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिषन के जिला आईईसी समन्वयक उमेष आचार्य ने स्वच्छता एवं स्वास्थ्य, हाथ धुलाई, जननी सुरक्षा योजना, मुख्यमंत्री राजश्री योजना, बेटी बचाओं बेटी पढाओं की जानकारी प्रदान की। इसी क्रम में डा0 विषेष थानवी प्रभारी चिकित्सा अधिकारी लाठी ने मौसमी बीमारियों के बारे जानकारी आमजन को प्रदान की। इस अवसरपर समाजसेवी एवं सामाजिक कार्यक्रर्ता सत्यनारायण पालीवाल, पंचायत समिति सदस्य दानसिह भाटी, मुख्य ब्लाॅंक षिक्षा अधिकारी पोकरण प्रवीण मेहता, पंचायत प्रचार-प्रसार अधिकारी जुगल किषोर जोषी,ग्राम विकास अधिकारी लाठी सुरेन्दसिह, नेमीचंद दर्जी, भारस खाॅं, लाभूराम, रमजान खां सहित कई ग्रामीण एवं प्रबुध व्यक्ति गण उपस्थित रहे।



कार्यक्रम के अंत में क्षेत्रीय लोक सम्पर्क ब्यूरो, जोधपुर के0 आर0 सोनी से सभी आगुन्तको को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए विभाग की ओर से धन्यवाद ज्ञापित किया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें